Move to Jagran APP

Lifestyle : नाभि में हर रोज डालिए सरसो तेल, इन बीमारियों को रखेगा दूर

Lifestyle हम सभी जानते हैं सरसो तेल में एंटी वैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारे शरीर को संक्रमण से बचाता है। लेकिन इसी सरसो तेल को अगर हम रोज नाभि में लगाते हैं तो कई बीमारी खुद ब खुद दूर भाग जाएगा। जानिए नाभि में तेल लगाने के फायदे...

By Jitendra SinghEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 09:45 AM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 04:32 PM (IST)
Lifestyle : नाभि में हर रोज डालिए सरसो तेल, इन बीमारियों को रखेगा दूर
Lifestyle : नाभि में हर रोज डालिए सरसो तेल, इन बीमारियों को रखेगा दूर

जमशेदपुर : क्या कभी किसी ने सोचा है कि नाभि में तेल लगाने से शरीर को क्या फायदे होते हैं? लोगों के मन में अक्सर नाभि मे तेल लगाने से जुड़ा सवाल जरुर आता है। बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि नाभि पर तेल लगाने से अद्भुत लाभ होता है। तेल आयुर्वेद का एक बहुत बड़ा हिस्सा है। नाभि में तेल लगाना एक बहुत ही पुरानी प्रक्रिया है। ऐसे बहुत सारे तेल है जिसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, नाभि हमारे शरीर का मध्य बिंदु होता है, नाभि में तेल लगाने के फायदे सुन कर लोग आश्चर्य में पड़ जाएंगे। ऐसे ही दादी मां हर रोज बच्चों को नाभि में तेल नहीं लगाती थी। इसके फायदे हजार हैं।

loksabha election banner

नाभि व्यक्ति के शरीर पर असर डालती है। वहीं नाभि में तेल लगाने से त्वचा को चमकदार, दाग धब्बो रहित सुंदर व निरोगी बना सकते हैं। नाभि में तेल लगाने से कई फायदे होते है। लेकिन सवाल ये होता है कि नाभि में कौन सा तेल लगाना चाहिए। बता दें कि नाभि मे तेल लगाने से पहले उसकी सफाई का खास ध्यान देना भी जरुरी होता है। जो अक्सर कई लोग भूल जाते हैं।

नाभि में सरसो तेल डालने के ये है फायदे

अगर नाभि में सरसों तेल लगाया जाए तो इसके प्रयोग से घुटनों के दर्द और गठिया रोगों से भी राहत मिल जाएगी। नाभि में सरसों के तेल की दो बूंदे नियमित सोने से पहले डालें, ऐसा करने से आपको जोड़ों में होने वाले दर्द की समस्या से निजात मिलता है।

अगर किसी व्यक्ति के बाल तेजी से झड़ रहे है तो ऐसे में उसे अपनी नाभि पर सरसों का तेल डालना चाहिए। ऐसा करने से जल्द बाल झड़ने की समस्या से राहत मिलती है।

वहीं अगर किसी को अपच की समस्या रहती है या पेट खराब रहने की समस्या है तो नाभि में सरसों का तेल डालें। इससे पेट की परेशानी दूर होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.