Move to Jagran APP

कुलिया बड़ामारा रेल लाइन की रूपरेखा तैयार, शीघ्र शुरू होगा सर्वे का काम Jamshedpur News

दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर रेल मंडल अंतर्गत चाकुलिया स्टेशन से उड़ीसा के बड़ामारा रूपसा तक नई रेल लाइन की रूपरेखा तैयार हो चुकी है। रेल लाइन निर्माण हेतु प्राक्कलन के लिए सर्वे का काम शीघ्र ही शुरू हो जाएगा।....

By Edited By: Published: Fri, 02 Oct 2020 01:17 AM (IST)Updated: Fri, 02 Oct 2020 03:37 PM (IST)
कुलिया बड़ामारा रेल लाइन की रूपरेखा तैयार, शीघ्र शुरू होगा सर्वे का काम Jamshedpur News
कुलिया बड़ामारा रेल लाइन की रूपरेखा तैयार। जागरण

चाकुलिया (पंकज मिश्रा) । दक्षिण पूर्व रेलवे के खड़गपुर रेल मंडल अंतर्गत चाकुलिया स्टेशन से उड़ीसा के बड़ामारा रूपसा तक नई रेल लाइन की रूपरेखा तैयार हो चुकी है। रेल लाइन निर्माण हेतु प्राक्कलन के लिए सर्वे का काम शीघ्र ही शुरू हो जाएगा। रेलवे बोर्ड द्वारा जारी पत्र के तहत दक्षिण पूर्व रेलवे मुख्यालय के गार्डन रिच स्थित जीएम कार्यालय ने खड़गपुर मंडल के पदाधिकारियों को इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है। पत्र के मुताबिक, चाकुलिया से ओडिशा के बड़ामारा तक 50.2 किलोमीटर लंबी रेल लाइन बनेगी, जो 14 किलोमीटर आगे जाकर रूपसा में मेन लाइन से मिलेगी।

loksabha election banner

चाकुलिया से बड़ामारा तक कुल सात जगहों पर ट्रेनों का ठहराव होगा। इनमें से चार झारखंड व तीन ओडिशा के ठहराव स्टेशन होंगे। चाकुलिया से खुलने के के बाद ट्रेन पूर्णापानी (पैसेंजर हॉल्ट), बोरोल (स्टेशन), बहरागोड़ा (पैसेंजर हॉल्ट) जामसोला (स्टेशन), झारपोखरिया (पैसेंजर हाल्ट) तथा बड़ामारा स्टेशन पर रुकेगी। बड़ामारा के बाद ट्रेन ठाकुरतोता, एमएमबीआर होते हुए रूपसा जंक्शन पहुंचेगी। पत्र में खड़गपुर रेल मंडल को नई रेल लाइन के प्राक्कलन सर्वे कार्य हेतु कर्मचारियों के लिए आवास की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है।

ज्ञात हो कि चाकुलिया से बहरागोड़ा होते हुए ओडिशा तक रेल लाइन निर्माण की मांग कई दशक पुरानी है। पूर्व स्वास्थ्य मंत्री डॉ दिनेश षाड़ंगी ने तत्कालीन रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव से मिलकर रेल लाइन हेतु सर्वे की मांग की थी। तब रेलवे ने इस मामले में संज्ञान लिया था। लेकिन बाद में इसे ठंडे बस्ते में डाल दिया गया। अब नई लाइन हेतु सर्वे का काम शुरू होने से क्षेत्र के लोगों में फिर से उम्मीद जगी है। चाकुलिया स्टेशन बनेगा जंक्शन : चाकुलिया-बड़ामारा के बीच प्रस्तावित रेलवे लाइन की योजना यदि धरातल पर उतरेगी तो चाकुलिया को इससे काफी फायदा होने की उम्मीद है। नई रेल लाइन बनने से चाकुलिया स्टेशन जंक्शन में तब्दील हो जाएगा।

इससे यात्रियों का आवागमन बढ़ेगा और यात्री सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी। क्षेत्र के लोगों को सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि यहां से ओडिशा के भुवनेश्वर व पुरी की दूरी घट जाएगी। इससे यात्रियों को न सिर्फ समय की बचत होगी, बल्कि खर्च भी कम लगेगा।

रेल नक्शे पर आ जाएगा बहरागोड़ा

प्रस्तावित चाकुलिया-बड़ामारा रेल लाइन की योजना धरातल पर उतरने से बहरागोड़ा रेलवे के नक्शे पर दर्ज हो जाएगा। झारखंड, पश्चिम बंगाल व ओडिशा के संगम पर स्थित यह शहर फिलहाल रेल की पहुंच से दूर है। यहां के लोगों को ट्रेन पकड़ने के लिए 30 किलोमीटर का सफर तय कर चाकुलिया स्टेशन जाना पड़ता है। क्षेत्र के लोग लंबे समय से इसकी मांग कर रहे हैं।

चाकुलिया स्टेशन का हो रहा कायाकल्प 

चाकुलिया स्टेशन का इन दिनों तेजी से कायाकल्प किया जा रहा है। स्टेशन के नए दो मंजिला भवन का काम जोर शोर से चल रहा है। वर्तमान में स्थित फुट ओवर ब्रिज का विस्तार जीआरपी आउट पोस्ट के समीप किया जा रहा है। इसके साथ ही स्टेशन के पश्चिमी छोर पर नया बृहद फुटओवर ब्रिज का निर्माण भी चल रहा है। रेलवे फाटक के समीप स्थित केबिन के ठीक सामने दक्षिणी छोर पर नया केबिन का भवन भी बनाया जा रहा है। माना जा रहा है कि थर्ड लाइन के मद्देनजर चाकुलिया स्टेशन का आधुनिकीकरण हो रहा है। भविष्य में अगर चाकुलिया स्टेशन जंक्शन बनता है तो इन सारी सुविधाओं का लाभ मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.