Move to Jagran APP

एमजीएम को हर माह 10 लाख 84 हजार का चूना लगा रही थी सुरक्षा एजेंसी

जी अलर्ट एजेंसी को एमजीएम में सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। रिपोर्ट में 75 सुरक्षाकर्मी को गिनाया गया है, यानी निर्धारित संख्या से 16 कम।

By Edited By: Published: Mon, 06 Aug 2018 02:03 AM (IST)Updated: Mon, 06 Aug 2018 09:59 AM (IST)
एमजीएम को हर माह 10 लाख 84 हजार का चूना लगा रही थी सुरक्षा एजेंसी
एमजीएम को हर माह 10 लाख 84 हजार का चूना लगा रही थी सुरक्षा एजेंसी

जमशेदपुर, जेएनएन : महात्मा गांधी मेमोरियल (एमजीएम) मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एडीसी (अपर आयुक्त) द्वारा आउटसोर्सिग कर्मचारियों की जांच में बड़ा घोटाला सामने आ सकता है। जांच रिपोर्ट में कर्मचारियों की संख्या काफी कम पायी गई है। जी अलर्ट एजेंसी को एमजीएम में सुरक्षा की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके अंतर्गत कुल 91 सुरक्षाकर्मी रखना है पर रिपोर्ट में उनकी संख्या काफी कम आंकी गई है। जबकि हकीकत में उससे भी कम है।

loksabha election banner

रिपोर्ट में 75 सुरक्षाकर्मी को गिनाया गया है, यानी निर्धारित संख्या से 16 कम। 75 में से भी 30 सुरक्षाकर्मी को रांची, बुंडू सहित अन्य जगहों से बुलाया गया था जो शनिवार की देर रात लौट गए। इन्हें सिर्फ संख्या बढ़ाने के लिए बुलाया गया था। रविवार को सुरक्षाकर्मियों के बीच इसी बात की चर्चा हो रही थी कि जिसके पास पैसा है उसका कोई कुछ नहीं बिगाड़ सकता। जांच में बाहर से सुरक्षाकर्मी आए भी और चले भी गये। हुआ कुछ भी नहीं।

एक सुरक्षाकर्मी ने नाम नहीं छापने की शर्त पर बताया कि वह लंबे समय से इस एजेंसी से जुड़ा हुआ है। उसके अनुसार, एक सुरक्षाकर्मी को जितना वेतन नहीं मिलता, उससे अधिक मालिक हड़प लेता है। एक सुरक्षाकर्मी का वेतन करीब 12 हजार रुपये है। इसके अलावे सप्ताह में एक दिन छुंट्टी, पीएफ व मेडिकल की सुविधा देने का प्रावधान हैं। पर, इसमें से कुछ भी सुविधा नहीं मिलती। वेतन के रूप में मात्र छह हजार रुपये मिलते हैं। सातों दिन काम लिया जाता है। पीएफ, मेडिकल की सुविधा तो कभी नहीं मिली। डरते-डरते सुरक्षाकर्मियों ने बताया कि फिलहाल अस्पताल में 36 सुरक्षाकर्मी ही तैनात है। बाकि 55 गायब हैं। अगर अब जांच हुई तो दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।

सुरक्षाकर्मियों के नाम पर सरकार हर माह करीब 13 लाख रुपये फंड उपलब्ध कराती है पर मिलता है सिर्फ दो लाख 16 हजार रुपये ही। कारण कि, सरकार 91 सुरक्षाकर्मी के हिसाब से वेतन देती है, पर तैनात तो सिर्फ 36 ही है। ऐसे में 10 लाख 84 हजार रुपये कहां जा रहा है, इसकी जांच होनी चाहिए। ताकि गरीबों को उनका हक मिल सके। एमजीएम में जी अलर्ट एजेंसी वर्ष 2014 से सेवा दे रही है। वहीं वर्ष 2017 से एक्सटेंशन पर चल रही है। वहीं श्रीराम व एडवांस लिमिटेड कंपनी द्वारा आउटसोर्स पर नर्स, पारा मेडिकल स्टाफ, सफाई सेवक, कंप्यूटर ऑपरेटर, एंबुलेंस चालक सहित अन्य कर्मचारी रखे गए हैं। उनकी संख्या में भी काफी कमी पायी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव निधि खरे के निर्देश पर सभी आउटसोर्स कर्मचारियों की जांच की जा रही है।

कर्मचारियों की संख्या में कमी पायी गई है। जितनी संख्या होनी चाहिए उतनी नहीं है। इसकी रिपोर्ट तैयार कर उपायुक्त को सौंप दी जाएगी। उसके बाद आगे की कार्रवाई होगी। - सौरव कुमार सिन्हा, एडीसी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.