Move to Jagran APP

JUSCO ELECTRICITY : समय पर बिजली बिल नहीं भरा तो भरना होगा जुर्माना Jamshedpur News

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से लगभग 30 फीसदी बिजली उपभोक्ताओं ने मार्च से बिल नहीं जमा किया है।

By Vikas SrivastavaEdited By: Published: Sat, 11 Jul 2020 12:00 PM (IST)Updated: Sat, 11 Jul 2020 12:00 PM (IST)
JUSCO ELECTRICITY :  समय पर बिजली बिल नहीं भरा तो भरना होगा जुर्माना Jamshedpur News
JUSCO ELECTRICITY : समय पर बिजली बिल नहीं भरा तो भरना होगा जुर्माना Jamshedpur News

जमशेदपुर (जागरण संवाददाता)। टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व में जुस्को) में जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक बिल नहीं जमा किया है, उन्हें बिल का 1.5 फीसदी जुर्माना के रूप में भी जमा करना होगा। वहीं, जिन उपभोक्ताओं ने बिल जमा होने की अवधि से पहले ऑनलाइन बिल का भुगतान किया है उन्हें बिजली के कुल बिल का एक फीसदी की छूट मिलेगी।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन की वजह से लगभग 30 फीसदी उपभोक्ता  मार्च से बिल नहीं जमा किया। इसलिए जो उपभोक्ता जुर्माना से बचना चाहते हैं तो ऑनलाइन भुगतान कर एक फीसदी छूट का लाभ उठा सकते हैं।

मीटर रीडिंग नहीं हुई, जारी किया एप 

कोरोना वायरस के कारण जुस्को ने मीटर रीङ्क्षडग पर रोक लगा दी थी। जिससे मीटर  रीङ्क्षडग नहीं हो सकी। ऐसे में जुस्को प्रबंधन ने नया एप लांच किया था। लेकिन कई उपभोक्ताओं ने इसका उपयोग नहीं किया।

'कोरोना में मीटर रीङ्क्षडग नहीं हो सकती थी इसलिए हमने एप जारी किया था। जिसमें मीटर का एक मिनट का वीडियो अपलोड करने पर बिल उपभोक्ता के मोबाइल पर भेज दिया जाता था। इसके बावजूद भी यदि उपभोक्ता बिल का भुगतान नहीं करेंगे तो उन्हें नियामक आयोग के निर्देशों के तहत जुर्माना देना होगा। -सुकन्या दास, प्रवक्ता, टाटा स्टील यूटिलिटीज एंड इंफ्रास्ट्रक्चर सर्विसेज लिमिटेड।

मोहरदा जलापूर्ति में भेजा गया बिल होगा ठीक

मोहरदा जलापूर्ति का संचालन भी जुस्को करती है। पिछले दिनों उपभोक्ता को कंपनी की ओर से तीन माह का औसत बिल भेजा गया। मीटर रीडिंग नहीं होने से तीन माह का एक साथ भेजे गए पानी के बिल का औसत किया गया है जबकि पूरा बिल तीन माह का है जिन्हें अप्रैल, मई और जून में बांटा जाना चाहिए था, लेकिन जुस्को की ओर से एक साथ बिल भेजने पर उपभोक्ताओं का वाटर टैरिफ बढ़ गया है ओैर उन्हें 100 से 125 रुपये अधिक भुगतान करना होगा। शिकायत मिलने पर जुस्को ने कहा है कि जिनके बिल में ऐसी त्रुटि हुई है उसे ठीक किया जाएगा और जिन्होंने बिल का भुगतान कर दिया है। अगले माह के बिल में उसे एडजस्ट कर दिया जाएगा। मोहरदा जलापूर्ति में 5000 से ज्यादा उपभोक्ता हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.