Move to Jagran APP

नक्‍सली संगठन का कमांडर गिरफ्तार, ठेकेदारों से कर रहा था लेवी की डिमांड Saraikela News

Naxali arrested. कोल्‍हान प्रमंडल की सरायकेला पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने नक्‍सली संगठन के कमांडर समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 04:09 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 09:49 AM (IST)
नक्‍सली संगठन का कमांडर गिरफ्तार, ठेकेदारों से कर रहा था लेवी की डिमांड Saraikela News
नक्‍सली संगठन का कमांडर गिरफ्तार, ठेकेदारों से कर रहा था लेवी की डिमांड Saraikela News

जमशेदपुर सरायकेला, जेएनएन। Naxalite organization commander arrested in saraikela कोल्‍हान प्रमंडल की सरायकेला पुलिस को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। पुलिस ने नक्‍सली संगठन के कमांडर समेत दो लोगों को गिरफ्तार किया है। कमांडर गणेश गागराई ठेकेदारों और कारोबारियों से लगातार लेवी की डिमांड कर रहा था और नहीं देने पर बुरे अंजाम की धमकी देकर दहशत का माहौल कायम कर रखा था।

loksabha election banner

गणेश पश्चिमी सिंहभूम के सोनुवा के परसा का रहनेवाला है जबकि उसके साथ पकड़ा गया सावन तियू पश्चिमी सिंहभूम के चक्रधरपुर के सिकीदिरी का निवासी है। सरायकेला के एसपी को सूचना मिली थी क‍ि नक्‍सली संगठन पीएलएफआई का पूर्व सदस्‍य जेएसजेएमएम नामक संगठन बनाकर सरायकेला-खरसावां के कई थाना क्षेत्रों में घूम-घूमकर विकास कार्य करा रहे ठेकेदारों और कारोबारियों से लेवी की वसूली कर रहा है और नहीं देने पर हिंसक कार्रवाई की धमकी दे रहा है। सूचना के बाद अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्‍व में टीम गठित कर कमांडर की गिरफ्तारी का टास्‍क दिया गया। टीम ने जाल बिछाकर उसे एक सहयोगी समेत दबोच लिया।

इन कांडों में स्‍वीकारी संलिप्‍तता

दोनों ने पूछताछ में सरायकेला और पश्चिमी सिंहभूम जिले में आधा दर्जन से अधिक कांड में संलिप्‍तता स्‍वीकार की है। गणेश गागराई 2019 के दिसंबरमहीने में जेल से निकला और उसके बाद बड़ाबांबो से सुपाईसाई तक सड़क बना रहे ठेकेदार से दो लाख रुपये लेवी मांगी।  खरसावां के ईंट भट्ठा कारोबारी से लेवी की वसूली की जबकि सरायकेला के व्‍यवसायी को लेवी नहीं देने पर बुरे अंजाम की धमकी दी।

 गणेश गागराई का आपराधिक इतिहास

  • गणेश गागराई ने 2016 में सरायकेला थाना इलाके सीनी मोड़ से उकरी मोड़ होते हुए  खरसावां तक सड़क निर्माण में लगी मशीन को आकर्षिणी मंदिर के पास जला दिया था और हवाई फायरिंग की थी।
  • 2016 में खरसावां थाना इलाके में हुईडकैती में शामिल था और गिरफ्तार भी हुआ था। केस कोर्ट में चल रहा है। 
  •  2016 में चाईबासा थाना इलाके में पेट्रोल पंप संचालक से रंगदारी मामले में गिरफ्रतार हुआ था और उसकी निशानदेही पर उसके घर से काबाईइन बरामद हुआ था। मामले में निचली अदालत ने छह वर्ष की सजा सुनाई थी। इस मामले में वह हाईकोर्ट में अपील कर जमानत पर है। 
  •  2016 में चाईबासा के पेट्रोल पंप संचालक से रंगदारी मांगने के मामले में उसे दो वर्ष छह महीने की सजा हुई थी। सजा वह भुगत चुका है। 
  • 2013 में खरवां के मुरुमडीह के सुधीर पेट्रोल पंप से रंगदारी मांगने और सोनुवा थाना के कपूर पेट्रोल पंप में लूट मामले में गिरफ्तार होकर जेल जा चुका है। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.