Move to Jagran APP

NAXAL : पूर्वी सिंहभूम में एक बार फिर सक्रिय हुआ नक्सली आकाश का दस्ता Jamshedpur News

जमशेदपुर के झामुमो सांसद सुनील महतो की हत्या समेत हिंसा के कई मामले में वांटेड नक्सली असीम मंडल उर्फ आकाश का दस्ता एक बार फिर पूर्वी सिंहभूम जिले में दस्तक दे चुका है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Thu, 07 Nov 2019 06:35 PM (IST)Updated: Thu, 07 Nov 2019 06:35 PM (IST)
NAXAL : पूर्वी सिंहभूम में एक बार फिर सक्रिय हुआ नक्सली आकाश का दस्ता Jamshedpur News
NAXAL : पूर्वी सिंहभूम में एक बार फिर सक्रिय हुआ नक्सली आकाश का दस्ता Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। जमशेदपुर के झामुमो सांसद सुनील महतो की हत्या समेत नक्सली हिंसा के कई मामले में वांटेड नक्सली असीम मंडल उर्फ आकाश का दस्ता एक बार फिर पूर्वी सिंहभूम जिले में दस्तक दे चुका है। इस सूचना के बाद जिला पुलिस सतर्क हो गई है और दस्ते को घेरने की रणनीति बनाने में जुट गई है। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर दस्ते को काबू करने के लिए खास जोर लगाया जा रहा है। 

loksabha election banner

गौरतलब हो कि बीते लोकसभा चुनाव के दौरान भी दस्ते के खिलाफ पुलिस और सीआरपीएफ की टीम ने जिले के सीमावर्ती इलाके में बंगाल पुलिस के साथ मिलकर कांबिंग अभियान चलाया था। इसके कारण दस्ते के सदस्यों ने सरायकेला-खरसावां, सिंहभूम के सारंडा और खूटी जिले के बार्डर इलाके में ठिकाना बना लिया था और इलाके में सक्रिय नक्सली दस्ते के साथ मिलकर वारदात को अंजाम दिया था। फिलहाल इस दस्ते की सक्रियता दलमा, पटमदा, गालूडीह और बंगाल से सटे सीमा क्षेत्र में है।

पूर्वी सिहंभूम के जिले के नक्सल प्रभावित क्षेत्र 

पूर्वी सिंहभूम जिले के घाटशिला, गालूडीह, एमजीएम, पटमदा और बोड़ाम इलाका नक्सल प्रभावित है। यहां सीआरपीएफ की चार कंपनियों की मदद से लगातार सर्च अभियान चलाए जा रहे हैं। ग्रामीणों का भी सहयोग लिया जा रहा है।

तीन राज्यों की पुलिस की होगी संयुक्त बैठक

कोल्हान डीआइजी कुलदीप द्विवेदी की अध्यक्षता में आठ और नौ नवंबर को जमशेदपुर में झारखंड, बंगाल और ओडिशा पुलिस की संयुक्त बैठक होगी। इसमें झारखंड के जमशेदपुर, सरायकेला-खरसावां और सिंहभूम, बंगाल के पुरुलिया, बलरामपुर, मिदनापुर, झाडग़्राम, ओडिशा के मयूरभंज, बारीपदा, गुरुमर्षिनी और क्योंझर पुलिस शामिल होगी। इसमें नक्सली गतिविधि और अपराधियों पर कार्रवाई को रणनीति बनेगी।

जिले में वीआइपी सेल का गठन

नक्सल प्रभावित इलाके के लिए पुलिस ने वीआइपी सेल का गठन किया है। वीआइपी और नेताओं को सलाह दी गई है कि नक्सल इलाके में जाने से पहले इसकी सूचना पुलिस को जरूर दे ताकि सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराया जा सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.