Move to Jagran APP

बोगी मंटलु के साथ तेलगू समाज का मकर संक्रांति महोत्सव शुरू Jamshedpur News

मंगलवार को तेलुगु समाज के सदस्यों ने बोगी मनाया। इसमें बोगी मंटलु (लकड़ी का अलाव जलाने की परंपरा) का आयोजन मंदिर के अलावा अपने घरों में किया।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 10:47 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 09:10 AM (IST)
बोगी मंटलु के साथ तेलगू समाज का मकर संक्रांति महोत्सव शुरू Jamshedpur News
बोगी मंटलु के साथ तेलगू समाज का मकर संक्रांति महोत्सव शुरू Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। तेलुगू समाज के पंडुगू, मकर संक्रांति की शुरुआत हो चुकी है। मंगलवार को समाज के सदस्यों ने बोगी मनाया। इसमें बोगी मंटलु (लकड़ी का अलाव जलाने की परंपरा) का आयोजन मंदिर के अलावा समाज के प्रत्येक घर में किया गया।

loksabha election banner

बोगी मंटलु में समाज के लोगों ने अपने अहंकार व बुराइयों को जलाया। बिष्टुपुर स्थित आंध्र भक्त श्रीराम मंदिर और एडीएल सोसाइटी कदमा में इसका सामूहिक आयोजन हुआ। राम मंदिर में कमेटी के महासचिव दुर्गा प्रसाद, बाला श्रीनिवास, रवि, श्याम, नागेश गोखले, रामकृष्ण, पी. प्रभाकर, वी रेणुका, श्रीदेवी, हर्ष, आदर्श समेत अन्य सदस्य मौजूद थे जबकि एडीएल सोसाइटी कदमा में कमेटी के महासचिव मज्जी रवि अपने सदस्यों के साथ उपस्थित रहे।

सदस्यों ने बोगी के अवसर पर सुबह विभिन्न प्रकार की इडली व अन्य सामग्री का सेवन किया। मौके पर बच्चों के सिर के ऊपर बेर डाला गया। माथे पर पेडकलु यानि गौइठा की छाई लगाई गई। बोगी के अवसर पर दोपहर तीन बजे से बिष्टुपुर राम मंदिर में दो अलग-अलग ग्रुप में भव्य रंगोली प्रतियोगिता हुई। सभी प्रतिभागियों को एक निर्धारित स्थान पर रंगोली बनानी थी।

जूनियर में जी. जयश्री और सीनियर में एम. भवानी को प्रथम स्थान

आंध्र भक्त श्रीराम मंदिरम बिष्टुपुर म मंगलवार को हुए रंगोली प्रतियोगिता के विजेताओं को मकर संक्रांति के मौके पर बुधवार को पुरस्कृत किया जाएगा। मंदिर परिसर में दो ग्रुपों में रंगोली प्रतियोगिता हुई। प्रतियोगिता के लिए 12 वर्ष के कम उम्र के लिए जुनियर ग्रुप और 12 वर्ष से अधिक उम्र के लिए सीनियर ग्रुप बनाया गया था। प्रतियोगिता के जुनियर ग्रुप में 16 और सीनियर ग्रुप में 80 प्रतिभागी शामिल थे।

प्रतियोगिता में ये रहे विजेता

 जूनियर ग्रुप में प्रथम पुरस्कार जी. जयश्री को, द्वितीय अंजलि कुमारी और तृतीय पुरस्कार डी. वैशाली को और

सीनियर ग्रुप में प्रथम पुरस्कार एम. भवानी, द्वितीय डी. तेजलक्ष्मी और तृतीय पुरस्कार ए. विजयलक्ष्मी को मिला। प्रतियोगिता के सभी विजेताओं को बुधवार की शाम होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान दी जाएगी। प्रतियोगिता में निर्णायक की भूमिका पांच महिलाओं ने निभाई, जिनमें वाई. हेमलता, एस. जगदम्बा, कल्याणी, राधा और निशा वाणी शामिल थी।

आज सुहागिनों को बांटा जाएगा हल्दी-कुमकुम

मकर संक्रांति के दिन बुधवार को दोपहर तीन बजे से राम मंदिर परिसर में सुहागिन महिलाओं के बीच हल्दी-कुमकुम का वितरण किया जाएगा। मंदिर कमेटी के महासचिव दुर्गा प्रसाद ने तेलुगु समाज के सभी लागों से मंदिर के सभी कार्यक्रमों में परिवार के साथ शामिल होने का आग्रह किया।

उन्होंने बताया कि मंदिर परिसर में शाम साढ़े पांच बजे से सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम में स्थानीय कलाकारों द्वारा भक्ति और फिल्मी गीतों के साथ नृत्य प्रस्तुत किया जाएगा। मंगलवार को कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक संपन्न कराने में बी. रमना राव, महेश कुमार, राजशेखर, नानाजी राममूर्ति आदि का सराहनीय सहयोग रहा।

विद्यार्थियों ने स्लोगन के साथ बनाए पतंग

 उच्च विद्यालय बारीडीह में मंगलवार को विद्यार्थियों के बीच स्लोगन लिखने के साथ पतंग बनाने की प्रतियोगिता हुई। सेफ क्लब की ओर से आयोजित प्रतियोगिता में कक्षा छह से नौवीं तक के विद्यार्थी शामिल हुए। विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं की देखरेख में हुई प्रतियोगिता के विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कृत किया गया। पुरस्कार का वितरण प्राचार्या संगीता हलदर ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.