Move to Jagran APP

राम मंदिर में मेहंदीपुर बालाजी का पंचम हवन उत्सव 15 को

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : राजस्थान के धार्मिक शहर मेंहदीपुर धाम में आस्था रखने वालों के ि

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Aug 2018 08:00 PM (IST)Updated: Thu, 02 Aug 2018 08:00 PM (IST)
राम मंदिर में मेहंदीपुर बालाजी का पंचम हवन उत्सव 15 को
राम मंदिर में मेहंदीपुर बालाजी का पंचम हवन उत्सव 15 को

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : राजस्थान के धार्मिक शहर मेंहदीपुर धाम में आस्था रखने वालों के लिए श्रीराम जानकी सेवा मंडल की ओर से आगामी 15 अगस्त को बिष्टुपुर स्थित श्रीराम मंदिर परिसर में एक दिवसीय धार्मिक अनुष्ठान आयोजित किया जाएगा। घाटा मेहंदीपुरवाले श्रीबालाजी सरकार का यह पंचम अनुष्ठान शहर में होगा। श्रीमेहंदीपुर धाम के साधक सेवादार पूज्य छोटे महाराज के सान्निध्य में उपरोक्त कार्यक्रम आयोजित होगा।

loksabha election banner

--

होगा सुंदरकाड का पाठ

वैदिक पद्धति के अनुसार उत्सव की शुरुआत सुबह 10 बजे से सामूहिक सुदरकाड के गायन के साथ होगी। सुंदरकाड के सामूहिक संगीतमय पाठ हेतु राची से सुरेश बजाज आएंगे और फिर श्री सरकार को चोला चढ़ाया जाएगा। इससे पूर्व श्रीबालाजी का श्रृंगार भी होगा। श्री सरकार का दरबार सजाने हेतु पश्चिम बंगाल से विशेष रूप से फूलों के कारीगर आएंगे। दरबार में दर्शनार्थी भक्त भी अपनी समस्या के संदर्भ में 30 रुपये की पर्ची कटवा कर दरख्वास्त लगा सकते हैं।

--

हवन के साथ भजन

सामूहिक सुंदरकाड पाठ के पश्चात हवन का अनुष्ठान होगा। इसके साथ ही भजनों का भी कार्यक्रम भी चलता रहेगा। चक्रधरपुर के कलाकार धमर्ेंद्र केजरीवाल दरबार में भजन प्रस्तुत करेंगे।

--

लगेगी सवामनी

हवन की पूर्णाहुति के बाद दरबार में श्री सरकार को भक्त सवामनी अर्पित करेंगे। पिछले साल तकरीबन 100 भक्तों ने दरबार में सवामनी का प्रसाद लगाया था। सवामनी लगाने के बाद भक्त अपनी किसी भी समस्या के संदर्भ में श्री सरकार के सेवादार पूज्य छोटे महाराज से उपाय जान सकेंगे और जीवन में आए संकटों के निवारणार्थ समाधान करवाएंगे।

--

उसारा होगा

राजस्थान के श्रीघाटा मेहंदीपुर बालाजी के दरबार में संकटों के निदान हेतु और समस्या से मुक्ति के लिए जैसे उसारा किया जाता है वैसा ही उसारा यहां भी दरबार में होगा और इच्छुक भक्तों को पूर्व में पंजीकरण करवाना होगा। उसारा की सभी सामग्री आयोजक परिवार द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.