Move to Jagran APP

Lockdown : जेब खर्च जमा कर ये सिख युवक तैयार कर रहे गरीबों के लिए भोजन Jamshedpur News

लॉकडाउन के दौरान सिख युवकों ने गुरुनानक देव जी लंगर की शुरुआत की प्रत्येक दिन मेन्यू बदलकर खिलाया जा रहा गरीबों को भोजन

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2020 07:19 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2020 07:19 PM (IST)
Lockdown :  जेब खर्च जमा कर ये सिख युवक तैयार कर रहे गरीबों के लिए भोजन Jamshedpur News
Lockdown : जेब खर्च जमा कर ये सिख युवक तैयार कर रहे गरीबों के लिए भोजन Jamshedpur News

जमशेदपुर (गुरदीप राज)। कोरोना वायरस को महामारी घोषित किया जा चुका है। इस आपदा से बचने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन है। ऐसे लोगों की बड़ी संख्‍या है जो लॉकडाउन के कारण न तो रोजगार कर पा रहे हैं और न ही खाने के लिए राशन ही खरीद पा रहे है। ऐसे में सैकड़ों लोग भूखे पेट रहने को मजबूर लोगों की चिंता में कदम बढ़ाए हैं लौहनगरी के जाबांज सिख नौजवानों ने। लोगों के  दुख व भूखे पेट के कारण बहते आंसुओं को देखकर सिख नौजवानों की टीम ने इनकी मदद करने की ठानी और सिख नौजवानो की टोली ने अपने जेब खर्च के लिए रखे रुपयों को इन गरीबों को आसूं पोंछने में खर्च कर डाले। 

loksabha election banner

रुपये जमा कर रोज बदलते हैं मेन्यू ताकि करा सकें स्‍वादिष्‍ट भोजन 

ये नौजवान- गुरुनानक देव जी लंगर- की स्थापना कर  आपस में ही संयुक्त रुप से  प्रतिदिन 100, 200, पांच सौ हजार सहित जिसकी जितनी शक्ति होती है। वे रुपये आपस में जमा करते हैं और एक मेन्यू  तैयार कर गरीबों के लिए भोजन तैयार कर उसे पाकेट में बंद गरीबों के  बीच वितरण करते है। इसे कोरोना मैजिक ही कहेंगे जो नौजवान अपने पिता व मां की भी नहीं सुनते थे और हजारों रुपये प्रतिदिन घूमने-फिरने में खर्च कर देते थे। वैसे नौजवानों ने गरीबों के आंख से  निकले आंसुओं को पोछने का काम कर रहे है। 

सोमवार को युवकों ने बांटी बिरयानी 

सेंट्रल सिख नौजवान सभा के पूर्व महासचिव इंद्रजीत सिंह इंदर के नेतृत्व में प्रतिदिन मेन्यू के हिसाब से पैकेटबंद भोजन तैयार किया जा रहा है। इस मेन्यू में पोहा, उपमा, पूड़ी सब्जी, खिचड़ी, बिरयानी, चाय एवं पेय जल इत्यादि शामिल है जो प्रत्येक दिन बदल-बदल कर गरीबों के खिलाया जा रहा है। सोमवार को युवकों ने बिरयानी तैयार कर गरीबों को खिलाया। 

अलग -अलग घरों में तैयार होता है भोजन

एक ही सिख युवक के घर पर भोजन बनाने का दबाव नहीं पड़े, इसके देखते हुए गुरुनानक देव जी लंगर को बनाने के लिए प्रत्येक दिन टीम में शामिल अलग अलग सिख युवक के घर में लंगर बनाया जा रहा है और यह लंगर सिख युवक आपस में मिलकर ही तैयार कर रहे है। जिस सिख युवक के घर में यह लंगर तैयार होना है उस युवक के घर टीम के सभी सदस्य पहुंचते हैं और संयुक्त रुप से लंगर तैयार कर उसे पैकेट में भरा जाता है। 

एक ही लक्ष्‍य, भूखे पेट नहीं सोने दिया जाएगा 

सिख नौजवान सभा तारकंपनी के प्रधान सतविंदर सिंह, बारीडीह नौजवान सभा के प्रधान सुखराज सिंह, सरजामदा नौजवान सभा के प्रधान जगप्रीत सिंह, इंद्रजीत सिंह इंदर सहित सिख युवा मिलकर गुरुनानक देव जी लंगर प्रतिदिन तैयार कर रहे हैं।

लॉकडाउन के दूसरे दिन से ही नौजवानों ने यह कार्य आरंभ कर दिया और जब तक लॉकडाउन नही हट जाता तब तक यह सिख युवक गरीबों को भूखे पेट सोने नहीं देंगे। इस कार्य में जगजीत सिंह जग्गी, हरजीत सिंह,जसपाल सिंह,अमनदीप सिंह, सुखदेव सिंह गोल्डी, राजदीप सिंह, हैप्पी सिंह, गुरदयाल सिंह,अवतार सिंह,सनी सिंह आदि सहयोग कर रहे है। 

गरीबों को बहते आंसू को देखकर उनलोगों से रहा नही गया और उन्होंने आनन फानन में जेब खर्च के रुपयों को जमा कर गरीबों के लिए भोजन बनाना शुरू कर दिया। जब तक लॉकडाउन समाप्त नही होता तब तक प्रतिदिन इन्हें भोजन कराया जाएगा । - इंद्रजीत सिंह इंदर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.