Move to Jagran APP

एमजीएम में आग से निपटने की व्यवस्था नहीं, जांच करने पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम

कोल्हान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आग से निपटने की कोई व्यवस्था नहीं है। इसकी जांच करने के लिए सोमवार को अग्निशमन विभाग की टीम एमजीएम अस्पताल पहुंचकर जांच की।

By Jitendra SinghEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 05:31 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 05:31 PM (IST)
एमजीएम में आग से निपटने की व्यवस्था नहीं, जांच करने पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम
एमजीएम में आग से निपटने की व्यवस्था नहीं, जांच करने पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम

जमशेदपुर : कोल्हान के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में आग से निपटने की कोई व्यवस्था नहीं है। इसकी जांच करने के लिए सोमवार को अग्निशमन विभाग की टीम जांच पहुंची।

loksabha election banner

टीम के सदस्यों ने सबसे पहले एमजीएम अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ. नकुल प्रसाद चौधरी के साथ एक मीटिंग की। इस दौरान अग्निशमन से संबंधित पूरी जानकारी हासिल की और उसके बाद पूरे अस्पताल की व्यवस्था देखी। इस दौरान पाया गया कि वर्ष 2013 के बाद से अस्पताल में आग से निपटने के लिए कोई व्यवस्था नहीं है। वर्ष 2013 में कई जगहों पर छोटे-छोटे अग्निशमन मशीन लगाया गया था लेकिन अब वह खराब हो चुका है। जिसके कारण अगर एमजीएम में आग लगी तो उसका मालिक भगवान ही हैं।

हाल ही में झारखंड के गोड्डा जिला के एक निजी अस्पताल में आग लग लगी थी। जिससे किसी तरह निपटा गया। इस घटना को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव डॉ. नितीन मदन कुलकर्णी ने गंभीरता से लेते हुए झारखंड के सभी निजी व सरकारी अस्पतालों की जांच करने का निर्देश अग्निशमन विभाग को दिया है। साथ ही कहां क्या व्यवस्था है, उसकी रिपोर्ट भी तलब किया है। ताकि इस समस्या को दूर किया जा सकें। देशभर के अस्पतालों में आय दिनों आग लगने की सूचना सुनने को मिलते रहती है। एमजीएम अस्पताल की स्थिति यह है कि अगर यहां आग लगी तो कई जगहों पर अग्निशमन विभाग की गाड़ी भी नहीं जा पाएगी, जो गंभीर विषय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.