जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। पूर्वी सिंहभूम जिला के छोटागोविंदपुर के रहने वाले कुंदन कुमार सहाय का चयन यूपीएससी में हुआ। ग्यारह अक्टूबर को जारी रिजर्व परीक्षा परिणाम में 53 अभ्यर्थियों को उत्तीर्ण घोषित किया गया था। इसमें से कुंदन को अखिल भारतीय स्तर पर 12वां स्थान प्राप्त हुआ है।

उन्होंने दसवीं की परीक्षा विवेक विद्यालय गोविंदपुर से वर्ष 2004 में उत्तीर्ण की है। उस समय यह स्कूल जैक बोर्ड से संबंधित था। को-ऑपरेटिव कॉलेज से उन्होंने इंटर की परीक्षा उत्तीर्ण की। इसके बाद बीआइटी मेसरा उन्होंने बीटेक किया। वे वर्तमान में इंटीलिजेंस ब्यूरो त्रिपुरा में  असिस्टेंट सेंट्रल इंटीलिजेंस ऑफिसर के तौर पर कार्यरत है।

आइबी में काम करने के दौरान ही उन्होंने कड़ी मेहनत की और उनका चयन यूपीएससी में हो गया। अप्रैल 2019 को सिविल सर्विसेज मेन परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया था, जिसमें कुल 759 लोगों का चयन हुआ था, जिसके बाद 11 अक्टूबर को दूसरा और फाइनल लिस्ट जारी किया गय। कुंदन को पूरे देश में 358वां रैक हासिल हुआ है। कुंदन ने बताया कि इस परीक्षा के लिए उन्होंने विभाग से छह की छुट्टी ली थी। रोजाना पांच-छह घंटे पढ़ाई करते थे। सोशल मीडिया में उनकी खास दिलचस्पी नहीं है। वे इससे परहेज ही करते हैं। 

पिता टाटा मोटर्स से सेवानिवृत्त, भाई अधिवक्ता

छोटागोविंदपुर के रहने वाले कुंदन कुमार सहाय का परिवार कुंदन की सफलता पर काफी खुश है। उनके पिता श्याम नंदन सहाय टाटा मोटर्स के सेवानिवृत कर्मचारी है। मां आरती सहाय हाउस वाइफ हैण् उनके दो और भाई है। बड़ा भाई विवेक सहाय जर्मन की मल्टी नेशनल कंपनी में रिजनल मैनेजर के तौर पर काम कर रहे है जबकि उनका मंझिला भाई चंदन कुमार सहाय झारखंड हाईकोर्ट में ऑफिसर के तौर पर काम कर रहे है। कुंदन कुमार सहाय घर का छोटा बेटा है, जिसकी उम्र अभी 30 साल है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस