जमशेदपुर ,जेएनएन।  Jharkhand Lockdown सड़क किनारे सब्‍जी की दुकानें लगने की वजह से भीड़-भाड़ पर काबू में आ रही मुश्किलों को देखते हुए शनिवार से जमशेदपुर के मानगो के गांधी मैदान में सब्‍जी की दुकानें लगाई गई है। यहां शारीरिक दूरी बनाए रखने की सख्‍ती के बीच सब्‍जी की बिक्री हो रही है। हर सब्‍जी दुकान के आगे एक-एक मीटर की दूरी पर घेरा बनाया गया है जिसमें कतार में खड़े होकर लोग सब्‍जी की खरीदारी कर रहे हैं। 

 कोरोना वायरस से बचाव के लिए देशव्‍यापी लॉकडाउन घोषित है। लोगों को अपने घरों में कैद रहने को कहा गया है। इसके बावजूद लोग सब्जी खरीदने के लिए बाजारों में भीड़ जमा कर रहे थे।  इससे निबटने के लिए जिला प्रशासन ने निर्णय लिया कि सभी सब्जी विक्रेताओं को एक-एक मीटर की दूरी पर बिठाकर सब्जी की दुकान लगाने दिया जाए। उपायुक्त के आदेश के बाद तीनों नगर निकाय अपने-अपने क्षेत्र में खाली मैदान व पार्क का उपयोग सब्जी बिक्री के लिए कर रहे हैं। मानगो में डिमना रोड के दोनों किनारे के सब्जी बिक्री करने वाले, मानगो न्यू पुरूलिय रोड आजादनगर में सब्जी बिक्री करने वाले शनिवार से मानगो गांधी मैदान में सब्जी बिक्री कर रहे हैं।  इन दुकानदारों को शुक्रवार शाम ही गांधी मैदान भेज दिया गया था। 

अधिकारियों ने लिया जायजा

सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट,  एडीएम ला एंड आर्डर, डीएसपी पटमदा पवन कुमार और डीएसपी सीसीआर भारी पुलिस फोर्स  के साथ सुबह गांधी मैदान पहुंचे और हालात का जायजा लिया। अधिकारी किसानों की दुकानें लगवाने में व्‍यस्‍त रहे।  यहां तकरीबन डेढ़ से दो हजार सब्जी दुकानदार सब्जी बेचने के लिए मौजूद हैं। यह सब्जी बाजार जिला प्रशासन ने कोरोना को लेकर चल रहे लाक डाउन के मद्देनजर लगवाया है। इसका मकसद है कि  लोग शारीरिक दूरी बनाए रखते हुए सब्जियों की खरीदारी करें। बड़े मैदान में दूर-दूर दुकानदारों को बैठाया गया है। चूने से दुकानदारों के लिए घेरा और खांचे बना दिए गए हैं। ग्राहकों के लिए अलग-अलग घेरे बनाए गए हैं। ताकि ग्राहक दूर दूर खड़े होकर सब्जी खरीद सकें।

दुकान लगते ही जुटी खरीदारों की भीड़

सुबह 6:00 बजे ही सब्जी की दुकानें यहां लग गई थीं। गांधी मैदान में डिमना रोड, डिमना डिवाइडर, आजाद नगर, आजाद बस्ती, मानगो 15 नंबर रोड आदि इलाकों से सभी दुकानदार गांधी मैदान में अपनी दुकानें लेकर पहुंचे हैं। सुबह जैसे ही सब्जी बाजार गुलजार हुआ। वैसे ही यहां ग्राहकों की भीड़ जुट गई। ग्राहकों को भी यहां ताजा सब्जी मिल रही है। पटमदा इलाके में सब्जियों की खेती होती है और ज्यादातर किसान पटमदा से सब्जी लाकर यहां भेजते हैं। यह लोग पहले डिमना डिवाइडर और डिमना रोड के किनारे बैठकर सब्जी बेचा करते थे। अब यह दुकानदार गांधी मैदान में आ गए हैं। यहां  ताजा सब्जियां बिक रही हैं। सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट ने लोगों से अपील की है कि वह अपने घरों से कम निकलें। सब्जियां खरीदने गांधी मैदान आएं तो 5 दिन की सब्जियां खरीद लें ताकि उन्हें बार-बार रोज सब्जी और सामान खरीदने के लिए घर से बाहर निकलना न  पड़े। क्योंकि कोरोना एक खतरनाक बीमारी है। बीमारी पर कंट्रोल हो गया तो 21 दिन का ही लॉकडाउन रहेगा और अगर बीमारी बढ़ती है तो लॉकडाउन भी बढ़ सकता है। इसलिए लोग घरों से ना निकलें और बीमारी का फैलाव रोकने में प्रशासन की मदद करें।

डिवाइडर से हटाया गया सब्जी बाजार

जिला प्रशासन ने डिमना रोड से सब्जी बाजार को हटा दिया है। डिमना डिवाइडर में अतिक्रमण कर सब्जी बाजार लगाया जा रहा था। लेकिन वहां से सब्जी बाजार हटा दिया गया है। पहले से ही ऐलान कर दिया गया था कि शनिवार से डिमना डिवाइडर में सब्जी बाजार नहीं लगेगा। इसके बाद शनिवार की सुबह तकरीबन 6:30 बजे सिटी एसपी सुभाष चंद्र जाट और एडीएम ला एंड  आर्डर भारी पुलिस फोर्स और क्यूआरटी के जवानों को लेकर डिमना रोड पहुंचे और वहां मौजूद दुकानों को बंद कराया और उन्हें गांधी मैदान भेजा। दुकानदारों को चेतावनी दी गई है कि अगर इस दौरान कोई अपनी दुकानें खोलता है तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिला प्रशासन डिवाइडर की दुकानों को इसलिए बंद करा रहा है। ताकि यहां होने वाली भीड़ भाड़ नहीं हो और लोग शारीरिक दूरी बनाए रखें। डिवाइडर में भीड़ होने से लोग दूरी नहीं बना पा रहे थे। इसके चलते जिला प्रशासन ने यह कार्रवाई की है।

मानगो गांधी मैदान में सजी सब्‍जी की दुकानें और दुकानदारों को जरूरी निर्देश देते अधिकारी। 

 

Posted By: Rakesh Ranjan

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस