Move to Jagran APP

कीर्तन दरबार में 20 हजार संगत हुई निहाल

20 हजार संगत शामिल हुई कीर्तन दरबार में, सुबह से लेकर रात भक्तिमय माहौल में डूबी संगत जागरण स

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Dec 2018 08:34 PM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2018 08:34 PM (IST)
कीर्तन दरबार में 20 हजार संगत हुई निहाल
कीर्तन दरबार में 20 हजार संगत हुई निहाल

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : बाबा जीवन सिंह जी के 314वें शहीदी दिवस के मौके पर एग्रिको ट्रांसपोर्ट मैदान में आयोजित दो दिवसीय कीर्तन दरबार के दूसरे दिन रविवार को कीर्तनी जत्थों ने कीर्तन गायन कर संगत को निहाल कर दिया। इसमें करीब 20 हजार संगत ने शिरकत की। कीर्तन दरबार की समाप्ति के उपरांत गुरु का अटूट लंगर संगत ने छका।

loksabha election banner

इस मौके पर दमदमी टकसाल के ज्ञानी चरणजीत सिंह ने कहा कि प्रकृति अनेकता में एकता तलाशती है। हमारे महान गुरुओं ने भी एक ईश्वर की उपासना की किंतु दूसरों को कभी भी अपना मत स्वीकार करने का दबाव नहीं दिया। बादशाह औरंगजेब भारत में केवल इस्लाम मत देखना चाहते थे जबकि गुरु तेगबहादुर ने विभिन्नता बनाए रखने को हिंदू धर्म की रक्षा के लिए कुर्बानी दी और भाई जीवन सिंह ने अपनी जान पर खेलकर गुरु जी का शीश गुरु गोविंद सिंह जी तक पहुंचाया। तब गुरु जी ने उन्हें गले लगाया और उन्हें रंगरेटा गुरु के बेटे के खिताब से नवाजा।

--

सामुदायिक भवन बनेगा : मंत्री

अमर शहीद बाबा जीवन सिंह जी की याद में गोलमुरी में सामुदायिक भवन का निर्माण सरकार की ओर से किया जाएगा। रंगरेटा मजहबी सिख बिरादरी को अनुसूचित जाति का प्रमाण पत्र दिलाने के लिए सरकार की ओर से हरसंभव प्रयास भी किए जाएंगे। देश की आजादी एवं राष्ट्र निर्माण में तथा सीमा की सुरक्षा में सिखों की सबसे बड़ी हिस्सेदारी है। यह बातें झारखंड के नगर विकास एवं आवास मंत्रालय के मंत्री चंद्रेश्वर प्रसाद सिंह ने शहादत दिवस समारोह को संबोधित करते कही। इससे पहले समुदाय की ओर से सुरजीत सिंह खुशीपुर ने रंगरेटा महासभा की ओर से उन्हें माग पत्र भी सौंपा। रंगरेटा महासभा की ओर से झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष गुरुदेव सिंह राजा, झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष सरदार गुरविंदर सिंह सेठी, तख्त श्री हरिमंदिर प्रबंधक कमेटी के इंद्रजीत सिंह सहित अन्य को प्रतीक चिह्न एवं शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।

कीर्तन दरबार के मौके पर झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष सरदार गुरविंदर सिंह सेठी, तख्त श्री हरिमंदिर प्रबंधक कमेटी पटना के उपाध्यक्ष इंद्रजीत सिंह, झारखंड राज्य अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष सरदार गुरुदेव सिंह राजा ने भी संगत को संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.