Move to Jagran APP

NAXAL : चुनाव पूर्व गोईलकेरा में नक्सली विस्फोट, सीआरपीएफ ने भी की जवाबी कार्रवाई Jamshedpur News

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शनिवार को होनेवाले मतदान से ठीक पहले शुक्रवार की रात्रि करीब साढ़े दस बजे नक्सलियों ने विस्फोट व फायरिंग कर सनसनी फैलाने की कोशिश की।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Fri, 06 Dec 2019 11:55 PM (IST)Updated: Sat, 07 Dec 2019 05:31 PM (IST)
NAXAL : चुनाव पूर्व गोईलकेरा में नक्सली विस्फोट, सीआरपीएफ ने भी की जवाबी कार्रवाई Jamshedpur News
NAXAL : चुनाव पूर्व गोईलकेरा में नक्सली विस्फोट, सीआरपीएफ ने भी की जवाबी कार्रवाई Jamshedpur News

जमशेदपुर (जेएनएन)। झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में शनिवार को होनेवाले मतदान से ठीक पहले शुक्रवार की रात्रि करीब साढ़े दस बजे नक्सलियों ने विस्फोट व फायरिंग कर सनसनी फैलाने की कोशिश की। यह घटना पश्चिमी सिंहभूम जिले के गोईलकेरा प्रखंड के कोइड़ा पंचायत के एक स्कूल के पास हुई।

loksabha election banner

कोइड़ा स्कूल को दूसरे चरण के मतदान के लिए क्लस्टर बनाया गया है। यहां सीआरपीएफ की तीन कंपनियां चुनावी डयूटी को लेकर ठहरी हुई हैं। नक्सलियों को जवाब देते हुए सीआरपीएफ जवानों ने पारा फायरिंग की। इससे पूरा क्षेत्र में तेज रोशनी हो गई।  

कोइड़ा के आसपास जंगल का इलाका है। स्कूल के बगल में पहाड़ है। बताया जाता है कि नक्सलियों ने पहाड़ के पीछे की ओर विस्फोट किया। ग्रामीणों ने बताया कि पहली बार तेज विस्फोट के बाद तीन-चार ब्लास्ट की आवाज और आई थी।

सोनुआ के झींगामर्चा और कुदाबुरू क्षेत्र में नक्सलियों ने टांगा बैनर-पोस्टर

सोनुवा थानाक्षेत्र झींगामर्चा और कुदाबुरू गांव क्षेत्र में भाकपा माओवादी नक्सलियों ने बैनर टांगकर पोस्टरबाजी की है। शुक्रवार को ङ्क्षझगामर्चा गांव के चौक में एक लाल बैनर टांगा हुआ था और कुछ ङ्क्षप्रटेड पोस्टर भी रखे हुए थे। बैनर में पीएलजीए का स्थापना दिवस दो से आठ दिसम्बर तक मनाने का आह्वान किया गया है। इसके साथ ही जल, जंगल, जमीन व तमाम अधिकारों की प्राप्ति के लिये पीएलजीए को भरपूर समर्थन करने की अपील की है। 

झींगामर्चा के अलावा कुदाबुरू गांव के क्षेत्र में भी नक्सलियों ने पोस्टरबाजी की थी। जिसकी सूचना मिलने पर पुलिस ने बैनर व पोस्टरों को जब्त करने में लगी थी। ज्ञात हो कि भाकपा माओवादी नक्सली संगठन द्वारा पिछले कई दिनों से सोनुआ थानाक्षेत्र के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में बैनर टांगकर पोस्टरबाजी की जा रही है। जिसमें पीएलजीए का स्थापना दिवस दो से आठ दिसम्बर तक मनाने का आह्वान के साथ ही विधानसभा चुनाव का बहिष्कार का अपील किया गया है। इधर क्षेत्र में हुई लगातार पोस्टरबाजी से इन ग्रामीण क्षेत्र में लोगों में दहशत का माहौल है।

28 नवंबर को कुचाई में हुआ था पुलिस नक्सली मुठभेड़

विगत 28 नवंबर को सरायकेला-खरसावां जिले के रायसिंदरी पहाड़ी इलाके में सुरक्षाबलों व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ हुई थी। सुबह गश्त पर निकले पुलिस व सुरक्षा बलों की टीम का आमना-सामना होने पर दोनों ओर से करीब एक घंटे तक फायरिंग होती रही। इस मुठभेड़ में एक व्यक्ति की मौत सुरक्षा बलों की गोली से हो गई थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.