जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : 19वें कारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में रविवार को पूर्व सैनिक सेवा परिषद ने साकची आमबगान से कारगिल पराक्रम यात्रा निकाली। इस आयोजन में लौहनगरी के लोगों ने जोरदार बारिश के बावजूद देशभक्ति के जुनून का प्रदर्शन किया। इस आयोजन के जरिए कारगिल के 579 वीर शहीदों को याद किया गया। कारगिल युद्ध के युद्धवीरों एवं उनके माता-पिता को नमन किया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ सोनारी आर्मी कैंप 324 फील्ड रेजिमेंट के कमान अधिकारी कर्नल नीरज कुमार ने आमबगान स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर किया। विशिष्ट अतिथि सासद प्रतिनिधि संजीव कुमार, नमन के संस्थापक अमरप्रीत सिंह काले, राष्ट्रीय स्वयं संघ के महानगर कार्यवाह रविंद्र कुमार थे।

कारगिल के युद्धवीर हवलदार माणिक वर्धा, हवलदार बिरजू कुमार, हवलदार सत्येंद्र सिंह, नायब सूबेदार कृष्ण मोहन सिंह, हवलदार विनय कुमार, हवलदार गौतम लाल, हवलदार पंकज शर्मा, सार्जेट तापस मजूमदार को पुष्पगुच्छ और माला पहनाकर सम्मानित किया गया। कर्नल नीरज ने कहा कि जमशेदपुर में पूर्व सैनिक सेवा परिषद लगातार नागरिक परिवेश में देशप्रेम की भावना का संचरण कर रही है। ऐसे कार्यक्रमों के आयोजन से युवाओं का उत्साह बढ़ता है और उन्हें अपने कॅरियर के रूप में सेना को चुनने का जुनून पैदा होता है। उन्होंने बताया कि नागरिक चाहे सेना में हो या नागरिक परिवेश में, देश के प्रति भक्ति रखने वाला हर नागरिक एक सेनानी है। अध्यक्ष सार्जेट पी शकर व महामंत्री सिद्धनाथ सिंह ने सभी देशभक्तों का स्वागत करते हुए कहा कि जब नागरिक परिवेश देश और सैन्य प्रेम से जाग जाए तो समझो कि संगठन का उद्देश्य पूरा हो जाता है।

लगभग 500 से अधिक देशभक्त भारत माता की जय, वंदे मातरम का जयघोष करते हुए दोपहिया वाहनों पर तिरंगा लिए साकची आमबगान से पराक्रम यात्रा निकाली। यह यात्रा साकची मुख्य गोलचक्कर, साकची बाजार, भालूबासा, एग्रिको होते हुए गोलमुरी चौक पर पहुंच कर संपन्न हुई। भारी बारिश के बावजूद पूर्व सैनिकों और युवाओं में गजब का उत्साह दिखा। यात्रा में वॉयस ऑफ ह्यूमनिटी, बजरंग सेवा संस्थान, बागबेडा हेल्पिंग क्लब, जोड़ी बुलेट राइडिंग क्लब आदि संगठनों के सदस्यों ने भी हिस्सा लिया। समापन भाषण देते हुए नमन के संस्थापक अमरप्रीत सिंह काले ने कहा कि सैनिकों का जो पराक्रम सीमा पर दिखता है, आज वह विशिष्ट रूप से लौहनगरी की सड़कों पर भी भारी बारिश के बावजूद दिखा। यात्रा में आरएसएस के रविंद्र कुमार, सेवा भारती के संजय तिवारी, राष्ट्रीय चेतना के सुभाष, वॉयस ऑफ ह्यूमनिटी के हरि सिंह, बजरंग सेवा संस्थान के सागर तिवारी, बागबेड़ा हेल्पिंग बॉयज के राम कुमार, नमन के अखिलेश पांडेय, अर्पण के जुगुन, कृष्णा शर्मा, भाजयुमो के रतन महतो, पूर्व सैनिक सेवा परिषद के अवधेश कुमार, शत्रुघ्न प्रसाद, जसबीर सिंह, शैलेश कुमार, राजेश पांडेय, किशोरी प्रसाद, राजीव सिंह, अनिल सिन्हा, मोहन दुबे, सुखबिंदर सिंह, सहित सैकड़ों देशभक्त शामिल थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस