Move to Jagran APP

Nagar Kirtan in Jamshedpur : प्रकाशोत्‍सव पर इस बार भी नहीं निकलेगा नगर कीर्तन, प्रशासन का अनुमति से इंकार

Nagar Kirtan in Jamshedpur. जमशेदपुर में गुरु गोबिंद सिंह की जयंती पर इसबार नगर कीर्तन नहीं निकलेगा। कोविड 19 की वजह से प्रशासन ने नगर कीर्तन की अनुमति देने से मना कर दिया है। यह दूसरा मौका है जब नगर कीर्तन नहीं निकलेगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 09:07 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 09:07 AM (IST)
Nagar Kirtan in Jamshedpur : प्रकाशोत्‍सव पर इस बार भी नहीं निकलेगा नगर कीर्तन, प्रशासन का अनुमति से इंकार
नगर कीर्तन की अनुमति लेने डीसी कार्यालय प‍हुंचे सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रतिनिधि।

जमशेदपुर, जासं। 20 जनवरी को गुरु गोविंद सिंह का प्रकाशोत्सव है। सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (सीजीपीसी) इस अवसर पर नगर कीर्तन का आयोजन करना चाहती थी। इसके लिए सीजीपीसी का एक प्रतिनिधिमंडल धालभूम अनुमंडल पदाधिकारी से मिलने उनके कार्यालय पहुंचा  था लेकिन कोविड 19 को देखते हुए अनुमंडल पदाधिकारी नीतीश कुमार सिंह ने नगर कीर्तन निकालने की अनुमति देने से इंकार कर दिया।

loksabha election banner

अनुमंडल पदाधिकारी ने साफ कर दिया कि वर्तमान में झारखंड सरकार द्वारा पूर्व में जारी गाइडलाइन के अनुसार किसी भी सामूहिक आयोजन की अनुमति नहीं दी जा सकती है। लेकिन राज्य सरकार यदि भविष्य में अपने गाइडलाइन में बदलाव करती है तो नगर कीर्तन निकालने के लिए अनुमति दी जा सकती है। रविवार सुबह सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने नगर कीर्तन के उपलक्ष्य पर अपने कार्यालय में सभी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों के साथ बैठक बुलाई थी। जिसमें नगर कीर्तन कहां से निकलेगी, इसके लिए संबधित गुरुद्वारा का चयन किया जाना था।

बैठक कर दी गई रद

लेकिन नगर कीर्तन की अनुमति नहीं मिलने के कारण सीजीपीसी ने अपनी बैठक भी रद कर दी है। वहीं, सीजीपीसी ने अनुमंडल पदाधिकारी से साकची, बारीडीह सहित शहर के अन्य गुरुद्वारों में होने वाली चुनाव के लिए अनुमति मांगी। लेकिन अनुमंडल पदाधिकारी ने स्पष्ट कर दिया कि राज्य सरकार ने पंचायत चुनाव तक सभी तरह के चुनाव की अनुमति पर रोक लगा दी है। ऐसे में गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने फिलहाल चुनाव के कार्यक्रम को फिलहाल रोक दिया है। मालूम हो कि इससे पहले भी गुरु नानक देव के प्रकाशोत्सव पर जिला प्रशासन ने नगर कीर्तन निकालने की अनुमति नहीं दी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.