Move to Jagran APP

Indian railway : टाटा-बादामपहाड़ रेलखंड पर दिसंबर से चलेगी मार्डन ट्रेन Jamshedpur News

Indian Railway. टाटा-बादामपहाड़ रेलखंड पर वर्तमान में दो पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। लेकिन दिसंबर माह तक इस मार्ग पर विद्युत से ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 04:22 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 04:22 PM (IST)
Indian railway : टाटा-बादामपहाड़ रेलखंड पर दिसंबर से चलेगी मार्डन ट्रेन Jamshedpur News
Indian railway : टाटा-बादामपहाड़ रेलखंड पर दिसंबर से चलेगी मार्डन ट्रेन Jamshedpur News

जमशेदपुर, जासं। Indian railway  टाटा-बादामपहाड़ रेलखंड  पर करोड़ों रुपये की लागत से विद्युतीकरण, सिग्लिंग, प्लेटफार्म का पक्कीकरण और स्टेशन निर्माण का कार्य किया जा रहा है। इस मार्ग पर नवंबर-दिसंबर तक मॉर्डन ट्रेन का परिचालन शुरू कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

यह  बातें चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम विजय कुमार साहू ने कहीं। उन्होंने कहा कि इस मार्ग पर वर्तमान में दो पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन हो रहा है। लेकिन दिसंबर माह तक इस मार्ग पर विद्युत से ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा। वर्तमान में टाटा से बादामपहाड़ के बीच 95 किलोमीटर की दूरी तय करने में ट्रेन को चार से साढ़े चार घंटे का समय लग रहा है। जब मॉडन ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा तो एक घंटे में टाटा-बादामपहाड़ की दूरी तय की जा सकेगी।

कचरा निष्पादन प्लांट की शुरुआत होगी जल्द

टाटानगर स्टेशन व रेलवे कॉलोनी से निकलने वाले कचड़े को नष्ट करने के लिए जल्द ही कचरा निष्पादन प्लांट टाटानगर में बन कर तैयार हो जाएगा। इसके निर्माण को लेकर मैकनिकल विभाग व हाउसकीपिंग विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। डीआरएम ने कहा कि एक करोड़ 70 लाख की लागत से सेंट्रल स्कूल के समीप एफ्लूएंट ट्रीटमेंट प्लांट ( वाटर ट्रीटमेंट प्लांट) का निर्माण किया जा रहा है। इससे प्रतिदिन डेढ़ लाख गैलन पानी की बचत होगी।

मार्च माह तक सेकेंड इंट्री गेट शुरू

डीआरएम विजय कुमार साहू ने बताया कि सेकेंड इंट्री गेट जाने के लिए टाटानगर स्टेशन में प्लेटफार्म नंबर पांच तक फुट ओवर ब्रिज का निर्माण कर लिया गया है। अब प्लेटफार्म नंबर पांच से सेकेंड इंट्री गेट तक जाने के लिए फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जाना है। इसका टेंडर भी हो चुका है। कोरोना संक्रमण के कारण काम कुछ दिनों के लिए बाधित हुआ है। जल्द ही काम शुरू होगा और मार्च 2021 तक सेकेंड इंट्री गेट तक फुट ओवर ब्रिज का निर्माण पूरा हो जाएगा। इसके निर्माण होने से एक मॉडल रुप में लौहनगरी के लोगों को सेकेंड इंट्री गेट के समीप बुकिंग काउंटर मिलेगा। इसके निर्माण होने से बर्मामाइंस, टेल्को, गोलमुरी, बारीडीह, साकची सहित इस क्षेत्र रहने वाले लाखों लोगों को इसका फायदा होगा और सेकेंड इंट्री बुकिंग काउंटर से टिकट लेकर वे सीधे प्लेटफार्म में उतर सकते हैं।

टाटानगर माल गोदाम का किया निरीक्षण

टाटानगर स्टेशन शनिवार की सुबह चक्रधरपुर मंडल के डीआरएम विशेष ट्रेन से पहुंचे। यहां आने के बाद वे टाटानगर स्टेशन के निरीक्षण करने के बाद वे माल गोदाम का निरीक्षण करने पहुंचे। माल गोदाम की स्थिति देखकर वे नाराज हुए और जल्द से जल्द माल गोदाम की मरम्मत कर दुरुस्त करने का निर्देश दिया ताकि व्यापारियों के इसका लाभ मिल सके। यहां बता दें कि माल गोदाम को एक मॉडन माल गोदाम बनाने की योजना रेलवे की है। इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। दो माह पहले चक्रधरपुर से एडीआरएम टाटानगर माल गोदाम पहुंचे थे और इसके निर्माण कार्य को तेज करने का निर्देश देकर गए थे। इसके बावजूद काम को कछुए की चाल के तरह किया जा रहा है। इसको देखकर डीआरएम विजय कुमार साहू भड़क गए थे। निरीक्षण के दौरान डीआरएम विजय कुमार साहू के साथ एआरएम विकास कुमार, स्टेशन निदेशक एचके बलमुचू सहित अन्य रेल अधिकारी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.