Move to Jagran APP

नेशनल चैंपियन बनकर लौटी कोल्‍हान विव‍ि की आर्चरी टीम का गर्मजोशी से इस्‍तकबाल Jamshedpur News

Inter university archery. नेशनल चैंपियन बनकर लौटी कोल्‍हान विशवविद्यालय की आर्चरी टीम का मंगलवार को टाटानगर स्‍टेशन के समीप गर्मजोशी से इस्‍तकबाल क‍िया गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 01:03 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 01:03 PM (IST)
नेशनल चैंपियन बनकर लौटी कोल्‍हान विव‍ि की आर्चरी टीम का गर्मजोशी से इस्‍तकबाल Jamshedpur News
नेशनल चैंपियन बनकर लौटी कोल्‍हान विव‍ि की आर्चरी टीम का गर्मजोशी से इस्‍तकबाल Jamshedpur News

जमशेदपुर, जेएनएन। Inter university archery नेशनल चैंपियन बनकर लौटी कोल्‍हान विशवविद्यालय की आर्चरी टीम का मंगलवार को टाटानगर स्‍टेशन के समीप गर्मजोशी से इस्‍तकबाल क‍िया गया। विश्‍वविद्यालय के पदाधिकारियों संग खुद कुलपति डॉ शुक्‍ला महांति स्‍टेशन पर टीम का स्‍वागत करने पहुंची थीं। 

loksabha election banner

भुवनेश्वर के कीट यूनिवर्सिटी में 26 दिसंबर से चल रहे इंटर यूनिवर्सिटी आर्चरी (नेशनल) प्रतियोगिता का समापन सोमवार को हुआ था। इसमें कोल्हान विश्वविद्यालय की टीम कुल 2075 अंक अर्जित कर ओवरऑल नेशनल चैंपियन रही। जबकि संत गाडगे बाबा अमरावती यूनिवर्सिटी की टीम 1855 अंकों के साथ दूसरे तथा मणिपुर यूनिवर्सिटी की टीम 1775 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही ।

देश के 30 विश्वविद्यालयों से प्रतिनिधित्‍व

 इस टूर्नामेंट में देश के 30 विश्वविद्यालयों से पुरुष वर्ग में 175 तथा महिला वर्ग में 141 खिलाड़ियों ने भाग लिया था। कोल्हान विश्वविद्यालय की टीम का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा। व्यक्तिगत स्पर्धाओं की बात करें तो कोल्हान विश्वविद्यालय की टीम में शामिल खिलाड़ियों ने तीन स्वर्ण, पांच रजत, चार कांस्य व दो चतुर्थ स्थान यानी कुल 14 मेडल अपने नाम किए। वहीं टीम इवेंट में विश्वविद्यालय की टीम ने एक गोल्ड मेडल हासिल किया। इस तरह कुल 15 मेडल हासिलकर कोल्हान विश्वविद्यालय की टीम ओवरऑल नेशनल चैंपियन रही। टीम मैनेजर डॉ आरके चौधरी ने खिलाड़ियों के इस प्रदर्शन पर हर्ष व्यक्त करते हुए उन्हें और बेहतर करने के लिए प्रेरित किया और भुवनेश्वर में ही खिलाड़ियों को पार्टी दी।

गुणाराम को दो तथा अश्रिता को एक स्वर्ण 

 इंटर यूनिवर्सिटी आर्चरी की पदक तालिका की बात करें तो इसमें मझगांव कॉलेज की गुणाराम पूर्ति को इंडिया राउंड में दो स्वर्ण व एक रजत तथा टाटा कॉलेज चाईबासा की अश्रिता बिरुली को एक स्वर्ण तथा तीन रजत पदक प्राप्त हुआ। वहीं महिला वर्ग के इंडियन राउंड के टीम इवेंट में केयू की टीम को स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ। रिकर्व राउंड में ग्रेजुएट कॉलेज की कोमलिका बारी को दो रजत, को-ऑपरेटिव कॉलेज के सौरव मुखी को तीन कांस्य पदक प्राप्त हुए।

इनका रहा विशेष योगदान 

 कोल्हान विश्वविद्यालय की आर्चरी टीम को इंटर यूनिवर्सिटी में नेशनल चैंपियन बनाने में अगर सबसे अधिक योगदान की बात करें तो एबीएम कॉलेज गोलमुरी के शिक्षक सह टीम मैनेजर डॉ. आरके चौधरी का रहा। विश्वविद्यालय से इस इवेंट के लिए कोई राशि निर्गत नहीं हुई थी। खिलाड़ियों की दिलचस्पी को देखते हुए डॉ. चौधरी ने अपने खर्चे से टीम को भुवनेश्वर लेकर वहां खिलाड़ियों का मनोबल बढ़ाया और टीम की हर आवश्यकताओं को पूरा किया। इसके बाद टीम के कोच महेंद्र सिंकू, सुमित मिश्र, डी साईईश्वरी का खिलाड़ियों के कौशल को उभारने में सहयोग रहा। सभी ने मिलकर टीम का मनोबल बढ़ाया।

जीत पर बधाइयों का तांता 

 कोल्हान विश्वविद्यालय को इंटर यूनिवर्सिटी में मिले एतिहासिक जीत से विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों सहित कई शुभचिंतकों ने बधाई दी है। विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर डॉ. शुक्ला माहांती ने इस ऐतिहासिक जीत पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि आर्चरी टीम के इस उपलब्धि से विश्वविद्यालय परिवार गौरवान्वित है। उन्होंने ने टीम मैनेजर, कोच व सभी खिलाड़ियों को बधाई दी है। इसके अलावा प्रॉक्टर डॉ. एके झा, रजिस्ट्रार डॉ. एसएन सिंह, खेल पदाधिकारी डॉ. एमएन सिंह, डीएसडब्ल्यू डॉ. टीसीके रमन, वित्त पदाधिकारी सुधांशु कुमार, टाटा स्टील जेआरडी स्पोर्ट्स परिसर के हेड आशीष कुमार, द्रोणाचार्य अवार्डी तीरंदाज पूर्णिमा महतो, टाटा स्टील के सीनियर स्पोर्ट्स मैनेजर हसन इमाम मल्लिक, एलबीएसएम कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. अमर सिंह, एबीएम कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. मुदिता चंद्रा, टाटा कॉलेज चाईबासा की प्रिंसिपल कस्तूरी बोयपाई, करीम सिटी कॉलेज के प्रिंसिपल मो. जकारिया, आर्चरी कोच बीएस राव, कोल्हान विश्वविद्यालय शिक्षक संघ के अध्यक्ष डॉ. राजेंद्र भारती ने टीम को शुभकामनाएं भेजी है। साथ ही खिलाड़ियों के मनोबल की सराहना की है।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम 2020 में आठ आर्चर का चयन

 कोल्हान विश्वविद्यालय इंटर यूनिवर्सिटी आर्चरी टीम के मैनेजर डॉ. आर के चौधरी ने बताया कि इस चैंपियन में रिकर्व एवं कंपाउंड इवेंट से फस्र्ट खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम 2020 के लिए टॉप आठ आर्चर का चयन किया गया है। इसमें कोल्हान विश्वविद्यालय की रिकर्व टीम से सौरव मुखी, कोमलिका बारी, बसंती बिरुआ, सुमन पूर्ति एवं अंजलि गोंड का चयन किया गया है। साथ ही उन्होंने बताया कि कंपाउंड इवेंट से अनुश्री तामसोय तथा वेटिंग में एलेन स्टेला होरो आरती वोयपाई तथा दीपामुनि चकिया का चयन किया गया है। यह यूनिवर्सिटी गेम 22 फरवरी से भुवनेश्वर के कीट यूनिवर्सिटी में होगी। उन्होंने बताया कि इस इवेंट से वल्र्ड यूनिवर्सिटी गेम के लिए भी खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा। इसका आयोजन चीन में होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.