Move to Jagran APP

किसान क्रेडिट बनवाने के लिए नहीं जाना होगा बैंक, खुद आपके घर पहुंचेगा बैंक कर्मचारी

देश के किसानों को केंद्र सरकार एक से बढ़कर एक तोहफा देने जा रही है। इसके तहत किसानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड या केसीसी बनवाने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा बल्कि बैंक का कर्मचारी खुद आपके घर आएगा।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 06:00 AM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 09:44 AM (IST)
किसान क्रेडिट बनवाने के लिए नहीं जाना होगा बैंक, खुद आपके घर पहुंचेगा बैंक कर्मचारी
अब किसान क्रेडिट बनवाने के लिए नहीं जाना होगा बैंक

जमशेदपुर, जासं। देश के किसानों को केंद्र सरकार एक से बढ़कर एक तोहफा देने जा रही है। इसके तहत किसानों को अब किसान क्रेडिट कार्ड या केसीसी बनवाने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा, बल्कि बैंक का कर्मचारी खुद आपके घर आएगा। क्रेडिट कार्ड बनाएगा और घर पर ही आपको यह कार्ड मिल जाएगा।

loksabha election banner

इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। बैंक की वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड कर लें और अपने नजदीकी बैंक शाखा में इसे जमा कर दें। बैंक आपको कार्ड बनाकर घर पर दे देगा। सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए करीब आधा दर्जन योजना ला चुकी है। इसी में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल में छह हजार रुपये किसानों काे दिए जा रहे हैं। यह पैसा किसानों के बैंक खाते में डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर के तहत भेजा जाता है। पहले इस तरह की आर्थिक मदद का एक हिस्सा बिचौलिए या सरकारी अधिकारी हड़प लेते थे।

पीएम किसान से ही डाउनलोड होगा आवेदन

किसान क्रेेडिट कार्ड का आवेदन भी वेबसाइट पीएम किसान डाॅट जीओभी डॉट इन से डाउनलोड करना होगा। इस फार्म को प्रिंट कराकर और भरकर अपने नजदीकी बैंक शाखा में जमा करना होगा। कार्ड जब बनकर तैयार हो जाएगा, तो बैंक से आपको एसएमएस के माध्यम से सूचना दी जाएगी। इसके बाद यह आपके पते पर पहुंचा दिया जाएगा। यदि आपके पास पहले से किसान क्रेडिट कार्ड है, तो इसी आवेदन से उसकी धनराशि में विस्तार भी कर सकते हैं। यदि आपका पुराना कार्ड रद या अनुपयोगी हो गया है, ताे उसे भी इसी आवेदन से दोबारा चालू या सक्रिय किया जा सकता है। यदि कोई कठिनाई हो रही हो, तो बैंक शाखा में जाकर जानकारी ले सकते हैं। इसमें नए सिरे से केवाइसी कराने की आवश्यकता भी नहीं होगी, पीएम किसान के खाते से इसका केवाइसी अपडेट कर दिया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.