Move to Jagran APP

123वीं जयंती पर याद किए गए नेताजी सुभाष चंद्र बोस Jamshedpur News

शहर में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वहीं विभिन्‍न स्‍थानों पर लगी नेताजी की प्रतिमा पर लोगों ने माल्‍यार्पण किया।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 23 Jan 2020 08:08 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 08:10 PM (IST)
123वीं जयंती पर याद किए गए नेताजी सुभाष चंद्र बोस Jamshedpur News
123वीं जयंती पर याद किए गए नेताजी सुभाष चंद्र बोस Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। महान स्‍वतंत्रता सेनानी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी 123वीं जयंती पर याद किया गया। शहर में जगह-जगह कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। वहीं विभिन्‍न स्‍थानों पर लगी उनकी प्रतिमाओं पर लोगों ने माल्‍यार्पण किया।

loksabha election banner

शिक्षण संस्‍थानों में कार्यक्रमों का आयोजन कर बच्‍चों को नेताजी के जीवन व देश के लिए उनके योगदान के बारे में बताया गया तो नेताजी पर निबंध प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। कई स्‍कूलों के बच्‍चों ने रैली भी निकाली। 

श्रीलेदर्स ने नेताजी को किया नमन

चर्मशिल्प के अग्रणी ब्रांड श्रीलेदर्स ने गुरुवार को नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 123वीं जयंती मनाई। बिष्टुपुर स्थित कमानी सेंटर में श्रीलेदर्स के निदेशक व सुभाष सांस्कृतिक परिषद के संरक्षक शेखर डे ने नेताजी के चित्र पर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इसी क्रम में प्रो. बीके मिश्रा, भास्कर मित्रा, विमल चक्रवर्ती, सुरजीत चटर्जी, श्याम गोप, आलोक नाथ, विकास महतो, अमित महतो, दासु, माइती समेत श्रीलेदर्स के कर्मचारियों ने नेताजी को नमन किया। 

इस अवसर पर शेखर डे ने कहा कि आज से 123 वर्ष पूर्व नेताजी सुभाषचंद्र बोस के रूप में एक महामानव ने जन्म लिया था। हजारों वर्ष में इनके जैसा एक वीर जन्म लेता है। उन्होंने अपना नाम स्वर्णाक्षरों में अंकित करा लिया। नेताजी ने ना केवल भारतवर्ष को आजाद कराने का ताना-बाना बुना था, बल्कि आजादी के बाद भारत को कैसे आगे ले जाना है, उसकी रूपरेखा भी उन्होंने उसी समय बना ली थी।

वे युवा शक्ति को देश के विकास में आगे ले जाने का ख्वाब देखते थे। उनके भाषण से युवाओं में इतना जोश भर जाता था कि वे अंजाम की परवाह किए बगैर कुर्बानी देने के लिए कूद पड़ते थे। कार्यक्रम का संचालन श्रीलेदर्स के जीएम तुषार के. सरकार ने किया। कमानी सेंटर के बदा शेखर डे साकची स्थित नेताजी सुभाष मैदान (आमबगान) गए, जहां नेताजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। यहां से वे बारीडीह में सुभाष विचार मंच और बालीगुमा के सुमाना दत्ता विवेकानंद इंटरनेशनल स्कूल में नेताजी को नमन किया। 

आरवीएस एकेडमी में कई कार्यक्रम

डिमना रोड मानगो स्थित आरवीएस एकेडमी के प्रांगण में नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती मनाई गई। इसमें नेताजी की जयंती पर सबसे पहले श्रद्धासुमन अर्पित किया गया। इसमें प्रिंसिपल मिताली राय चौधरी, उप  प्राचार्य विशा  मोहिंद्रा  एवं अन्य शिक्षक-शिक्षिकाएं भी उपस्थित थी।

इसमेंं कक्षा 8वीं के बच्चों ने अपने कविता और भाषण के माध्यम से उनके  कट्टरता कर्मठता तथा दृढ़ संकल्प स्वभाव का उल्लेख करते हुए यह बताया कि देश की स्वतंत्रता में उनका अहम योगदान रहा है।

सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में पथ संचलन

सुभाष जयंती के अवसर पर सरस्वती शिशु विद्या मंदिर शास्त्रीनगर के द्वारा गुरुवार को पथ संचलन का आयोजन किया गया। इसमें सभी भैया-बहनों ने उत्साह पूर्वक भाग लिया। घोष दल के साथ सभी कदम से कदम मिलाकर एक साथ भारत माता की जय, वंदे मातरम, सुभाष चंद्र बोस अमर रहें के नारे के साथ नगर भ्रमण किया ।

समिति के सदस्य सांवरमल शर्मा ने इस अवसर पर उपस्थित होकर सबका उत्साह वर्धन किया। सभी आचार्य बंधु भगिनी ने इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपनी अहम भूमिका अदा की। 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस को श्रद्धांजलि देने के बाद मौजूद पूर्व सैनिक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.