Move to Jagran APP

30 सितंबर से 29 अक्टूबर तक बनेगी नई वोटर आइडी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जिले में 30 सितंबर से 29 अक्टूबर तक नई वोटर आइडी बनेगी। इसके लि

By Edited By: Published: Fri, 09 Sep 2016 02:49 AM (IST)Updated: Fri, 09 Sep 2016 02:49 AM (IST)
30 सितंबर से 29 अक्टूबर तक बनेगी नई वोटर आइडी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जिले में 30 सितंबर से 29 अक्टूबर तक नई वोटर आइडी बनेगी। इसके लिए आवेदक को फार्म सिक्स भर कर अपने बूथ पर आवेदन करना होगा। राज्य निर्वाचन आयोग ने मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण का एलान कर दिया है। इसके तहत, 30 सितंबर से 29 अक्टूबर तक मतदान केंद्रों पर बैठ कर बीएलओ फार्म सिक्स के आवेदन लेंगे। अंतिम प्रकाशन नौ जनवरी को होगा।

loksabha election banner

30 सितंबर को मतदाता सूची के ड्राफ्ट का प्रकाशन कर दिया जाएगा। यह प्रकाशन सभी मतदान केंद्रों पर किया जाएगा। इस सूची में लोग देख सकेंगे कि उनका नाम संबंधित सूची में है या नहीं। अगर उनका नाम सूची में नहीं है और उनके पास वोटर आइडी नहीं है तो वह इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। नया वोटर आइडी कार्ड बनवाने का मौका साल में एक बार ही मिलता है। 29 अक्टूबर तक नए वोटर आइडी के लिए आवेदन लिए जाएंगे और इसके बाद इन आवेदनों की जांच की जाएगी। मतदाता सूची संक्षिप्त पुनरीक्षण की जानकारी मुख्य निर्वाचन अधिकारी ए खिंयाग्ते ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में दी। वीसी में इधर से उपायुक्त अमित कुमार, उप निर्वाचन अधिकारी गायत्री देवी, एसडीओ धालभूम सूरज कुमार आदि थे।

----------------------

नर्प का काम 30 तक पूरा करने का

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने जिले के निर्वाचन विभाग को नर्प (नेशनल इलेक्टोरल रोल प्योरिफिकेशन) का काम 30 सितंबर तक पूरा करने का आदेश दिया है। नर्प के तहत मतदाता सूची और वोटर आइकार्ड में त्रुटियों का निवारण किया जा रहा है। जिले में यह काम बेहतर ढंग से चल रहा है।

---------

छत्तीसगढ़ी फार्मेट में जाएगी नर्प की रिपोर्ट

मुख्य निर्वाचन आयोग ने नर्प की रिपोर्ट भेजने के लिए जिला निर्वाचन आयोग को नया फार्मेट भेजा है। यह फार्मेट छत्तीसगढ़ का है। अब तक जिले की मतदाता सूची से डिलीट होने वाले का किसी भी तरह रिपोर्ट में जिक्र नहीं होता था। लेकिन, अब यह जिक्र भी करना होगा। मसलन, 10 की सूची से पांचवें नंबर का मतदाता डिलीट किया गया है। तो रिपोर्ट में एक से चार तक और फिर छह से 10 तक के मतदाता का जिक्र करना होगा।

-----

गूगल मैप पर आएंगे मतदान केंद्र

जिले के मतदान केंद्र डिजिटल गूगल मैप आ जाएंगे। यहां के तकरीबन 350 मतदान केंद्रों को डिजिटाइज्ड कर दिया गया है। लेकिन, साफ्टवेयर में गड़बड़ी के चलते इसकी रफ्तार अभी तक धीमी थी। जमशेदपुर पूर्वी और जमशेदपुर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र में टैब लेकर जब कर्मी मतदान केंद्र का लोकेशन लेते थे तो साफ्टवेयर गलत अक्षांश व देशांतर देता था। अब इस कमी को दुरुस्त कर लिया गया है।

--------------------

इन तिथियों को विशेष अभियान

जिले में नई वोटर आइडी बनाने के लिए आवेदन जमा करने का विशेष अभियान इन तारीखों को चलेगा। इन तारीखों पर बीएलओ मतदान केंद्र पर बैठ कर आवेदन लेंगे।

दो अक्टूबर, नौ अक्टूबर, 16 अक्टूबर और 23 अक्टूबर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.