Move to Jagran APP

ऑटो हड़ताल समाप्त, हलकान शहर ने ली राहत की सांस

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पिछले तीन दिनों से चल रही ऑटो की हड़ताल बुधवार को दोपहर

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 09:21 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 09:21 PM (IST)
ऑटो हड़ताल समाप्त, हलकान शहर ने ली राहत की सांस
ऑटो हड़ताल समाप्त, हलकान शहर ने ली राहत की सांस

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : पिछले तीन दिनों से चल रही ऑटो की हड़ताल बुधवार को दोपहर लगभग तीन बजे समाप्त हो गई। शिक्षित बेरोजगार ऑटो चालक-संचालक संघ के संरक्षक व पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता व अन्य प्रतिनिधियों के साथ उपायुक्त अमित कुमार से हुई वार्ता के बाद संघ ने हड़ताल समाप्त करने का निर्णय लिया। इसके पूर्व संघ के हजारों सदस्यों ने सुबह से लेकर दोपहर तक उपायुक्त कार्यालय के समक्ष जोरदार प्रदर्शन किया। नारेबाजी और भाषणबाजी भी चलती रही। दोपहर लगभग 1.30 बजे बन्ना गुप्ता प्रतिनिधिमंडल के साथ उपायुक्त से वार्ता करने गए। वार्ता लगभग आधे घंटे तक चली। इसके बाद प्रदर्शन कर रहे संघ के हजारों सदस्यों के बीच जाकर बन्ना ने हड़ताल समाप्त करने की घोषणा की। कुछ देर बाद ही सड़कों पर दौड़ते ऑटो नजर आने लगे। हालांकि अधिकतर चालकों से गुरुवार को सुबह से ही ऑटो चलाना उचित समझा।

loksabha election banner

पल-पल बदलता रहा मिजाज

संघ के हड़ताली सदस्यों का नेतृत्व कर रहे पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता का मिजाज बदलता रहा। दोपहर लगभग 12 बजे उन्होंने मीडिया को संबोधित किया। कहा कि हड़ताल को प्रशासन संवैधानिक-असंवैधानिककहे, इस पर टिप्पणी नहीं करनी है। प्रशासन को शिविर लगाकर लाइसेंस, परमिट व फिटनेस प्रमाण पत्र देना होगा। हम कानून के हिसाब से चलना चाहते हैं। पुलिस जांच का विरोध कतई नहीं है। हमारी बस एक ही मांग है टेंपो चालकों की समस्याओं का समाधान हो। हमारी मांग है कि शहर में नये टेंपो का रजिस्ट्रेशन न हो। जो पुराने ऑटो का रजिस्ट्रेशन सरेंडर हो, उसी पर केवल नया रजिस्ट्रेशन होना चाहिए। लाइसेंस का पंजीयन नंबर हम ऑटो के शीशे पर लगाने को तैयार हैं। हमें प्रशासन प्रशिक्षण दे, हम प्रशिक्षण के लिए भी तैयार हैं। लेकिन, जांच के नाम पुलिस पांच हजार रुपये वसूल कर दो हजार रुपये की रसीद दे, ये बर्दाश्त नहीं होगा। प्रशासन ने मांग सुनी तो ठीक। नहीं तो हड़ताल तो जारी रहेगी ही, गुरुवार से मैं खुद उपायुक्त कार्यालय के समक्ष आमरण अनशन पर बैठूंगा। कुछ लोग हड़ताल से बाहर होने की बात कर रहे हैं, लेकिन वो मॉस नहीं हैं। गत 21 अगस्त को भी उपायुक्त के पास प्रतिनिधिमंडल वार्ता के लिए गए थे, लेकिन बात नहीं सुनी गई। तब हड़ताल की नौबत आई। उन्होंने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि मैं हड़ताल से राजनीतिक लाभ ले रहा हूं। वो लोग भी आएं और मर्द की तरह बैठें और बोलें, उनको मैं काले गुलाब की मालाओं और फूलों से लाद दूंगा। सबसे बड़ी बात ये है कि पहले ऑटो चालकों को आदमी तो समझा जाए। वे गरीब हैं। उनके भी बच्चे स्कूल जाते हैं। उनका भी पेट है। फिर प्रशासन और सरकार उनको क्यों नहीं आदमी समझ रही है।

दोपहर 1.30 बजे गए वार्ता करने

बन्ना गुप्ता दोपहर 1.30 बजे प्रतिनिधियों के साथ उपायुक्त के पास वार्ता करने गए। इसके पूर्व उन्होंने सदस्यों से बाकायदा माइक से पूछा कि यदि सभी सदस्य सहमत हैं तो ही वार्ता होगी।

बोले उपायुक्त

-स्कूल वैन और ऑटो की जांच जारी रहेगी।

-सभी ऑटो और वैन पर ड्राइवर का नाम, मोबाइल नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर अंकित करना होगा।

-स्कूल वैन और ऑटो को वर्गीकृत करने के लिए स्कूल वैन पर रंगीन पट्टी लगाना अनिवार्य होगा।

-ड्राइविंग लाइसेंस और परमिट के लिए जिला प्रशासन गुरुवार से लगाएगा कैंप।

-ओवरलोडिंग के खिलाफ होगी कड़ी कार्रवाई।

-----

कागजात बनवाने में हर संभव मदद करेगा प्रशासन : डीसी इधर, ऑटो चालक संघ का प्रतिनिधि दल ने पूर्व मंत्री बन्ना गुप्ता के नेतृत्व में उपायुक्त अमित कुमार से मिला और प्रशासन से परस्पर सहयोग करने की अपील की। उपायुक्त ने उन्हें हर संभव सहयोग करने का आश्वासन दिया। उपायुक्त ने स्पष्ट रूप से कहा कि ऑटो चालकों के कागजात बनवाने में हम हर संभव सहयोग करने के लिए तैयार हैं। लेकिन जाच चलती रहेगी। ओवरलोडिंग बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उपायुक्त ने सुरक्षा के दृष्टिकोण से सभी ऑटो और वैन पर ड्राइवर का नाम, मोबाइल नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस नंबर अंकित करने को कहा। साथ ही स्कूल ऑटो और वैन को वर्गीकृत करने के लिए रंगीन पट्टी लगाने का निर्देश दिया। ताकि स्कूल ऑटो की आसानी से पहचान की जा सके। उपायुक्त ने पुलिस और ऑटो चालकों के बीच संवाद स्थापित करने के लिए नियमित रूप से कार्यक्रम आयोजित करने का भी आश्वासन दिया। प्रतिनिधि दल के सदस्यों ने उपायुक्त को आश्वासन दिया कि वे उनके आदेशों का अनुपालन करेंगे और प्रशासन का सहयोग करेंगे।

------

मंत्री सरयू ने रांची में की महत्वपूर्ण बैठक

जमशेदपुर मे परिवहन व्यवस्था के संबंध में बुधवार को मंत्री सरयू राय ने रांची में महत्वपूर्ण बैठक की। परिवहन मंत्री के कार्यालय में हुई बैठक में परिवहन मंत्री, परिवहन सचिव, परिवहन आयुक्त, संयुक्त सचिव परिवहन एवं अन्य अधिकारी शामिल थे।

बैठक में ये हुए निर्णय

-टेंपो एवं अन्य हल्के वाहन चलाने के लिए कमर्शियल ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी। इसकी सूचना सभी डीडीए को दे दी जाएगी।

-जमशेदपुर के लिए टेंपो का परमिट चाईबासा से मिलेगा। टेंपो चालकों को इसके लिए चाईबासा न जाना पड़े, इस हेतु जमशेदपुर में कैंप लगाकर परमिट के आवेदनों का निष्पादन होगा।

-गाड़ियों के फिटनेस के बारे में लग रहे फाइन के संबंध में भारत सरकार के परिवहन विभाग से बात कर रास्ता निकाला जाएगा, क्योंकि एमवी एक्ट भारत सरकार का कानून है। जरूरत पड़ी तो कैबिनेट के माध्यम से निर्णय लेकर विधानसभा से कानून में संशोधन कराया जाएगा।

-स्कूली वाहनों के लिए सरकार नियमावली तुरंत बनाएगी। इसमें दिल्ली, कर्नाटक सरकारों के प्रावधानों को शामिल करने पर विचार होगा तथा न्यायालय के निर्णय के आधार पर नियमों को बनाया जाएगा।

-इस बीच जमशेदपुर मे टेंपो, स्कूली वाहन, मिनी बस चालकों की हड़ताल समाप्त होने पर संतोष व्यक्त किया गया तथा उनके हितों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर विधिसम्मत कार्रवाई पर सहमति बनी।

------

बोले सरयू राय

वाहन हड़ताल समाप्त करने का मैं स्वागत करता हूं और इसके लिए सभी संबंधित लोगों को साधुवाद। हड़ताल की अवधि में जमशेदपुर के नागरिकों को हुई कठिनाई के लिए क्षमाप्रार्थी हूं। वाहन चालकों की समस्याओं को सुलझाने के लिए सरकार तत्पर है। उन्हें अपनी समस्याएं उचित मंच पर उचित तरीके से रखनी चाहिए। वाहन चालकों के यूनियन को भी अपने सदस्यों के हितों का ख्याल पहले रखना चाहिए। ऐसे संवेदनशील मामले पर निहित स्वार्थी राजनीति से ऊपर उठकर जनहित के दायरे में विचार करना चाहिए।

------

तीन दिनों की हड़ताल में आम आदमी को हुई परेशानियों के लिए क्षमा प्रार्थी हूं। हमारा आंदोलन अनुशासित रहा। उपायुक्त के साथ हुई वार्ता में सकारात्मक नतीजा निकला। आम आदमी की परेशानियों को देखते हुए और ऑटो चालकों की समस्याओं का समाधान का आश्वासन मिलने के बाद हड़ताल समाप्त हुई। आगे भी प्रशासन से सकारात्मक रवैये की अपेक्षा है।

-बन्ना गुप्ता, पूर्व मंत्री व संरक्षक, शिक्षित बेरोजगार ऑटो चालक-संचालक संघ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.