जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : कागजात व सवारी की जांच को लेकर जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे अभियान के खिलाफ हड़ताल पर गए स्कूली वैन और ऑटो चालकों की ओर से एक प्रतिनिधिमंडल झामुमो विधायक कुणाल षाड़ंगी, विधायक चंपई सोरेन व पूर्व विधायक सह झामुमो जिलाध्यक्ष रामदास सोरेन के नेतृत्व में शुक्रवार को उपायुक्त से मिला। प्रतिनिधिमंडल ने जिला प्रशासन द्वारा चलाए जा रहे जाच अभियान में ढील बरतने की मांग की। लेकिन उपायुक्त अमित कुमार ने प्रतिनिधिमंडल को दो टूक बता दिया कि जो स्कूली वैन और ऑटो यातायात नियमों का पालन नही करेंगे, उनके खिलाफ जांच अभियान जारी रहेगा। उपायुक्त ने कहा कि चेकिंग अभियान के खिलाफ ऑटो चालकों की हड़ताल गैरकानूनी है। चेकिंग अभियान को लेकर ऑटो चालक लोगों में भ्रम फैलाकर जिला प्रशासन को बदमान करने का प्रयास कर रहे हैं। ये न्याय संगत नहीं है। इसे कदापि बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

-----------------------

अधिकारियों संग डीसी ने की बैठक

अभियान को लेकर उपायुक्त ने अधीनस्थ पदाधिकारियों के साथ बैठक भी की। उपायुक्त ने बैठक के दौरान निर्देश दिया कि जो स्कूली वैन और ऑटो यातायात नियमों का पालन न कर ओवरलोडिंग कर रहे हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई करें। लेकिन, जो स्कूल वैन और ऑटो यातायात के नियमों का पूर्णत: पालन कर रहें है, उनके खिलाफ कार्रवाई न हो, ये भी सुनिश्चित हो। बैठक में स्कूली बच्चों के लिए यातायात सुगम करने के लिए अन्य विकल्पों पर भी पदाधिकारियों के साथ चर्चा की गई।

-----------------------

बच्चों की सुरक्षा ज्यादा महत्वपूर्ण

उपायुक्त ने कहा कि ऑटो चालक यह झूठा प्रचार कर रहे हैं कि यदि वे (ऑटो चालक) स्कूली बच्चों को लेकर जाएंगे तो जिला प्रशासन उनके खिलाफ कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा कि ऐसा बिल्कुल नहीं है। जिला प्रशासन सिर्फ यातायात नियमों को लागू कराने का उपाय कर रहा। ऐसा इसलिए क्योंकि जिला प्रशासन बच्चों की सुरक्षा के प्रति गंभीर है। प्रशासन नहीं चाहता कि किसी वाहन चालक की लापरवाही से किसी बच्चे को कोई नुकसान हो। उल्लेखनीय है कि पिछले दिनों ओवरलोडिंग के कारण एक बच्चे की मौत ऑटो से गिरने के कारण हो गई थी।

डीसी ने कहा कि वैन-ऑटो चालकों की मनमानी से आम लोगों को हो रही परेशानियों के लिए उन्हें खेद है, लेकिन यह बच्चों की जिंदगी का सवाल है। इसलिए जांच अभियान तो जारी रहेगा ही।

--------------------

जबरन शामिल कराया तो कार्रवाई

उपायुक्त ने कहा कि कुछ ऑटो चालक हड़ताल में शामिल होने के लिए दूसरे वैन-ऑटो चालकों को मजबूर कर रहे हैं। इसके खिलाफ भी शनिवार से धर-पकड़ अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन यह सुनिश्चित करेगा कि नियमों के अनुसार ऑटो चलें और और स्कूली बच्चों व अभिभावकों को कोई परेशानी न हो।

-----

डीटीओ से मिले टेंपो चालक संघर्ष यूनियन के लोग

झारखंड टेंपो चालक संघर्ष यूनियन के संरक्षक डॉ. पवन पांडेय ने शुक्रवार को ऑटो चालकों के कागजात संबंधी समस्या को लेकर जिला परिवहन पदाधिकारी से मिलकर वार्ता की। डॉ. पांडेय ने कहा कि परिवहन विभाग और यातायात पुलिस के मानक अलग-अलग हैं। वाहन के दाहिने तरफ रॉड नहीं लगाते हैं तो यातायात पुलिस जुर्माना लगाती है और यदि रॉड लगाते हैं तो एमबीआइ फिटनेस सर्टिफिकेट नहीं देते हैं। व्यावसायिक लाइसेंस बनाने के लिए पहले सरकारी संस्था से गाड़ी चलाने की ट्रेनिंग लेनी पड़ती हैं। झारखंड में यह ट्रेनिंग सेंटर केवल धनबाद मे हैं। इससे जमशेदपुर सहित झारखंड के सभी व्यावसायिक वाहन चालकों को लाइसेंस बनवाने में कठिनाई हो रही हैं। उन्होंने कहा कि सभी ऑटो चालक चार यात्री व एक चालक के नियम से ही चलेंगे, लेकिन परिवहन विभाग भाड़ा तय कीजिए। फिटनेस पर प्रति दिन का फाइन अनुचित है। प्रतिनिधिमंडल में अरूप घोष, पप्पू सिंह, ललित ढिगंरा, मो. दानिश, जितेंद्र वर्मा, एस बाबा, दीपू सिंह, विकास सिंह शामिल थे।

-----

किराया काट लें अभिभावक

स्कूली ऑटो-वैन संचालकों के विरोध में अब अभिभावक मोर्चा भी आ गया है। मोर्चा के संयोजक राकेश साहू ने कहा कि यदि स्कूली वैन और ऑटो संचालक आदोलन कर सकते हैं तो अभिभावक क्यों नहीं एकजुट हो सकते? कोई भी अभिभावक अपने बच्चों की सहूलियत के लिए स्कूली वैन या ऑटो से स्कूल भेजता है। कुछ लोग हैं जिनके पास वाहन के न तो कागजात हैं और न ही वे नियम-कानून मानते हैं। उनका साथ वैसे ऑटो और वैन वाले दे रहे हैं जो सभी नियमों का पालन करते हैं। यदि वे उनके संरक्षक बन सकते हैं तो अभिभावकों को भी वैसे स्कूली वाहनों के चालक संचालकों पर दया दिखाने की जरूरत नहीं है। जब उनका मासिक किराए का वक्त होगा तो दिन के हिसाब से वे पैसा काटें।

----------------------

सोमवार से भी हड़ताल की घोषणा

झारखंड टेंपो चालक संघर्ष यूनियन के संरक्षक डॉ. पवन पांडेय ने कहा है कि जिला प्रशासन की कार्रवाई के विरोध में सोमवार से लोकतात्रिक तरीके से स्कूली ऑटो हड़ताल करेंगे तथा मंगलवार से बाकी ऑटो चालक भी इसमें शामिल हो जाएंगे।

----------------------

By Jagran