मुख्‍य बातें 

  • टाटा स्टील की जेट बहाली परीक्षा के प्रश्नपत्र लीक
  • 10 से 27 जनवरी के बीच देशभर में हुई थी ऑनलाइन परीक्षा
  • प्रश्न पत्र की तस्वीर खींचकर वाट्सएप पर किया वायरल 

 जमशेदपुर, निर्मल। Malpractices in Tata Steels JET 2020 exam from mobile टाटा स्टील में जूनियर इंजीनियर टे्रनी (जेट) की बहाली के लिए देशभर में पहली बार ऑनलाइन परीक्षा का आयोजन किया गया। यह परीक्षा 10 से 27 जनवरी के बीच हुई। वाट्सएप के माध्यम से प्रश्नपत्र लीक होने का मामला सामने आया है। अभ्यर्थियों को दो घंटे में 100 प्रश्नों के जवाब देने थे। इसमें 43 सवाल दैनिक जागरण के पास हैंं। 

इस मामले में टाटा स्टील का पक्ष जानने के लिए कारपोरेट कम्युनिकेशन के चीफ कुलवीन सुरी से फोन, ई-मेल और वाट्सएप के माध्यम से संपर्क किया गया, लेकिन सोमवार देर रात तक कोई जवाब नहीं आया। कंपनी ने 18 नवंबर 2019 को जेट के लिए सर्कुलर जारी किया था। इसके लिए इंजीनियि‍रिंग डिप्लोमा न्यूनतम योग्यता थी। 

सेंटर संचालकों की मिलीभगत से हुआ खेल

परीक्षा में अभ्यर्थियों के मोबाइल लेकर शामिल होने की मनाही थी, लेकिन सेंटर संचालकों की मिलीभगत से कुछ अभ्यर्थी मोबाइल फोन लेकर परीक्षा में शामिल हुए। कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रश्न आते ही फोटो खींचकर वाट्सएप के जरिए हल के लिए मित्रों के पास भेज दिया। बाहर बैठे लोग उसका हल अभ्यर्थी को भेज दिया। इसी क्रम में प्रश्न वायरल हो गया। इस परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों ने प्रश्नपत्र वायरल होने के बाद फिर से परीक्षा लेने की मांग की है। इसमें पहली बार सभी लोगों के लिए (ओपेन फॉर ऑल) हुई थी। पहले इसमें सिर्फ कंपनी के कर्मचारियों के आश्रित ही हिस्सा लेते थे।   

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस