Move to Jagran APP

काली मंदिर से डिमना चौक तक 135 करोड़ से बनेगा फ्लाईओवर

राची-महुलिया राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 33 पर पारडीह काली मंदिर से डिमना चौक तक लगभग साढ़े तीन किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर बनाया जाएगा।

By Edited By: Published: Wed, 17 Oct 2018 02:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Oct 2018 10:46 AM (IST)
काली मंदिर से डिमना चौक तक 135 करोड़ से बनेगा फ्लाईओवर
काली मंदिर से डिमना चौक तक 135 करोड़ से बनेगा फ्लाईओवर

जमशेदपुर(मुजतबा हैदर रिजवी) । राची-महुलिया राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच) 33 पर पारडीह काली मंदिर से डिमना चौक तक लगभग साढ़े तीन किलोमीटर लंबा फ्लाईओवर (ओवरब्रिज) बनाया जाएगा। फ्लाईओवर के निर्माण पर 135 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

loksabha election banner

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने इसका टेंडर जारी कर दिया है। टेंडर नौ नवंबर को खुलेगा। टेंडर लेने वाली कंपनी को जून 2020 तक फ्लाईओवर का निर्माण पूरा करना होगा। एनएच 33 के चौड़ीकरण की जद में पारडीह काली मंदिर भी आ रहा है। पारडीह काली मंदिर को बचाने के लिए एनएचएआई ने जमशेदपुर में फ्लाईओवर बनाने का फैसला किया है। ये ओवरब्रिज पारडीह काली मंदिर से थोड़ा पहले से शुरू होगा और डिमना चौक तक बनाया जाएगा। एनएचएआइ ने सितंबर में फ्लाईओवर के निर्माण की डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार कर ली थी। इसके पहले इंजीनियरों ने फ्लाईओवर का सर्वे किया था। साढे़ तीन किलोमीटर लंबा ये फ्लाईओवर फोरलेन बनाया जाएगा।

एनएचएआई ने एनएच 33 के चिलगू-महुलिया खंड का टेंडर निकाला है। 391 करोड़ 87 लाख रुपए की लागत से इस खंड के फोरलेन बनाने का काम होना है। पारडीह काली मंदिर से डिमना चौक तक बनने वाले फ्लाईओवर की लागत भी इसमें शामिल है। जो कंपनी चिलगू महुलिया खंड के फोरलेन का काम लेगी। उसी को पारडीह काली मंदिर से डिमना चौक तक ओवरब्रिज भी बनाना होगा। फ्लाईओवर समेत चिलगू से महुलिया तक एनएच 33 के फोरलेन का काम जनवरी से शुरू हो जाएगा। नौ नवंबर को इसका टेंडर फाइनल होने के बाद कंपनी से 15 दिन के अंदर करार हो जाएगा। इसके बाद कंपनी को जल्द निर्माण कार्य शुरू करना होगा।

वर्तमान सड़क पूर्ववत रहेगी

एनएचएआइ के अधिकारियों का कहना है कि फ्लाईओवर के नीचे एनएच 33 की वर्तमान सड़क पूर्ववत रहेगी। इसकी मरम्मत कर दी जाएगी। जमशेदपुर के लोग आवागमन केलिए इस सड़क का इस्तेमाल कर सकेंगे।

जाम की समस्या से मिलेगी निजात

एनएच 33 पर चलने वाले भारी वाहन फ्लाईओवर के जरिए शहर में बिना दाखिल हुए ऊपर ही ऊपर निकल जाएंगे। इससे पारडीह से डिमना तक जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी और ट्रैफिक कम होने से हादसों पर भी लगाम लगेगी।

जनवरी में शुरु होगा काम

-पारडीह कालीमंदिर से डिमना चौक तक फ्लाईओवर बनाया जाएगा। इससे जमशेदपुर में जाम की समस्या से भी निजात मिलेगी और परिवहन व्यवस्था मजबूत होगी। फ्लाईओवर का निर्माण जनवरी में शुरू हो जाएगा। बीके ठाकुर, महाप्रबंधक एनएचएआइ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.