Move to Jagran APP

राखियों के रूप में नन्हीं बहनों का प्यार ले रवाना हुआ वाहन

दैनिक जागरण की ओर से आयोजित भारत रक्षा पर्व में सोमवार को शह

By JagranEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 02:35 AM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 02:35 AM (IST)
राखियों के रूप में नन्हीं बहनों का प्यार ले रवाना हुआ वाहन
राखियों के रूप में नन्हीं बहनों का प्यार ले रवाना हुआ वाहन

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : दैनिक जागरण की ओर से आयोजित भारत रक्षा पर्व में सोमवार को शहर पहुंचा पर्व का वाहन शहर के विभिन्न स्कूलों से नन्हीं-नन्हीं छात्र-छात्राओं द्वारा बनाई गई राखियां और ग्रीटिंग का‌र्ड्स एकत्र कर शहर से रवाना हुआ।

loksabha election banner

इसके पूर्व बिष्टुपुर स्थित जुस्को स्कूल साउथ पार्क में आयोजित भव्य समारोह में सोनारी आर्मी कैंप के कमांडिंग ऑफिसर कर्नल नीरज कुमार ने भारत रक्षा पर्व से जुड़ी यादों को साझा करते हुए कहा कि पिछले साल इस समय उनकी 324 फील्ड रेजीमेंट जम्मू कश्मीर के द्रास में तैनात थी। वहां लगभग 18 हजार फीट की ऊंचाई पर वे जब जवानों के साथ ड्यूटी दे रहे थे तब भारत रक्षा पर्व में दैनिक जागरण की ओर से भेजी गई राखियां उन्हें मिली थीं। राखियां मिलने के बाद सेना के अधिकारियों के साथ जवानों को हुई खुशी शब्दों में बयान नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि तब मैं दैनिक जागरण के भरत रक्षा पर्व के बारे में नहीं जानता था, लेकिन आज समारोह में शामिल होने के बाद मुझे एहसास हुआ कि दैनिक जागरण कितना महत्वपूर्ण कार्य कर रहा है। इससे सैनिकों को यह एहसास होता है कि पूरा देश उनके साथ है।

उन्होंने कहा कि जहां हम तैनात थे वहां ऑक्सीजन भी मिलना मुश्किल होता है। सेना छह-आठ महीने का राशन रिजर्व रखती है। वहां कोई सामान पहुंचाने हो तो हेलीकॉप्टर उतारने के लिए स्पेशल परमिशन की जरूरत पड़ती है। पिछले साल राखियां वहां पहुंचाने के लिए भी ऐसा ही करना पड़ा था। ऐसे में जब राखियां जब वहां तैनात जवानों को मिलती हैं, तो उन्हें कितनी खुशी होती है, इसका अंदाजा यहां बैठकर नहीं लगाया जा सकता।

सीआरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट केएस गिरी ने कहा कि इसका अंदाजा लगाना कठिन है कि सेना व सुरक्षा बलों के जवान किन परिस्थितियों में अपनी ड्यूटी करते हैं। ऐसे कार्यक्रमों और प्रयासों से जवानों को यह विश्वास होता है कि पूरा देश उनके साथ है। उन्होंने कहा कि यह प्रयास छोटा है, लेकिन इसका असर बहुत बड़ा है। इससे बहुत मजबूत संदेश प्रसारित होता है। जेम्स फाउंडेशन के प्रशासक एएस मेडॉन ने कहा कि हम अपने घरों में तभी सो पाते हैं जब कोई जागकर हमारी रक्षा करता है। सेना और सुरक्षा बलों का हौसला बढ़ाने के लिए दैनिक जागरण को बहुत-बहुत बधाई।

-----

सेना व सीआरपीएसफ के जवानों ने बंधाई राखियां

कार्यक्रम में मौजूद सेना और सीआरपीएफ के तमाम जवानों की मलाइयों पर जुस्को स्कूल साउथ पार्क की छात्राओं ने बड़े ही उत्साह और उमंग के साथ राखियां बांधी।

------

सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने मोहा मन

कार्यक्रम की शुरुआत में स्कूल की छात्राओं ने देशभक्ति गीत व नृत्य की प्रस्तुतियों से सबका मन मोह लिया। सेना की वर्दी और तिरंगे के लिबास में सजे बच्चों की प्रस्तुतियां देख लोग मुग्ध हो गए। सांस्कृतिक कार्यक्रम के अंत में छात्रों ने भारत का नक्शा बनाकर अपनी मातृभूमि को नमन किया। कार्यक्रम का संचालन स्कूल के छात्र आयुष राठौर और छात्रा गार्गी ने किया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन स्कूल की प्रिंसिपल मिली सिन्हा ने किया। इसके पूर्व स्कूल पहुंचने पर स्कूल के बैंड ग्रुप के छात्रों ने सभी अतिथियों का गर्मजोशी से स्वागत किया।

भारत रक्षा पर्व की प्रतिरूप राखी

कार्यक्रम के अंत में छात्र-छात्राओं के दल ने कर्नल नीरज व केएस गिरी को भारत रक्षा पर्व का प्रतिरूप विशाल राखी सहित अपने हाथों से बनाए लगभग दो सौ राखियों को पैकेट भेंट किया।

अतिथियों ने रवाना किया वाहन

मुख्य अतिथि कर्नल नीरज कुमार, डिप्टी कमांडेंट केएस गिरी, दैनिक जागरण जमशेदपुर के वरिष्ठ समाचार संपादक चंदन शर्मा, एस मेडॉन व प्रिंसिपल मिली सिन्हा ने हरी झंडी दिखाकर स्कूल से रवाना किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.