जागरण संवाददाता, जमशेदपुर। झारखंड-बिहार के छात्रों के लिए नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन में नौकरी करने का सुनहरा मौका है। एनटीपीसी में एग्जीक्यूटिव और सीनियर एग्जीक्यूटिव के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसमें नौकरी होने पर प्रति माह 71000 रुपये सैलरी मिलेगी। ऐसे में नौकरी के लिए इच्छुक उम्मीदवार एनटीपीसी की आधिकारिक वेबसाइट ntpc.co.in पर आवेदन दे सकते हैं। इन पदों पर आवेदन देने की अंतिम तिथि 6 अगस्त है।

एग्जीक्यूटिव (कामर्शियल) के पद पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी विषय में इंजीनियरिंग में डिग्री के साथ कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना जरूरी है। इसके अलावा पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट, एमबीए या समकक्ष भी जरूरी है। एग्जीक्यूटिव (कंस्लटिंग) के लिए उम्मीदवारों के पास मैकेनिकल या पावर इंजीनियरिंग में बीई, बी टेक डिग्री के साथ कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना जरूरी है। प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग के लिए एग्जीक्यूटिव (कंस्लटेंसी) के लिए उम्मीदवारों का कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में बीई, बी टेक में पास होना जरूरी है। इसके अलावा उम्मीदवारों के पास प्रोजेक्ट मैनेजमेंट, एमबीए में डिप्लोमा भी होना चाहिए। वहीं एग्जीक्यूटिव (बिजनेस एनालिस्ट) के लिए उम्मीदवारों के पास कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ बिजनेस एनालिटिक्स, बिजनेस एडमिनिस्टे्शन में मास्टर्स होना जरूरी है। इसके अलावा एग्जीक्यूटिव (सोलर) के लिए कम से कम 60 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में इंजीनियरिंग की डिग्री होना आवश्यक है।

ये योग्यता भी है जरूरी

इसके अलावा सीनियर एग्जीक्यूटिव के लिए आईसीआईएसआई का सदस्य होना चाहिए। सीनियर एग्जीक्यूटिव पद के आवेदन करने के लिए उम्मीदावारों के पास पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री या पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन कम्युनिकेशन एडवरटाइजिंग एंड कम्यूनिकेशन मैनेजर पब्लिक रिलेशंस, मास कम्युनिकेशन, जर्नलिज्म की डिग्री होना जरूरी है। यदि उपरोक्त नौकरी के लिए आपके पास योग्यता है तो अपनी योग्यता के अनुसार आवेदन भर कर नेशनल थर्मल पॉवर कॉरपोरेशन में नौकरी के लिए आवेदन दे सकते हैं।

Edited By: Rakesh Ranjan