Move to Jagran APP

फर्नेस पर केरला का ब्लास्ट, जेएफसी के जबड़े से छीनी जीत

मानो जीत की दहलीज पर खड़ा जमशेदपुर एफसी को मेहमान टीम में लगभग घसीटते हुए बाहर फेंक दिया और उसे अंक बांटने पर मजबूर कर दिया।

By Edited By: Published: Mon, 29 Oct 2018 11:17 PM (IST)Updated: Tue, 30 Oct 2018 11:53 AM (IST)
फर्नेस पर केरला का ब्लास्ट, जेएफसी के जबड़े से छीनी जीत
फर्नेस पर केरला का ब्लास्ट, जेएफसी के जबड़े से छीनी जीत

जमशेदपुर(जासं)।  काहिल का क्लासिक गोल व सुसईराज का सफलतम प्रयास से 2-0 की बढ़त हासिल करने वाली मेन ऑफ स्टील की खुशी उस समय काफूर हो गई, जब केरला ब्लास्टर्स ने पलटवार कर मैच को 2-2 से बराबरी पर लाकर रोक दिया। मानो जीत की दहलीज पर खड़ा जमशेदपुर एफसी को मेहमान टीम में लगभग घसीटते हुए बाहर फेंक दिया और उसे अंक बांटने पर मजबूर कर दिया।

loksabha election banner

दो बार इंडियन सुपर लीग (आइएसएल) का फाइनल खेल चुकी केरला ब्लास्टर्स टीम 71वें मिनट तक दो गोल से पिछड़ रही थी, लेकिन इसके बाद 15 मिनट के भीतर उसने दो गोल कर जेएफसी के कोच सीजर फेरांडो की सारी रणनीति पर पानी फेर दिया। टिम काहिल ने तीसरे मिनट में ही किया गोल : मेजबान टीम के लिए मैच का पहला गोल टिम काहिल ने तीसरे मिनट में किया था जबकि दूसरा गोल माइकल सूसाइराज ने 31वें मिनट में दागा था। 70वें मिनट तक मेहमान टीम के लिए उम्मीद की कोई किरण नहीं नजर आ रही थी।

इस दौरान मेहमान टीम ने एक पेनाल्टी भी मिस किया। इसके बाद हुए कुछ बदलावों ने मानो मेहमान टीम में नई ऊर्जा का संचार किया और उसने स्लाविस्ला स्टोजानोविक द्वारा 71वें और अपने स्टार सीके विनीत द्वारा 86वें मिनट में किए गए गोलों की मदद से हार टाल ली।

ड्रॉ खेलने का मिथक नहीं तोड़ पाई जमशेदपुर एफसी

मेजबान ने मुम्बई सिटी एफसी को अपने पहले मैच में हराया था, लेकिन इसके बाद उसे बेंगलुरू एफसी से 2-2, एटीके से 1-1 और नार्थईस्ट युनाइटेड एफसी से 1-1 से ड्रॉ खेलना पड़ा था।दूसरी ओर, केरल की टीम ने सीजन के पहले मैच में एटीके को 2-0 से हराया था लेकिन इसके बाद उसे मुंबई सिटी एफसी और दिल्ली डायनामोज के खिलाफ अपने घर में ड्रॉ खेलना पड़ा है लेकिन इस ड्रॉ ने उसे अलग तरह का आत्मविश्वास दिया होगा। इस मैच के बाद जमशेदपुर 10 टीमों की तालिका में सात अंक लेकर चौथे स्थान पर पहुंच गई है जबकि केरल की टीम चार मैचों से मैचों से छह अंक लेकर सातवें स्थान पर है।

जमशेदपुर की धमाकेदार शुरुआत, सिडोंचा व काहिल का धमाल

 मैच की शुरुआत काफी धमाकेदार रही। मेजबान टीम ने तीसरे मिनट में ही बढ़त हासिल कर ली। उसके लिए आस्ट्रेलियाई स्टार टिम काहिल ने यह गोल किया। काहिल ने सर्गियो सिडोंचा द्वारा बाएं किनारे से लिए गए कार्नर किक पर तत्परता दिखाते हुए जबरदस्त हेडर के जरिये गेंद को नेट में डालते हुए आईएसएल का अपना पहला गोल किया। मेजबान टीम पहला गोल करने के बाद चढ़कर खेलने लगी। उसने लगातार हमले किए और इस दौरान उसे अपने घरेलू दर्शकों का भी जबरदस्त साथ मिला। इस दौरान मेहमान टीम संघर्ष करती दिखी। गेंद उनके खिलाड़ियों के पास टिक नहीं रही थी और मिडफील्ड असरहीन नजर आ रहा था। काहिल ने माइकल सूसाइराज के साथ मिलकर 20वें मिनट में एक बेहतरीन मौका बनाया लेकिन वह बेकार चला गया। 24वें मिनट तक जाते-जाते मेहमान टीम लय पकड़ती दिखी लेकिन अब तक उसकी ओर से कोई बड़ा हमला नहीं हुआ था। सूसाइराज ने 31वें मिनट में दागा गोल

 मेहमान हमले की तैयारी में ही थे कि 31वें मिनट में गोल करते हुए सूसाइराज ने जमशेदपुर को 2-0 से आगे कर दिया। सूसाइराज ने यह गोल सिडोंचा की मदद से किया। यहा मोहम्मद राकिप की खराब डिफेंडिंग केरल को महंगी पड़ गई क्योंकि थ्रोइन को वह कंट्रोल नहीं कर सके और सिडोंचा ने उसे लेकर सूसाइराज को सौंपा, जिन्होंने गोल करते हुए स्कोर 2-0 कर दिया। इसी स्कोर पर पहला हाफ समाप्त हुआ।

हाफ टाइम के बाद केरल ने किए दनादन बदलाव

दूसरे हाफ की शुरुआत में ही केरल ने दो बदलाव किए। लालरुआथारा की जगह सहल अब्दुल समद अंदर आए जबकि किजिरोन किजितो के स्थान पर सिरिल काली मैदान पर आए। समद ने आते ही मातेज पोप्लातनिक के साथ मिलकर 51वें मिनट में एक अच्छा मूव बनाया और गेंद को टॉप कार्नर में डालने की कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो सके। केरल ने हमले जारी रखे। 55वें मिनट में बॉक्स के अंदर स्लाविस्ला स्टोजानोविक को गिराए जाने के कारण पेनाल्टी मिला लेकिन स्टोजानोविक जमशेदपुर के गोलकीपर सुब्रत पॉल को छका नहीं सके। स्टोजानोविक ने बाईं ओर गेंद को डालने का प्रयास किया लेकिन सुब्रत भाग गए और डाइव लगाकर गोल बचा लिया।

केरला को 71 वें मिनट में मिली पहली सफलता

 स्टोजानोविक ने हालाकि अपनी इस गलती की भरपाई 71वें मिनट में गोल करते हुए कर दी। स्कोर 1-2 हो चुका था। यह गोल सिमिनलेन डोंगेल के एसिस्ट पर हुआ, जो अंतिम बदलाव के रूप में 68वें मिनट में मैदान पर आए थे। राइट फ्लैंक से डोंगेल द्वारा दिए गए सटीक पास पर स्टोजानोविक ने यह गोल किया। 75वें और 76वें मिनट में मेजबान टीम ने दो बदलाव किए। सूसाइराज और काहिल बाहर लिए गए जबकि कार्लोस काल्वो और सुमीत पासी अंदर लिए गए। केरल ने लगातार हमले जारी रखे। उसे अच्छे मौके की तलाश थी और यह मौका उसे 86वें मिनट में उस समय मिला, जब उसके स्टार सीके विनीत ने अपनी चुप्पी तोड़ते हुए डोंगेल के सटीक पास पर काफी करीब से गोल करते हुए स्कोर 2-2 से बराबर कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.