जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पूर्व स्पेनिश खिलाड़ी सीजर फेराडो जमशेदपुर एफसी के हेड कोच बन गये हैं। इसकी अधिकृत जानकारी शनिवार को जेआरडी स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में जमशेदपुर फुटबाल क्लब (जेएफसी) के चेयरमैन सह टाटा स्टील कॉरपोरेट सर्विसेज के वीपी सुनील भास्करन ने दी। इस दौरान मीडिया से बातचीत में स्पेनिश कोच सीजर फेराडो ने कहा कि वे जेएफसी के 3-4 मैच देख चुके हैं। टीम के खिलाड़ी काफी मेहनती है। उन्होंने कहा कि जमशेदपुर में स्पेनिश फुटबाल का नजारा देखने को मिलेगा। इसके लिए टीम पूर्ण रूप से गठित होने के बाद अभ्यास करेंगी। स्पेन में जाकर भी टीम अभ्यास करेगी। जेएफसी को आइएसएल की नंबर वन टीम बनाने के लक्ष्य के साथ वे कार्य करेंगे। इसके लिए वे खाका तैयार कर चके हैं। 58 वर्षीय फेराडो पहली बार इंडियन सुपर लीग में किसी टीम के कोच की हैसियत से भाग लेंगे। सितंबर के मध्य में इंडियन सॉकर लीग (आइएसएल) प्रारंभ हो जायेगा।

---------------

लांग पास को कम करना होगा : फेरांडे

बातचीत के क्रम में जब स्पेनिश कोच फेरांडे ने कहा कि पिछले सीजन में जेएफसी के कई अच्छे पहलू हैं, यह टीम अपने कोच का सम्मान करती है और अनुशासन के साथ खेलती है। लेकिन टीम को लांग पास खेलना कम करना है। स्पेनिश कोच ने बताया कि टीम को शिखर तक पहुंचाने के लिए उनके पास मास्टर प्लान तैयार है। हम फिलहाल स्ट्राइकर, मिडफील्डर, सेंटर फारवर्ड व डिफेंडर पर नजर गड़ाये हुए है। इसको लेकर जेएफसी की कई खिलाड़ियों से बातचीत चल रही है। टीम आक्रामक तरीके से हर मैच खेलेगी।

-------------

कौन है सीजर फेरांडो

फेराडो 1997 से कोचिंग के क्षेत्र में उतर गए। इन वषरें में फेराडो ने गाडिया, वैलेंसिया, अलबाकेट, एटलेटिको डि मैड्रिड, जिम्नास्टिक इलचे, जोहोर दारुल तकजीम और ला नुसिया सरीखे टीमों के साथ कोच के रुप में जुड़े रहे हैं। 1977 से क्लब फुटबाल खेलना शुरू किया था।

----------------

ग्रास रूट से फुटबालर तैयार करेगी टाटा स्टील :भास्करन

जासं, जमशेदपुर : शनिवार को जेआरडी स्पो‌र्ट्स परिसर में आयोजित प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए जेएफसी के चेयरमैन सह टाटा स्टील कॉरपोरेट सर्विसेज के वीपी सुनील भास्करन ने कहा कि टाटा स्टील का लक्ष्य है ग्रास रूट से फुटबालर खोजना। इसके लिए अब तीन साल से बच्चों को फुटबाल के बारे में प्रशिक्षित करने का प्रयास किया जा रहा है। ग्रास रूट के कारण आज क्रोएशिया फीफा व‌र्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंच गया। उन्होंने टीम के चयन के बारे में कहा कि वर्तमान में खिलाड़ियों के चयन को लेकर अंतिम दौर की बातचीत चल रही है। यह पूरा होते ही इसे सार्वजनिक कर दिया जायेगा। जेएफसी की रिजर्व टीम भी अभी अच्छा कर रही है। अंडर-13 इंडिया टीम के अनिकेत यादव के बारे में जेएफसी के सीईओ मुकुल विनायक चौधरी ने बताया कि अनिकेत जेएफसी से जुड़ चुके हैं, लेकिन उनका खेल अगले वर्ष से देखने को मिलेगा।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस