Move to Jagran APP

धर्म के साथ सभी कर्म करने का संदेश देता है करम पर्व

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : लौहनगरी में गुरुवार को आदिवासी और मूलवासी समाज ने करमा पर्व म

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 10:53 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 10:53 PM (IST)
धर्म के साथ सभी कर्म करने का संदेश देता है करम पर्व
धर्म के साथ सभी कर्म करने का संदेश देता है करम पर्व

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : लौहनगरी में गुरुवार को आदिवासी और मूलवासी समाज ने करमा पर्व मनाया। करम गीत गाते हुए गुरुवार दोपहर को करमा राजा को जंगल से लाकर आखड़ा में स्थापित किया। देर शाम को अलग-अलग समाज के पारंपरिक पुजारी, पाहन, दिउरी एवं प्रधान ने विधान के अनुसार करम पूजा संपन्न कराया। पूजा में समाज के लोगों की सुख-समृद्धि के अलावा अच्छी बारिश और फसल की अधिक पैदावार की कामना की गई। पूजा अर्चना के बाद रातभर करम अखाड़ों में जागरण हुआ।

loksabha election banner

---------

उरांव समाज

उरांव समाज ने पुराना सीतारामडेरा, उलीडीह, शंकोसाई, बिरसानगर, बागबेड़ा आदि समेत कई स्थानों में करम महोत्सव का आयोजन किया। पुराना सीतारामडेरा में बुधु मिंज ने पारंपरिक रूप से पूजा अर्चना किया जबकि सुकराम लकड़ा ने व्रतियों को करमा पर्व की कथा सुनाया। उलीडीह में विक्रम कुजूर ने पूजा अर्चना किया और गोपाल टोप्पो ने कथा सुनाया। वैसे ही शंकोसाई में पाहन बासु लकड़ा ने पूजा अर्चना किया और अन्नु कुजूर से कथा सुनाया। बिरसानगर में पाहन महावीर कुजूर ने पूजा अर्चना किया और गणेश कुजूर ने कथा सुनाया। उरांव समाज के सभी अखाड़ा में पूजा अर्चना के बाद पारंपरिक वाद्ययंत्रों के साथ गीत संगीत के साथ करम राजा का जागरण किया गया।

---

मुंडा समाज

सीतारामडेरा में मुंडा महिला समिति की ओर से करम पूजा का आयोजन किया गया। यहां देवरा बबलू सांडिल ने करम राजा की पूजा अर्चना की। मुंडा समाज में करम राजा की विदाई के मौके पर सुखी मछली और भात का प्रसाद चढ़ाया जाता है। पूजा अर्चना में राधिका मुंडा, आशा सांडिल, प्रभा सामंत, रेखा, मीना, किरण, शांति, पुरनी समेत कई महिलाओं सहभागिता निभाई। सीतारामडेरा के अलावे मानगो, बिरसानगर आदि स्थानों में मुंडा समाज ने करम पूजा का आयोजन किया।

---

भुइंया समाज

भुइंया समाज ने गुरुवार को सीतारामडेरा में करम पूजा का आयोजन किया। भुइयां समाज विकास समिति द्वारा आयोजित पूजा में समाज के सभी लोग शामिल हुए। दोपहर में करम डाली स्थापित करने के बाद पुजारी द्वारा शाम को पूजा अर्चना किया गया। मौके पर करम पूजा की कथा भी सुनाया गया। भुइयां समाज की पूजा को संपन्न कराने में संजय कुमार भुइयां, अमित कुमार राम, राजू भुइयां, संतोष भुइयां, लखन भुइयां आदि का योगदान रहा।

---

कुड़मी समाज

झारखंड अदिवासी कुड़मी समाज द्वारा गुरूवार को टेल्को घड़ी पार्क में करम पूजा धूमधाम से मनाया गया। मौके पर विभिन्न राजनीतिक एवं सामाजिक संगठनों के सदस्य शामिल हुए। पूजा अर्चना में अस्तिक महतो, सरदार बलदेव सिंह, आनंद बिहारी दूबे, हरमोहन महतो, राकेश साहू, प्रणब महतो, अविनाश सिंह, शैलेंद्र महतो, आशीष नमाता, देवआशीष घोष आदि शामिल हुए। पुजारी द्वारा विधान के अनुसार पूजा करने के बाद करम और धरम की कहानी सुनाया गया। इसके साथ कुड़मी समाज की ओर से सोनारी, कदमा, मानगो आदि स्थानों में भी धूमधाम के साथ करमा पूजा का आयोजन किया गया।

---

तुरी समाज

तुरी समाज की ओर से गुरुवार को सीतारामडेरा स्थित तुरी विकास भवन में करमा पूजा का आयोजन किया गया। यहां पूजा के लिए ज्योति, सोनी, अंजली, ज्योती कुमारी और जीतनी कुमारी मुख्य व्रती हैं। तुरी समाज में पूजा अर्चना के बाद सभी व्रती बहनों के बाल उनके भाई करम डाली के पास दुध से धोते हैं, जिसके बाद उनका व्रत संपन्न होता है। रात को समाज की महिलाएं और बच्चों द्वारा कर्मा पूजा के मौके पर झूमर गीत और नृत्य कर जागरण किया। अनुष्ठान को सफल बनाने में समाज के अध्यक्ष लक्ष्मीनारायण प्रसाद के साथ सभी सदस्यों का सराहनीय योगदान दिया। यहां पूजा अर्चना के अवसर पर हो समाज के राजेश कांडेयोंग शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.