Move to Jagran APP

Jharkhand Assembly Election 2019 : कोल्‍हान को साधने पहुंचे सीएम, बोले रघुवर- डबल इंजन की सरकार ने बदली गांव की सूरत

Jharkhand Assembly Election 2019. ल्‍हान को साधने पहुंचे मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को पश्चिमी सिंहभूम के चार विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी सभाएं की।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 29 Nov 2019 05:16 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2019 09:39 AM (IST)
Jharkhand Assembly Election 2019 : कोल्‍हान को साधने पहुंचे सीएम, बोले रघुवर- डबल इंजन की सरकार ने बदली गांव की सूरत
Jharkhand Assembly Election 2019 : कोल्‍हान को साधने पहुंचे सीएम, बोले रघुवर- डबल इंजन की सरकार ने बदली गांव की सूरत

जमशेदपुर /मनोहरपुर/ सोनुवा, जेएनएन। Jharkhand Assembly Election 2019 कोल्‍हान को साधने पहुंचे मुख्‍यमंत्री रघुवर दास ने शुक्रवार को पश्चिमी सिंहभूम के चार विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी सभाएं की। इस मौके पर उन्‍होंने भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाई और कहा कि डबल इंजन की सरकार ने गांव -शहर में कोई भेद नहीं किया और गांवों की सूरत भी बदली। उन्‍होंने विकास की गति और तेज करने के लिए पिफर जनादेश देने का आग्रह किया।

loksabha election banner

मुख्‍यमंत्री ने चक्रधरपुर में भाजपा प्रत्याशी लक्ष्मण गिलुवा, जबकि मनोहरपुर व सोनुवा में गुरुचरण के लिए जनता से समर्थन मांगा। इन सभाओं के माध्यम से उन्होंने भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि डबल इंजन की सरकार ने गांव -शहर में कोई भेद नहीं किया और गांवों की सूरत भी बदली। तेज विकास के लिए फिर जनादेश देने का आग्रह करते हुए कहा कि संथाल परगना हो या कोल्हान, झारखंड के गांव-गांव में बिजली, स्ट्रीट लाइट की सुविधा मुहैया कराई गई है। 2022 तक प्रदेश की सभी बहनों को नल से जल मिले, प्रधानमंत्री मोदी के इस सपने को पूरा करना है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़कों का संजाल बिछाया है और जंगलों में भी सड़क पहुंचाने का काम किया है। भाजपा सरकार का नारा है-पहले विद्यादान, उसके बाद कन्यादान। हमने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू की, जिसमें बेटी के जन्म से लेकर विवाह तक कुल 70 हजार रुपए का सहयोग किया जा रहा है। 2014 के बाद एक मजबूत सरकार के लिए जनादेश का नतीजा रहा कि राज्य में पांच वषों तक भष्ट्राचार नहीं हुए। यह हमारी उपलब्धि है।

चक्रधरपुर को जिला बनाने का किया वादा

चक्रधरपुर के बुढ़ीगोड़ा उउवि मैदान एवं बाघमारा के चारमोड़ मैदान में भाजपा प्रत्याशी सह प्रदेश अध्यक्ष लक्ष्मण गिलुवा के लिए आयोजित चुनावी सभा में उन्होंने कहा कि हमारी सरकार बनी तो राज्य में जहां-जहां नए जिले, प्रखंड या पंचायत बनाने की मांग होती रही है, उसे अमली जामा पहनाया जाएगा। चक्रधरपुर को जिला बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों को केंद्रित कर सरकारी योजनाएं हमने शुरू की। कांग्रेस, झामुमो और मधु कोड़ा पर भी निशाना साधते हुए कहा कि इनके 14 साल के कार्यकाल में बने गड्ढे को भरने के लिए अगले पांच साल के लिए भाजपा की सरकार चाहिए। 

भाजपा सरकार बनी तो लगेगा स्टील प्लांट 

सोनुवा के महुलडीहा मैदान में भाजपा प्रत्याशी गुरुचरण नायक के पक्ष में चुनावी सभा में मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले 14 साल में मिलावटी सरकार की वजह से राज्य का विकास नहीं हो पाया। झारखंड नामधारी पार्टियों ने झारखंड को सिर्फ लूटा। भाजपा की सरकार बनेगी तो क्षेत्र में स्टील प्लांट लगेगा। 

जम्मू-कश्मीर में भी मिलेगा आदिवासियों को आरक्षण 

मनोहरपुर विधानसभा क्षेत्र के नंदपुर फुटबॉल मैदान में रघुवर ने कहा कि कांग्रेस और झामुमो ने मधु कोड़ा को मुख्यमंत्री बनाकर मधु तो खा लिया परंतु मधु कोड़ा को कोड़ा खाने के लिए होटवार जेल भेज दिया। 

अब जम्मू-कश्मीर में भी आदिवासी समाज को आरक्षण का लाभ मिलेगा। दलित समाज को आरक्षण मिलेगा। जनता के अपार समर्थन से केंद्र में नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में मजबूत सरकार बनने से यह संभव हुआ है। 

उग्रवाद मुक्त होगा अपना झारखंड

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने सोनुआ की सभा में भरोसा दिलाया कि झारखंड उग्रवादमुक्त होगा। हमारी सरकार ने राज्य में नक्सलवाद पर काफी अंकुश लगाया है। उग्रवाद अंतिम सांस गिन रहा है। अगर अस्थिर सरकार बनी तो फिर से इसे पनपने का मौका मिलेगा। उन्‍होंने कहा कि  संथाल परगना हो या कोल्हान , झारखंड के गांव-गांव में बिजली, स्ट्रीट लाइट पहुंचाने का काम उनकी सरकार ने  किया है। 2022 तक प्रदेश की सभी बहनों को नल से जल मिले, प्रधानमंत्री मोदी जी के इस सपने को पूरा करेंगे।

उन्‍होंने  कहा कि हमारी भाजपा सरकार ने जंगलों में भी सड़क पहुंचाने का काम किया है और  प्रदेश में सड़कों का संजाल बिछाया है।  मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी भाजपा सरकार का नारा है, पहले विद्यादान, उसके बाद कन्या दान। हमने मुख्यमंत्री सुकन्या योजना शुरू की, जिसमें बेटी के जन्म पर मां के खाते में 5 हजार और 18 वर्ष होने तक 40 हजार, विवाह के लिए 40 हजार यानी कुल 70 हजार रुपए भाजपा सरकार दे रही है। 

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.