Move to Jagran APP

Jharkhand Lockdown : लॉक डाउन की अनदेखी पर पुलिस बल प्रयोग, 50 लोग हिरासत में; दुकान सील

Jharkhand Lockdown. पश्चिमी सिंहभूम के चक्रधरपुर में वेबजह मजमा लगाए लोगों पर मंगलवार को हल्‍का बलप्रयोग किया गया और तकरीब 50 लोगों को हिरासत में लेकर थाने ले जाया गया।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2020 01:00 PM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2020 03:58 PM (IST)
Jharkhand Lockdown : लॉक डाउन की अनदेखी पर पुलिस बल प्रयोग, 50 लोग हिरासत में; दुकान सील
Jharkhand Lockdown : लॉक डाउन की अनदेखी पर पुलिस बल प्रयोग, 50 लोग हिरासत में; दुकान सील

जमशेदपुर / चक्रधरपुर/ सरायकेला, जेएनएन। Jharkhand Lockdown वैश्विक संकट बनकर सामने खड़े कोरोना वायरस  से बचाव के लिए लॉक डाउन और धारा 144 की अनदेखी कोल्‍हान के तीनों जिलों पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले के लोग कर रहे हैं।

loksabha election banner

पुलिस-प्रशासन के अनुरोध की लगातार अनदेखी के बाद अब सख्‍ती करनी पड़ रही है। पश्चिमी सिंहभूम के चक्रधरपुर में वेबजह मजमा लगाए लोगों पर मंगलवार को हल्‍का बलप्रयोग किया गया और तकरीब 50 लोगों को हिरासत में लेकर थाने ले जाया गया। हिरासत में लिए गए लोग पवन चौक से कपड़ा पट्टी व बाजार में जहां-तहां मजमा लगाए हुए थे। पुलिस-प्रशासन की टीम ने मजमा लगाए लोगों को लॉक डाउन और हालात की गंभीरता की दुहाई देते हुए घरों को जाने की सलाह दी तो वे टीम से ही उलझ गए। इसके बाद हल्‍का बल प्रयोग किया गया। 50 लोगों को हिरासत में लेकर थाना ले जाया गया। चक्रधरपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी सह प्रभारी अनुमंडलाधिकारी आरएन सिंह ने बताया कि लोग हालात की गंभीरता को नहीं समझ रहे और खुद के साथ दूसरों की जान भी जोखिम में डाल रहे हैं। यही कारण है कि सख्‍ती करनी पड़ी है। 

डीसी-एसपी पहुंचे चक्रधरपुर, बाजार का किया मुआयना

मंगलवार को पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्‍त अरवा राज कमल और आरक्षी अधीक्षक इंद्रजीत महथा चक्रधरपुर पहुंचे और हालात का जायजा लिया। उन्‍होंने बाजार में घूम-घूम कर दुकानदारों और बाहर घूम रहे लोगों को समझाया और कहा कि खुद को सुरक्षित रखने के लिए अनावश्‍यक घर से नहीं निकलें। आवश्‍यक सेवा के तहत दवा दुकानों को छोड़कर सभी दुकानदारों को दुकानें बंद रखने अन्‍यथा कार्रवाई की चेतावनी दी गई।  

डीआइजी भी पहुंचे चक्रधपुर

चक्रधरपुर से संवाददाता दिनेश शर्मा ने जानकारी दी है कि पश्चिमी सिंहभूम के उपायुक्त अरवा राजकमल और पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत माहथा के चक्रधरपुर आने के घंटे भर बाद दोपहर करीब एक बजे डीआईजी कोल्हान कुलदीप द्विवेदी भी चक्रधरपुर पहुंचे। यहां उनसे मुलाकात करने पहुंचे दवा दुकानदारों सतीश ठक्कर व राजा केडिया ने कई महत्वपूर्ण दवाओं का स्टाक खत्म हो जाने की बात कही। इस पर अधिकारियों ने उनसे दवा लाने के लिए रांची-जमशेदपुर जहां जाने की आवश्यकता का उल्लेख करते हुए आवेदन देने को कहा। साथ ही आश्वस्त किया कि आवश्यक चीजों की कतई कमी होने नहीं दी जाएगी। आप सभी हमारा मोबाइल नम्बर भी रखें। मार्ग में कहीं परेशानी हो, तो बात करें। इसी तरह की बातें खाद्य सामग्री के विक्रेताओं से भी हुईं। 

फल दकानदार को दी डिस्टेंस मेन्टेन करने की हिदायत

पवन चौक पर फल का ठेला लगाकर बैठे युवक व मौजूद एक ग्राहक को उन्होंने छह फीट का डिस्टेंस मेन्टेन करने की हिदायत दी। बाटा रोड में फल व जूस बेच रहे युवक को उन्होंने जूस की बिक्री तत्काल बंद करने व सिर्फ फल बेचने को कहा। 

दवा दुकानदार से ली हाइड्रोक्लोरोक्विन की बिक्री की जानकारी

बाटा रोड स्थित दवा दुकान आदर्श मेडिकल के मालिक राज केडिया से एसपी इन्द्रजीत माहथा ने पूछा हाइड्रोक्लोरोक्वीन की बिक्री बिना डाक्टर की पर्ची की तो नहीं हो रही। दुकानदार ने उन्हें आश्वस्त किया कि किसी भी श्रेणी की दवाओं की बिक्री बिना डाक्टर की पर्ची के नहीं हो रही। 

खाद्यान्न व्यापारी के सोशल प्लेटफार्म पर वायरल मैसेज की हुई सराहना

बातचीत के क्रम में एसपी इन्द्रजीत माहथा व डीसी अरवा राजकमल ने गृहस्थी नामक खाद्यान्न दुकान के वायरल हुए मैसेज को याद किया। मैसेज में खाद्यान्न लेने के दौरान अनिवार्य रूप से छह फीट की दूरी बनाए रखने का आग्रह था। साथ ही लोगों के दूरी बनाकर बैठने के लिए कुर्सियों की व्यवस्था भी थी। दुकानदार मनीष खिर्वाल की सराहना करने हुए एसपी व डीसी ने दुकान के काउंटर के सामने बैरिकेटिंग लगाने की सलाह दी। 

बुजुर्गों को दी घर में रहने की सलाह

डीसी व एसपी ने फुटपाथ पर हरे चने बेच रही महिला को अपने गांव के करीब की मेन रोड पर ही चना बेचने की सलाह दी। कहा आने जाने वाले लोग खरीद लेंगे। इसी तरह बुजुर्ग महिला को उन्होंने वायरस की भयावहता बयान करने हुए कुछ दिन अनिवार्य रूप से घर में रहने की सलाह दी। कहा कि प्रत्येक घर से बेहद जरूरी होने पर सिर्फ एक व्यक्ति ही घर से निकले। दोबारा जरूरत पड़ने पर भी वही व्यक्ति घर से निकले तो पहले बाहर गया था। 

रिक्शा चालक ने बयान की भूख की व्यथा, डीसी ने दिया राशन देने का आदेश

इलाहाबाद बैंक के समीप एक रिक्शा चालक ने तीन दिन से कोई सवारी न मिलने व गरीबों के भूखा होने की व्यथा तेज आवाज में बयान की। इस पर तत्काल प्रतिक्रिया देते हुए डीसी अरवा राजकमल ने रिक्शा चालक छोटू राम को राशन दिलवाने का आदेश बीडीओ रामनारायण सिंह को दिया। 

इलाहाबाद बैंक के शाखा प्रबंधक को दी दूरी रखने की हिदायत

निरीक्षण के क्रम में डीसी-एसपी ने इलाहाबाद बैंक के शाखा प्रबंधक को कर्मियों व ग्राहकों के अनिवार्य रूप से डिस्टेंस मेन्टेन करने की हिदायत दी। डीसी-एसपी ने मीडिया से बातचीत के क्रम में लोगों से लाक डाउन का अनिवार्य रूप से पालन करने का आग्रह किया। 

बात नहीं सुनने वालों पर होगी कार्रवाई

बिना कारण के सड़कों पर टहलने वालों आवश्यक वस्तुओं की श्रेणी में न आने वाली सामग्री के दुकानदारों के दुकान खोलकर बैठने पर डीसी-एसपी ने कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए। उन्होंने थाना प्रभारी प्रवीण कुमार व बीडीओ रामनारायण सिंह से कहा कि ऐसे लोगों को चिन्हत कर धारा 151 के तहत कार्रवाई करें।

सरायकेला में लेडीज कॉर्नर सील, संचालक हिरासत में 

सरायकेला-खरसावां जिला प्रशासन भी लॉक डाउन की अनदेखी पर सख्‍त हो गया है। मंगलवार को उपायुक्‍त ए डोड् और आरक्षी अधीक्षक कार्तिक एस खुद दल-बल के साथ सरायकेला बाजार का मुआयना करने निकले और खुली दुकानों को आइंदा खुला देखने पर सख्‍त कार्रवाई की चेतावनी देकर बंद कराया। दोनों अधिकारियों ने यह समझाया क‍ि वक्‍त के तकाजे को समझें और औरों की न सही खुद की सलामी के लिए ही लॉक डाउन का पालन करें। इस दौरान सलमा लेडीज कॉर्नर नामक प्रतिष्‍ठान को सील कर  इसके  संचालक बलाल हुसैन को हिरासत में लिया गया। दरअसल, कॉर्नर संचालक मास्‍क और हैंडवाश की बिक्री भी कर रहा था। उसने मास्‍क के दाम 75 और हैंडबाश के दाम दस रुपये अधिक रखे थे। 

सरायकेला में सील की जा रही दुकान। इसके संचालक हिरासत में लिए गए। 

मुख्‍यमंत्री ने भी दिया है लॉकडाउन के सख्‍ती से पालन का निर्देश

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्‍यवासियों से मामले की गंभीरता को समझने की अपील की है। साथ ही उन्‍होंने सभी उपायुक्‍त और पुलिस-प्रशासन से लॉक डाउन का सख्‍ती से पालन कराने और नियम का उल्‍लंघन करनेवालों पर तत्‍काल न्‍याससंगत कार्रवाई को कहा है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.