जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा स्टील में डी ब्लास्ट फर्नेस के करीब हुई हमले की घटना में मारी गई कंपनी की महिला ठेका मजदूर लक्ष्मी सोरेन के शव का गुरुवार को पोस्टमार्टम नहीं हो सका है। टाटा स्टील कंपनी से 25 लाख रुपये का मुआवजा और परिवार के एक सदस्य को स्थायी नौकरी की लक्ष्मी के स्वजनों की मांग अब तक पूरी नहीं हो पाई है। झारखंड मुक्ति मोर्चा के घाटशिला विधायक रामदास सोरेन व केंद्रीय सदस्य महावीर मुर्मू के नेतृत्व में स्वजनों और कंपनी के अधिकारियों के बीच हुई वार्ता के बाद कंपनी के अधिकारियों ने मुंबई में मौजूद कंपनी के प्रबंध निदेशक टीवी नरेंद्रन को बातचीत का पूरा ब्योरा दे दिया है। कंपनी के अधिकारी प्रबंध निदेशक के जवाब का इंतजार कर रहे हैं।

टाटा स्टील प्लांट में शनिवार की सुबह तकरीबन साढ़े आठ बजे कंपनी की महिला ठेका मजदूर लक्ष्मी सोरेन पर उसके सहकर्मी व पूर्व प्रेमी बादल हांसदा ने लोहे की राड से जानेलवा हमला किया था। टीएमएच में बुधवार को लक्ष्मी ने दम तोड़ दिया था। लेकिन, गुरुवार को भी लक्ष्मी का पोस्टमार्टम नहीं हो सका। लक्ष्मी के पिता गालूडीह के केसरपुर निवासी मेघनाथ सोरेन और भाई रामदास सोरेन ने कंपनी से मुआवजे के तौर पर 25 लाख रुपये और परिवार के सदस्यों को एक स्थायी नौकरी देने की मांग की। झारखंड मुक्ति मोर्चा के घाटशिला विधायक रामदास सोरेन लक्ष्मी के स्वजनों के साथ टीएमएच पहुंचे और मुआवजा मिलने तक शव का पोस्टमार्टम कराने से इंकार कर दिया। ये खबर कंपनी के अधिकारियों को मिली तो उन्होंने लक्ष्मी के पिता व भाई के साथ ही विधायक रामदास सोरेन व झामुमो के केंद्रीय महासचिव महावीर मुर्मू को वार्ता के लिए जनरल ऑफिस में बुलाया। इसके बाद तकरीबन एक बजे विधायक रामदास सोरेन अन्य नेताओं और लक्ष्मी के स्वजनों के साथ जेनरल आफिस पहुंचे। यहां कंपनी के अधिकारियों बहलीन चांपिया, दीपा वर्मा, एचआर हेड और एमडी के पीईओ के साथ वार्ता हुई। वार्ता में लक्ष्मी के स्वजनों ने 25 लाख रुपये के मुआवजे और एक सदस्य को स्थायी नौकरी की अपनी बात दोहराई। इस पर कंपनी के अधिकारियों ने विधायक को बताया कि कंपनी के एमडी टीवी नरेंद्रन मुंबई में हैं। स्वजनों की बात उन तक पहुंचा दी गई है। जेनरल ऑफिस में तकरीबन 15 मिनट तक वार्ता होने के बाद झामुमो नेता वापस लौट आए।

-------------------------

टीएमएच की शीत गृह में रखा है शव

लक्ष्मी सोरेन का शव टाटा मेन हास्पिटल के शीतगृह में रखा हुआ है। शव का पोस्टमार्टम गुरुवार को भी नहीं हो सका था। स्वजनों से कंपनी के अधिकारियों की वार्ता में कोई नतीजा नहीं निकला। शुक्रवार को पोस्टमार्टम होने की उम्मीद जताई जा रही है।

-------------------------

आज एसएसपी से मिलेंगे स्वजन

लक्ष्मी सोरेन के स्वजन शुक्रवार को एसएसपी से मिल कर अपनी बात रखेंगे। साथ ही मामले में कंपनी प्रबंधन और ट्राइबल वेलफेयर सोसायटी के प्रोपराइटर भीम सिंह मुंडा के खिलाफ जांच कर कार्रवाई की मांग रखेंगे।

--

ठेका कंपनी को ब्लैक लिस्ट करने की मांग

लक्ष्मी के स्वजनों की मांग है कि टाटा स्टील लक्ष्मी सोरेन की नियोक्ता एजेंसी ठेका कंपनी ट्राइबल वेलफेयर सोसायटी को ब्लैक लिस्ट करे। इस मांग पर भी कंपनी के अधिकारियों ने अब तक कोई जवाब नहीं दिया है।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस