Move to Jagran APP

मानगो नगर निगम में वाटर हार्वेस्टिंग के लिए तलब किए गए भवन मालिक

जागरण संवाददाता जमशेदपुर जल शक्ति अभियान के तहत मानगो नगर निगम ने वाटर हार्वेस्टिंग के सं

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 07:30 AM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 07:30 AM (IST)
मानगो नगर निगम में वाटर हार्वेस्टिंग के लिए तलब किए गए भवन मालिक
मानगो नगर निगम में वाटर हार्वेस्टिंग के लिए तलब किए गए भवन मालिक

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जल शक्ति अभियान के तहत मानगो नगर निगम ने वाटर हार्वेस्टिंग के संबंध में शनिवार को मानगो क्षेत्र के सभी प्रमुख संस्थानों, शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों, भवन मालिकों की बैठक बुलाई। इसमें मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय ने प्रतिनिधियों को वाटर हार्वेस्टिंग के संबंध में जानकारी प्राप्त की।

loksabha election banner

इस अवसर पर दीपक सहाय ने जल संचयन के लिए सभी लोगों को आगे आने की आवश्यक्ता बताई। विशेषज्ञ के रूप में पटना से आए नेवीकोन इंफोटेक प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधि ने सस्ती दर पर वाटर हार्वेस्टिंग लगाने संबंधी व्याख्यान दिया। इस दौरान उन्होंने प्रोजक्टर के माध्यम से पानी की महत्ता, पानी की खपत व जल संचयन के लिए वाटर हार्वेस्टिंग के बारे में विस्तार से जानकारी दी। बताया कि आने वाले समय 2030 तक मानगो में पानी की घोर किल्लत होगी। ऐसी स्थिति मे लोगों को अभी से सचेत होने की जरुरूरत है। आज पानी की खपत प्रत्येक व्यक्ति 100 लीटर प्रतिदिन है। ऐसी स्थिति में जल संचयन के संबंध में विशेष जानकारी दी। वाटर हार्वेस्टिंग के संबंध में उन्होंने बताया कि 10 हजार रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक की लागत आ सकती है। उपस्थित प्रतिनिधियों में अधिकांश ने अपने संस्थान पर वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होने की बात कही, जबकि कुछ भवनों व संस्थानों के प्रतिनिधियों (हीरो होंडा शोरूम, मारुति शोरूम महल इन, ग्रीन वाटिका, सुंदर गार्डेन आदि) ने अपने यहां वाटर हार्वेस्टिंग लगाने की बात कही।

दीपक सहाय ने बताया कि जलशक्ति अभियान के तहत मुख्य सचिव झारखंड के निर्देश पर एक जुलाई से 15 सितंबर तक अभियान चलाया गया। इसमें कहा गया था कि सभी संस्थानों को वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना अनिवार्य है। कार्यपालक पदाधिकारी दीपक सहाय ने कहा है कि मुख्य सचिव के आदेश के आलोक में सभी संस्थानों के प्रमुख या उनके प्रतिनिधियों के साथ बैठक की गई। इसमें नगर प्रबंधक निर्मल कुमार, नगर प्रबंधक एस रहमान, नंदी पूर्ति, ललिता, कुमार सौरव, संजीव तिवारी, विनित कुमार, सहारा सुंदर वन फेज वन के प्रतिनिधि, बिग बाजार, पायल सिनेमा, महल इन, सिटी इन, मारुति शोरूम, विशाल मेगा मार्ट, मून सिटी, सृष्टि विवेकानंद, हिद आईटीआई, फोरिडा आदि के प्रतिनिधि उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.