जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जिला प्रशासन ने मंगलवार को विधानसभा चुनाव के मद्देनजर जमशेदपुर पूर्वी एवं जमशेदपुर पश्चिमी विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ के बूथ एप के प्रयोग हेतु एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन एक्सएलआरआइ सभागार में किया। इसमें भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन, सीईओ झारखंड विनय कुमार चौबे, भारत निर्वाचन आयोग के सचिव अरविंद आनंद, अवर सचिव राकेश कुमार, जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रविशकर शुक्ला एवं वरीय आरक्षी अधीक्षक अनूप बिरथरे शामिल हुए। पदाधिकारियों ने जिला प्रशासन द्वारा निर्मित मतदाता जागरूकता संबंधी वीडियो साग 'आओ चलो करें मतदान' एवं मतदाता जागरूकता कैलेंडर का भी लोकार्पण किया।

--

सफल वोटिंग का श्रेय बीएलओ को: सुदीप जैन

भारत निर्वाचन आयोग के उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने बीएलओ को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व के दूसरे देश आश्चर्यचकित होते हैं कि आखिर कैसे इतनी बड़ी जनसंख्या वाले देश में सफलतापूर्वक निर्वाचन कार्य होता है, जहा 10 लाख से ज्यादा मतदाता केंद्र हैं। इसका बहुत ज्यादा श्रेय उपस्थित बीएलओ को भी जाता है। मतदाताओं को जागरूक करने एवं उनके मताधिकार के प्रयोग को सुनिश्चित कराने में बड़ी भूमिका होती है। हम सभी का दायित्व है कि एक-एक मतदाता के मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित करें। हमारे देश में सिंगल वोटर बूथ भी हैं जहा सिर्फ एक मतदाता के लिए भी मतदान कर्मी उपस्थित होते हैं। जितने भी मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जुड़ चुका है उनका फोटो वोटर स्लीप उन तक पहुंचे, ये जरूर सुनिश्चित करें।

--

नौ जिले व 10 विधानसभा क्षेत्र में बूथ एप का उपयोग : विनय

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी विनय कुमार चौबे ने कहा कि महिला एवं युवा मतदाताओं को जोड़ने में बीएलओ ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। इस चुनाव में राज्य के नौ जिलों के 10 विधानसभा क्षेत्रों में बूथ एप का प्रयोग किया जाएगा। सभी बीएलओ ये सुनिश्चित करें कि उनके पोषक क्षेत्र का कोई भी मतदाता अपने मताधिकार के प्रयोग से वंचित न रहे।

--

ब हतर माहौल में मतदान के लिए हम तत्पर : रविशकर

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त रविशकर शुक्ला ने कहा कि निर्वाचन संबंधी तैयारियों को लेकर जिला प्रशासन सजग है। सुव्यवस्थित एवं निष्पक्ष माहौल में निर्वाचन कार्य के संपादन हेतु जिला प्रशासन सभी तैयारिया कर रहा है।

--

शहरी क्षेत्र में भी मतदान प्रतिशत बढ़ाने का होगा प्रयास : बिरथरे

धन्यवाद ज्ञापन करते हुए पूर्वी सिंहभूम जिले के वरीय आरक्षी अधीक्षक अनूप बिरथरे ने कहा कि जिला प्रशासन की कोशिश होगी कि शहरी क्षेत्रों में भी ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं के मताधिकार का प्रयोग सुनिश्चित किया जाए।

--

ब थ एप से हो सकेगा मतदान का रियल टाइम एनालिसिस

ब थ एप के उपयोग के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए उपस्थित बीएलओ को बताया गया कि इसके उपयोग से मतदान का रियल टाइम एनालिसिस संभव हो सकेगा। मतदान कर्मियों को इस एप से काम करने में सहूलियत हो जाएगी। मतदाता अपने टोकन नंबर के हिसाब से अपनी बारी के आने पर मतदान कर सकेंगे। इस जिले में जमशेदपुर पश्चिम एवं जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में बूथ एप का उपयोग किया जाएगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप