जमशेदपुर, जासं। झारखंड के उच्च, तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास विभाग (डीएचटीई) ने राज्य के विभिन्न पॉलिटेक्निक और इंजीनियरिंग कॉलेजों में अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। झारखंड डीएचटीई ने हाल ही के एक नोटिस में डिप्लोमा और स्नातक छात्रों से अप्रेंटिस कार्यक्रम के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। नोटिस के अनुसार अपरेंटिस प्रोग्राम के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 15 नवंबर 2021 है। योग्य उम्मीदवार नेशनल अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग स्कीम (NATS) की आधिकारिक वेबसाइट www.mhrdnats.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

NATS द्वारा जारी 16 अंको का पंजीकरण आवश्यक

नोटिस में कहा गया है कि प्रशिक्षुता कार्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को NATS के साथ पंजीकृत होना चाहिए। ऑफलाइन आवेदन करने वालों को NATS द्वारा जारी 16 अंकों की पंजीकरण संख्या प्रदान करनी होगी। एनएटीएस पंजीकरण संख्या का उल्लेख किए बिना अपने ऑफलाइन फॉर्म जमा करने वाले आवेदकों को अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

एक उम्मीदवार एक ही आवेदन भरें

नोटिस प्रत्येक उम्मीदवार को आवेदन करने के लिए भी कहता है और कई प्रविष्टियां करने पर उन्हें अप्रेंटिंस कार्यक्रम के लिए अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा। नोटिस के अनुसार डीएचटीई ने 315 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। कुल रिक्तियों में से 161 पद स्नातक अप्रेंटिस के लिए और 154 पद डिप्लोमा अप्रेंटिस के लिए खुले हैं। स्नातक अप्रेंटिस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास संबंधित कार्यक्रम के लिए स्नातक की डिग्री होनी चाहिए और डिप्लोमा आवेदकों के लिए उनके संबंधित ट्रेड में डिप्लोमा प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।

डिप्लोमा उम्मीदवार को 10 व स्नातक अप्रेंटिस को 15 हजार रुपए छात्रवृत्ति

नोटिस के अनुसार स्नातक अप्रेंटिस कार्यक्रम के लिए चुने गए उम्मीदवारों को 15,000 रुपये और डिप्लोमा अप्रेंटिस उम्मीदवारों को 10,000 रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगी।

डिप्लोमा अप्रेंटिस कार्यक्रम के लिए चयनित उम्मीदवारों को रांची, दुमका, बोकारो और जमशेदपुर के सरकारी महिला पॉलिटेक्निक कॉलेजों और रांची के सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेजों, सिमडेगा, लातेहार, आदित्यपुर, जमशेदपुर, जगन्नाथपुर, कोडरमा, खूंटी, साहिबगंज, धनबाद, निरसा में तैनात किया जाएगा। नोटिस में आगे कहा गया है कि कंप्यूटर साइंस, केमिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, मेटलर्जिकल और माइनिंग डिग्री वाले इंजीनियरिंग स्नातक बीआईटी, सिंदरी में ग्रेजुएट अप्रेंटिस प्रोग्राम में शामिल होंगे।

Edited By: Jitendra Singh