जमशेदपुर, जितेंद्र सिंह। झारखंड के जमशेदपुर के बिष्टुपुर स्थित सेक्रेड हार्ट कान्वेंट की मुसीबतें कम होती नजर नहीं आ रही है। प्लैटिनम जुबिली के नाम पर विद्यार्थियों से 1500 रुपये लेने का मामला अभी थमा भी नहीं था कि स्थापना के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में जश्न मनाने की तैयारी कर रही शहर की प्रतिष्ठित स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट हैक हो गया।

अब अभिभावक परेशान है कि आखिर करें तो क्या करें। अभिभावकों को इस बात का डर सता रहा है कि अगर उक्त साइट को मोबाइल पर खोला गया तो फिर कहीं हैकर पर्सनल डाटा न चुरा ले। जैसे ही आप सर्च इंजन गूगल पर सेक्रेट हार्ट कान्वेंट की आधिकारिक वेबसाइट एसएचसीजेएसआर डॉट ओआरजी डालेंगे, तुरंत ही बताने लगेगा, संभवत: यह साइट हैक किया गया है। इसके साथ ही सेक्रेड हार्ट कान्वेंट की जगह जापानी भाषा में कुछ लंबा-चौड़ा लिखा मिलेगा। अगर गलती से भी इस साइट पर क्लिक किया तो हो सकता है, हैकर आपका मोबाइल का पर्सनल डाटा उड़ा ले। सेक्रेड हार्ट कान्वेंट में प्रत्येक तीन महीने में विद्यार्थियों की फीस जमा होती है। दूसरी तिमाही की फीस सात अक्टूबर से भरा जाना है। ऐसे में अभिभावक अभी से ही परेशान नजर आ रहे हैं।

टेल्को के कुछ निजी स्कूल हो चुके हैं शिकार

अभी दो साल पहले ही टेल्को के कुछ निजी स्कूलों में ऐसा ही कुछ मामला सामने आया था। विद्याभारती चिन्मया विद्यालय में डेबिट कार्ड से फी भरने वाले अभिभावकों को बड़ी चपत लगी थी। डेबिट कार्ड से फी भरने वालों के अकाउंट को हैकरों ने हैक कर लिया और पैसे गूगल ओक्ट्रा में ट्रांसफर कर दिया। हालांकि स्कूल ने बाद में एजेंसी परिवर्तन कर इस समस्या से निजात पाया था। 

Posted By: Rakesh Ranjan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप