Move to Jagran APP

झारखंड सरकार करेगी एनएच 33 के निर्माण की निगरानी

एनएच 33 का निर्माण चार खंड में कराया जाएगा। एनएचएआइ सारा पैसा लगाएगी। सभी खंड का टेंडर अक्टूबर के अंत तक निकल जाएगा।

By Edited By: Published: Wed, 03 Oct 2018 10:38 PM (IST)Updated: Thu, 04 Oct 2018 03:00 AM (IST)
झारखंड सरकार करेगी एनएच 33 के निर्माण की निगरानी
झारखंड सरकार करेगी एनएच 33 के निर्माण की निगरानी

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। रांची से महुलिया राष्ट्रीय राजमार्ग (एनएच 33) के नए सिरे से हो रहे चौड़ीकरण की पूरी निगरानी राज्य सरकार भी करेगी। ताकि, एनएच 33 की गुणवत्ता अच्छी बनी रहे और काम भी तय समय-सीमा में पूरा हो जाए। इस संबंध में मुख्यमंत्री रघुवर दास ने पथ निर्माण विभाग के सचिव को जरूरी हिदायत जारी कर दी है। ये जानकारी बुधवार को जमशेदपुर के सांसद विद्युत वरण महतो और भाजपा के महानगर अध्यक्ष दिनेश कुमार ने सर्किट हाउस में प्रेस कांफ्रेंस कर पत्रकारों को दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि एनएच 33 का निर्माण चार खंड में कराया जाएगा। एनएचएआइ सारा पैसा लगाएगी। सभी खंड का टेंडर अक्टूबर के अंत तक निकल जाएगा। एनएच 33 के जमशेदपुर के करीब चिलगू से महुलिया तक 44 किलोमीटर लंबे एनएच 33 के फोर लेन के काम का 391.87 करोड़ रुपये का टेंडर निकल चुका है। उन्होंने बताया कि वो केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मिले थे। इसी के बाद एनएच को बनाने की कार्रवाई शुरू हुई है। सांसद ने बताया कि वो कोल्हान की लाइफ लाइन एनएच 33 के निर्माण के लिए 15-20 बार ये मुद्दा लोकसभा में भी उठा चुके हैं। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री रघुवर दास एनएच के मुद्दे पर केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय के साथ तीन उच्च स्तरीय बैठक कर चुके हैं।

बैठक में कहा गया था कि एनएच का मामला अदालत में हैं। जिसने भी घोटाला किया है, उसे सजा मिलती रहेगी। सीबीआइ की जांच चलती रहेगी। लेकिन, जनता को फायदा मिलना चाहिए। इसके बाद ही एनएचएआइ ने एनएच 33 के नए सिरे से निर्माण की प्रक्रिया शुरू की है। सांसद ने कहा कि एनएच 33 के निर्माण का टेंडर दिसंबर 2012में जब हुआ था तब केंद्र में कांग्रेस की मनमोहन सरकार थी। उसी ने मधुकॉन को काम दिया और इस कंपनी ने एनएच का भट्ठा बैठा दिया। दिसंबर में शुरू हो जाएगा एनएच का निर्माण नवंबर के अंत तक सारे टेंडर फाइनल हो जाएंगे और दिसंबर में एनएच 33 के निर्माण का काम शुरू हो जाएगा। निर्माण की सारी रकम एनएचएआइ लगाएगी। कंपनी से करार होने के 18 महीने में एनएच 33 का चौड़ीकरण करना होगा। एनएच की मरम्मत रांची की तरफ से शुरू हो गई है। मरम्मत के बाद एनएच चलने लायक हो जाएगा।

पहले जमशेदपुर में बने एनएच सांसद ने कहा कि उन्होंने केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री से कहा था कि नए सिरे से एनएच का निर्माण उनके इलाके से होना चाहिए। इसलिए, एनएच का निर्माण जमशेदपुर से शुरू हुआ है। कटपडी तक चलेगी ट्रेन सांसद ने कि उनकी रेल मंत्री से बात हो गई है। जल्द ही टाटानगर से बेंगलुरू होते हुए वेल्लोर में कटपडी रेलवे स्टेशन तक के लिए ट्रेन चलाई जाएगी। इस ट्रेन का फायदा बेंगलुरू में पढ़ने वाले जमशेदपुर के छात्रों को भी मिलेगा। ठीक होगी स्टील एक्सप्रेस की बोगी सांसद ने पत्रकार वार्ता में बताया कि उनके कहने पर ही स्टील एक्सप्रेस में नई बोगी लगाई गई है। लेकिन, बोगी हवादार नहीं है। इससे मुसाफिरों को गर्मी महसूस होती है। सांसद ने कहा कि वो रेल मंत्री से बात कर बोगी को हवादार बनवाएंगे। साथ ही, टाटा से बादामपहाड़ ट्रेन चलवाएंगे जिससे भुवनेश्वर की दूरी कम हो जाएगी। अभी इस लाइन पर एक ट्रेन चलती है। एक ट्रेन साढ़े चार बजे बादामपहाड़ से टाटा आएगी और फिर सात बजे इधर से बादामपहाड़ जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.