Move to Jagran APP

उपायुक्त का स्वास्थ्य विभाग को खास निर्देश, अभियान चलाकर करें एंटी लार्वा का छिड़काव Jamshedpur News

उपायुक्त रविशकर शुक्ला की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई। इसमें स्वास्थ्य शिक्षा समाज कल्याण सामाजिक सुरक्षा विभाग की संयुक्त रूप से समीक्षा की गई।

By Edited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 09:00 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 09:12 AM (IST)
उपायुक्त का स्वास्थ्य विभाग को खास निर्देश, अभियान चलाकर करें एंटी लार्वा का छिड़काव Jamshedpur News
उपायुक्त का स्वास्थ्य विभाग को खास निर्देश, अभियान चलाकर करें एंटी लार्वा का छिड़काव Jamshedpur News

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : उपायुक्त रविशकर शुक्ला की अध्यक्षता में गुरुवार को जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक हुई। इसमें स्वास्थ्य, शिक्षा, समाज कल्याण, सामाजिक सुरक्षा विभाग की संयुक्त रूप से समीक्षा की गई। स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने नेशनल हेल्थ मिशन अंतर्गत चल रही नियुक्ति प्रक्रिया को 15 अक्टूबर तक पूर्ण करने का निर्देश सिविल सर्जन को दिए। वहीं जर्जर स्वास्थ्य उपकेंद्र भवन और आवश्यक आधारभूत संरचना से संबंधित सूची यथाशीघ्र उपलब्ध कराने को कहा।

loksabha election banner

निर्देश दिए कि वेलनेस सेंटर से संबंधित प्रतिवेदन नियमित रूप से उपलब्ध कराएं। जिले में डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उपायुक्त ने कीटनाशक दवाओं का संभावित स्थानों पर छिड़काव के साथ ही डेंगू के प्रति लोगों को जागरूक करने हेतु अभियान चलाने के निर्देश दिए। उपायुक्त ने सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों में सप्ताह में एक दिन डॉक्टरों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने के लिए रोस्टर बनाने के निर्देश सिविल सर्जन को दिए। जमशेदपुर पूर्वी, जमशेदपुर पश्चिमी तथा जुगसलाई में अटल क्लिनिक प्रारंभ को कहा। कस्तूरबा गाधी आवासीय विद्यालय में माह में दो बार स्वास्थ्य जाच शिविर लगाने व अन्य आवासीय विद्यालयों में भी माह में एक बार स्वास्थ्य जाच शिविर लगाने का निर्देश उपायुक्त ने सिविल सर्जन को दिए।

शिक्षा विभाग को ये निर्देश

शिक्षा विभाग की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने शेष विद्यालयों में 25 अक्टूबर तक बिजली का कनेक्शन और पेयजल उपलब्ध कराने, समाज कल्याण विभाग की समीक्षा के दौरान उपायुक्त ने नीति आयोग के मानक के आधार पर लक्ष्य निर्धारित कर कार्य करने, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना का लाभ पहली बार मा बनी महिलाओं को दिलाने, जर्जर भवन और निजी भवन में चल रहे आगनबाड़ी केंद्रों के निकट के सरकारी भवनों में स्थानातरण से संबंधित प्रतिवेदन यथाशीघ्र उपलब्ध कराने, महिला सुपरवाइजर द्वारा नियमित रूप से आगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण संबंधी प्रतिवेदन उपलब्ध कराने, विवेकानंद पेंशन योजना अंतर्गत योग्य लाभुकों को शतप्रतिशत पेंशन भुगतान करने के निर्देश संबंधित पदाधिकारियों को दिए। बैठक में उप विकास आयुक्त, सिविल सर्जन, जिला योजना पदाधिकारी, जिला शिक्षा अधीक्षक, जिला शिक्षा पदाधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.