Move to Jagran APP

Home Loan : सीएनटी जमीन पर भी होम लोन देगा झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक, ये रही पूरी जानकारी

झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के चेयरमैन ने कहा है कि बैंक सीएनटी जमीन पर भी होम लोन देगा। इसके लिए वहीं प्रक्रिया अपनाई जाएगी जो पहले से होम लोन के लिए निर्धारित है। 15 साल तक के लिए आवेदकों का जमीन का खातियान जमा लिया जाएगा

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 05:48 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jan 2021 08:39 AM (IST)
Home Loan : सीएनटी जमीन पर भी होम लोन देगा झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक, ये रही पूरी जानकारी
झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के चेयरमैन सुनील विनायक झोड़े व अन्‍य। जागरण

जमशेदपुर, जासं। झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के चेयरमैन सुनील विनायक झोड़े ने कहा कि झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक ऐसा बैंक है जिसने सीएनटी की जमीन पर होम लोन देना प्रारंभ कर दिया है। 15 साल तक के लिए आवेदकों का जमीन का खातियान जमा लिया जाएगा, जिसे हर पांच साल में नवीकरण करना होगा। सीएनटी जमीन पर होम लोन की सुविधा मिलने से झारखंड की एक बड़ी आबादी को फायदा होगा। 

loksabha election banner

शुक्रवार को डिमना स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में बैंक के प्रबंधकों के साथ बैठक करने के बाद बाद मीडिया से बातचीत में कहा कि यह बैंक अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वाहन करते हुए केसीसी लोन, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन तथा स्वयं सहायता समूहों को लोन उपलब्ध करवा रहा है। अब तक दो लाख से अधिक स्वयं सहायता समूहों का लोन उपलब्ध करा जा रहा है। इस बैंक का एनपीए भी काफी कम है। यह ग्राहकों के विश्वास पर खरा उतर रहा है। चेयरमैन ने कहा कि वर्तमान में राज्य सरकार द्वारा किसानों का 50 हजार रुपए ऋण माफी की घोषणा की है। उम्मीद है एक सप्ताह के अंदर ऋण माफी को लेकर प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी। उन्होंने कहा कि यह ऋण वैसे केसीसी धारकों का माफ होगा, जिनका खाता रेनुअल हो चुका है। अगर कोई किसान ने यह खाता रेनुअल नहीं करा पाए हैं तो वे 31 जनवरी तक हर हाल में कर लें। रेनुअल होने के बाद किसान राज्य सरकार की इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

कोरोना काल में खुले आठ लाख बचत खाते

झारखंड राज्य ग्रामीण बैंक के चेयरमैन सुनील विनायक झोड़े ने कहा कि यह राज्य का पहला ऐसा बैंक है, जिसने कोरोना काल में कार्य करते हुए अप्रैल से दिसंबर के मध्य आठ लाख बचत खाते खोले हैं। यह बैंक के प्रति ग्रामीणों के विश्वास तथा कर्मचारियों की कर्तव्यनिष्ठा को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में एनपीए को और कम करने के लिए ऋण समाधान योजना को लांच किया जा चुका है। इसमें एनपीए खाताधारक को एकमुश्त राशि का भुगतान करने पर 50 से 60 प्रतिशत तक की छूट दी जा रही है। एनपीए खाताधारकों को बैंक के अधिकारियों से संपर्क कर इस योजना का लाभ लेना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.