जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। Mahendra Singh dhoni क्रिकेट का कोहिनूर कहे महेंद्र सिंह धौनी अब झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) का चुनाव लड़ सकते हैंं। संघ ने उन्हें आजीवन सदस्य बना दिया है। पहले धौनी को मानद सदस्य बनाया गया था, ऐसे में वह चुनाव लडऩे के हकदार नहीं थे। भारत को टी-20, वनडे व टेस्ट में विश्वकप दिलाने वाले कप्तान धौनी ने 90 टेस्ट मैच में 38.09 की औसत से 4876 रन बनाए हैैं, वहीं 350 एकदिनी मुकाबले में 50.67 की औसत से अबतक 10773 रन बनाए हैैं। अबतक खेले 317 टी-20 मुकाबले में उन्होंने 135.62 की औसत से 6621 रन बनाए।

कीनन के जीर्णोद्धार पर हवा-हवाई वादा

कीनन स्टेडियम के जीर्णोद्धार के सवाल पर कहा गया कि इस विषय पर टाटा स्टील से कई चरणों में बात हो चुकी है। आगे नई कमेटी इस विषय पर आगे बढ़ेगी। लेकिन साथ ही यह भी कहा गया कि यह देखना होगा स्टेडियम बनाने के पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (आइसीसी) के दिशानिर्देश को कैसे पूरा किया जा सकता है। अंतरराष्ट्रीय मैच जिस शहर में होता है, वहां एयर कनेक्टिविटी होना चाहिए। साथ ही फाइव स्टार की सुविधा भी होनी चाहिए, लेकिन जमशेदपुर में यह दोनों सुविधा नहीं है। ऐसे में भविष्य में यहां अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच का आयोजन करना दूर की कौड़ी साबित होगा। 

मात्र दस मिनट में खत्म एजेंडा आधारित बैठक

वैसे तो बंगाल क्लब में गुरुवार को आयोजित जेएससीए की वार्षिक आम सभा में लगभग 200 से अधिक सदस्य पहुंचे थे। लेकिन बिना सवाल-जवाब के एजेंडा पर आधारित बैठक महज दस मिनट मेें ही खत्म हो गया। सदस्यों को ऑडिट रिपोर्ट उलटने का भी मौका नहीं मिला, ताकि उसका अध्ययन कर सवाल-जवाब कर सके। इसके बाद जेएससीए सुप्रीमो अमिताभ चौधरी का भाषण शुरू हुआ। आज भी उनके दिल में टाटा स्टील को लेकर टीस है, तभी तो उन्होंने 2004-05 का उदाहरण देते हुए कहा कि कैसे जमशेदपुर में अंतररराष्ट्रीय मैच नहीं होने देने के बाद संघ का अपना स्टेडियम बनाने की योजना बनी।

सोलर बिजली से जगमगाएगा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम 

रांची स्थित जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में 400 मेगावाट का सोलर प्लांट लगाया जाएगा। इसके बाद स्टेडियम बिजली के मामले में आत्मनिर्भर हो जाएगा। साथ ही पर्यावरण की दिशा में यह बड़ी पहल है। 

पूर्व न्यायाधीश इकबाल बने लोकपाल

झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन ने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एमवाई इकबाल को एक बार फिर लोकपाल नियुक्त किया है। इसके अलावा वह एथिक्स अधिकारी की भूमिका में भी रहेंगे।  न्यायाधीश एमवाई इकबाल मद्रास हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश भी रह चुके हैैं।

जिलों में होगा क्रिकेट का विकास

जेएससीए के आदित्यनाथ शाहदेव ने बताया कि सभी जिलों में क्रिकेट का विकास किया जाएगा। इसके लिए स्टील ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (सेल) से संपर्क किया जा रहा है। अगर सेल जमीन उपलब्ध करा देती है तो फिर नया स्टेडियम बनाने की राह आसान होगी। 

सदस्यों के लिए बनेगा अलग से जिम

रांची स्थित झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन में सदस्यों के लिए अलग से जिम बनेगा। फिलहाल दो ड्रेसिंग रूम के बीच में जिम है, जिसे खिलाडिय़ों के अलावा सदस्य भी इस्तेमाल करते हैैं। 

आजीवन सदस्य अमिताभ चौधरी को स्टेडियम में आजीवन एक कमरा

झारखंड राज्य क्रिकेट एसोसिएशन (जेएससीए) की वार्षिक आम बैठक में यह प्रस्ताव आया कि झारखंड में क्रिकेट का विकास को नया आयाम देने वाले अमिताभ चौधरी को जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में आजीवन कमरा दिया जाए, जिसे वह व्यक्तिगत उपयोग कर सकते हैैं। सदस्यों ने इस प्रस्ताव को ध्वनिमत से पास कर दिया। 

14 वर्ष बाद जमशेदपुर में जेएससीए का एजीएम

14 वर्ष बाद एक बार फिर जेएससीए का जन्मस्थली वार्षिक आम बैठक का गवाह बनी। इससे पहले 2005 में अंतिम बार कीनन स्टेडियम में वार्षिक आम बैठक का आयोजन किया गया था। उक्त वार्षिक आम बैठक में तत्कालीन सांसद सुनील महतो ने पिछले दरवाजे से सदस्य बनाए जाने का पुरजोर विरोध किया था। हालांकि बड़ी चालाकी से तत्कालीन अध्यक्ष अमिताभ चौधरी ने इस प्रस्ताव को पास कराने में सफलता हासिल कर ली थी। आज भी जेएससीए का मुख्यालय जमशेदपुर ही है। नए अध्यक्ष डॉ. नफीस जमशेदपुर के रहने वाले हैं। ऐसे में यह इसकी प्रतीक्षा थी कि कीनन स्टेडियम के जीर्णोद्धार को लेकर कोई प्रस्ताव आता है या नहीं। 12 अप्रैल 2005 को कीनन स्टेडियम में अंतिम बार अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया था। 1939 में बने कीनन स्टेडियम में फिलहाल 19000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

 

Posted By: Rakesh Ranjan

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप