Move to Jagran APP

आउटसोर्स हुआ टाटा मोटर्स का लखनऊ डिस्पैच

टाटा मोटर्स जमशेदपुर प्लांट के दो विभाग लखनऊ डिस्पैच व सीकेडी आ

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Mar 2018 10:55 PM (IST)Updated: Mon, 19 Mar 2018 10:55 PM (IST)
आउटसोर्स हुआ टाटा मोटर्स का लखनऊ डिस्पैच
आउटसोर्स हुआ टाटा मोटर्स का लखनऊ डिस्पैच

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : टाटा मोटर्स जमशेदपुर प्लांट के दो विभाग लखनऊ डिस्पैच व सीकेडी आउटसोर्स हो चुके हैं। यहा के कार्यरत कर्मचारियों को मंगलवार से ट्रक वन (एसेंबली लाइन तीन) में भेजा जाएगा। लखनऊ डिस्पैच में टेल्को यूनियन के पूर्व महामंत्री चंद्रभान प्रसाद वर्षो काम कर चुके हैं। इन विभागों के करीब 30 स्थायी कर्मियों को एसेंबली लाइन भेजा जाएगा जबकि इनके स्थान पर अब ठेका मजदूर काम करेंगे। उधर, टाटा मोटर्स के पीपीसी, वाटर फिल्टर प्लाट समेत कई मैनेजिरियल विभाग व कुछ सेक्शन का आउटसोर्स होने की खबर हैं। चर्चा है कि यहां पहली अप्रैल से बदलाव दिखने लगेगा।

loksabha election banner

---------

कंपनी को ऑर्डर पूरा करने को हैं दबाव

सूत्रों की मानें तो टाटा मोटर्स को लगातार बाजार से ऑर्डर मिल रहा है। प्रबंधन पर इन आर्डर को समय पर पूरा करने का भी दबाव है। ऐसे में प्रबंधन कई विभागों को आउटसोर्स कर वहां के कर्मचारियों को सीधे एसेंबली लाइन भेजने की तैयारी कर रहा है जबकि संबंधित आउटसोर्स विभाग को ग्लोबल डिलीवरी सेंटर व ठेका मजदूरों को हवाले करने की योजना हैं। चर्चा यह भी है कि अब कंपनी ऑफि स में मैनेजिरियल स्टॉफ जैसे अधिकारियों के पर्सनल असिस्टेंट, पीए और कम्प्यूटर ऑपरेटर भी एसेंबली लाइन जाएंगे। जबकि उनका काम आउटसोर्स कर्मचारी करेंगे। इस मामले में प्रबंधन का कहना है कि उत्पादन लक्ष्य पूरा करने के लिए ऐसा करना जरूरी है। जिन कर्मचारियों को दूसरे विभाग भेजा जा रहा है वे प्रबंधन के आदेश से असहमत जरूर हैं लेकिन कहीं विरोध नहीं है। हालाकि प्रबंधन ने इस पूरे मामले में कुछ भी अधिकारिक रूप से बोलने को तैयार नहीं हैं।

-----------

इच्छानुसार एसेंबली लाइन चुनने की आजादी

प्रबंधन ने स्टोर, मैनेजिरियल विभाग सहित आउटसोर्स होने वाले सभी विभागों के कर्मचारियों को उनके इच्छानुसार एसेंबली लाइन चुनने की आजादी दी है। अगर कर्मचारी पहले से किसी एसेंबली लाइन में काम कर चुके हैं या उनके दोस्त, सगे-संबंधी या उनके परिजन किसी एसेंबली लाइन में कार्यरत हैं तो भी वे वहा जा सकते हैं।

----------

हवाई यान से रवाना हुए मुम्बई

टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष गुरमीत सिंह तोते व महामंत्री आरके सिंह सोमवार को पीएफ ट्रस्टी की बैठक में शिरकत करने के लिए कोलकाता से हवाईयान से मुंबई रवाना हुए। वहां मंगलवार को कंपनी मुख्यालय में पीएफ ट्रस्टी की बैठक होने वाली हैं जिसमें आरके-तोते के अलावा लखनऊ व पूणे प्लांट के यूनियन नेता भी शिरकत करेंगे।

--------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.