Move to Jagran APP

जुस्‍को यूनियन चुनाव की बजी डुगडुगी, ये रही पूरी जानकारी

Jusco Shramik union Election.जुस्‍को श्रमिक यूनियन के चुनाव की डुगडुगी बज गई है। जुस्को श्रमिक यूनियन में तीन व चार नवंबर को चुनाव होगा। स्थानीय प्रशासन ने चुनाव कीअनुमति दे दी है। प्रशासन ने कोरोना के कारण मार्च में चुनाव पर रोक लगा दी थी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 27 Oct 2020 05:33 PM (IST)Updated: Tue, 27 Oct 2020 09:39 PM (IST)
जुस्‍को यूनियन चुनाव की बजी डुगडुगी, ये रही पूरी जानकारी
जुस्को यूनियन चुनाव की जानकारी देते चुनाव पदाधिकारी (दाएं में) सीएस झा और बाएं अश्विन माथन। जागरण

मशेदपुर, जासं।  जुस्को श्रमिक यूनियन में तीन-चार नवंबर को चुनाव होगा और चार नवंबर की शाम जुस्को ग्रीन प्रांगण में मतगणना होगी। विपक्ष से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार डीके सिंह का निधन हो चुका है, ऐसे में अध्यक्ष पद के लिए बुधवार से नामांकन की एक बार फिर प्रक्रिया शुरू होगी।

loksabha election banner

मंगलवार शाम जुस्को यूनियन कार्यालय में चुनाव पदाधिकारी सीएस झा व सहायक चुनाव पदाधिकारी अश्विनी माथन ने चुनाव कार्यक्रम की पुन: घोषणा की। जुस्को श्रमिक यूनियन का चुनाव कोरोना वायरस के कारण 24 मार्च को जिला प्रशासन ने स्थगित कर दिया था। लेकिन प्रक्रिया पर रोक से पहले 25 व 26 मार्च को पदाधिकारी का और 27 मार्च को कार्यकारिणी के लिए चुनाव होना था। पूर्व चुनाव प्रक्रिया के तहत 23 में कार्यकारिणी सदस्यों में से तीन कार्यकारिणी सदस्य निर्विरोध हो चुके थे। इनमें सिवरेज एंड पंपिंग स्टेशन से सूरज सिंह, हॉर्टिकल्चर एंड पर्चेज से सुनील चौबे व इपीएस व एकाउंट्स से शैलेश कुमार शामिल थे। ऐसे में चुनाव प्रक्रिया जहां से रुकी थी, वहीं से प्रक्रिया शुरू होगी। नए चुनाव कार्यक्रम के तहत तीन नवंबर को ऑफिस बियरर के 12 पदों पर जबकि चार नवंबर को 23 में से बचे हुए 20 पदों पर मतदान होगा। चुनाव में 670 सदस्य मतदान करेंगे।

अध्यक्ष पद पर फिर से होगा नामांकन

विपक्ष से अध्यक्ष पद के उम्मीदवार डीके सिंह का निधन हो चुका है। ऐसे में प्रबंधन की सलाह पर अध्यक्ष पद के लिए फिर से नामांकन शुरू हो रहा है। बुधवार को योग्य उम्मीदवार यूनियन कार्यालय से सुबह नौ से शाम पांच बजे के बीच 800 रुपये देकर नामांकन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। जबकि नामांकन पत्र गुरुवार को जमा लिए जाएंगे। शाम में उम्मीदवार के नाम की घोषणा होगी। यदि अध्यक्ष पद पर कोई उम्मीदवार सामने नहीं आता है तो रघुनाथ पांडेय अध्यक्ष पद पर निर्विरोध निर्वाचित हो सकते हैं। 

200 सदस्यों से अधिक उपस्थिति पर रोक

चुनाव पदाधिकारी सीएस झा ने बताया कि पूर्वी सिंहभूम व झारखंड सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन के अनुसार कोरोना वायरस के कारण एक स्थल पर 200 से अधिक सदस्यों की उपस्थिति पर रोक है इसलिए सरकारी गाइडलाइन का अनुपालन किया जाएगा। इसके लिए अलग-अलग निर्वाचन क्षेत्रों में सदस्य पदाधिकारी व कार्यकारिणी के लिए मतदान करेंगे।

जाने किस निर्वाचन क्षेत्र में कितने कार्यकारिणी की है सीट

सीट की संख्या निर्वाचन क्षेत्र का नाम-मतदान स्थल

3 : वाटर वर्क्स एंड आरपीएच -वाटर वर्क्स जेल चौक

4 : वाटर डिस्ट्रीब्यूशन एंड डिमना कॉम्प्लेक्स-सेंट्रल वाटर टाॅवर, नार्दन टाउन, आर्मरी ग्राउंड

4 : पीएसडी व टाउन इलेक्ट्रिकल- इलेक्ट्रिकल, नार्दन टाउन

2 . डीबीएस एंड जीआरएस- सेंट्रल वाटर टॉवर, नार्दन टाउन, आर्मरी ग्राउंड के समीप

4 : पब्लिक हेल्थ - हेल्थ डिपार्टमेंट, धातकीडीह

1 : आइसीएस-जुस्को परिसर

1 : एडमिन, एचआर, बिलिंग, टीक्यूएम व सीएसआर : जुस्को परिसर

1 : एफएमसी व एजुकेशन - जुस्को परिसर

अवैध तरीके से हुआ एजीएम

 एसएल दासजुस्को श्रमिक यूनियन के पूर्व महासचिव ने पूरी चुनावी प्रक्रिया पर फिर से सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि चुनाव के लिए कराया गया एजीएम पूरी तरह से अवैध था। इसके लिए श्रम मंत्री, रजिस्ट्रार, श्रमायुक्त से लेकर उप श्रमायुक्त तक को मामले की शिकायत की गई थी लेकिन आज तक इस मामले में कोई सुनवाई नहीं हुई। इस अवैध चुनाव पर रोक लगना चाहिए।

 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.