Move to Jagran APP

रियो डी जनेरियो की तर्ज पर आज निकलेगी कार्निवाल परेड

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जमशेदपुर विंटर फेस्ट के तहत शहरवासी लगातार चार दिनों तक मौ

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Dec 2017 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2017 03:00 AM (IST)
रियो डी जनेरियो की तर्ज पर आज निकलेगी कार्निवाल परेड
रियो डी जनेरियो की तर्ज पर आज निकलेगी कार्निवाल परेड

जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जमशेदपुर विंटर फेस्ट के तहत शहरवासी लगातार चार दिनों तक मौज, मस्ती और डास सहित लाइव परफॉरमेंस देखने के लिए तैयार हो जाएं। रियो डी जनेरियो की तर्ज पर सोमवार को दोपहर दो बजे से जुबिली पार्क से कार्निवाल परेड का शुभारंभ होगा। गोपाल मैदान तक पहुंचने वाली यह परेड आकर्षक रंगों से सजी होगी।

loksabha election banner

पहली बार कार्निवाल में बेंगलुरु व नागपुर के बैंड हिस्सा ले रहे हैं। कार्निवाल परेड में आपको राजा मोमो के साथ उनका पूरा दल होगा, लोकप्रिय लैटिन संगीत बैंड, बोर्ड पर लैटिन सेंसेशन और भारत के विभिन्न कोनों का प्रतिनिधित्व करने वाले डासरों के एक समृद्ध प्रदर्शनी के साथ-साथ मनोहारी झाकिया देखने को मिलेंगी। मोटरबाइकर्स का एक रॉयल एनफील्ड समूह झाकी का नेतृत्व करेगा जबकि विंटेज कारें बाकी की परेड को साथ लाएंगी। कार्निवाल के उत्साही गोपाल मैदान तक परेड के साथ-साथ डास और चियर कर सकते हैं। गोपाल मैदान को अगले तीन दिनों के कार्निवल के लिए तैयार किया जा रहा है। इसके अलावा राउत नाचा, नेपाली डास, छत्तीसगढ़ का सुआ नृत्य व भागड़ा भी सड़क पर देखने को मिलेगा।

गोपाल मैदान में चार दिनों तक होगा नृत्य-संगीत

गोपाल मैदान में सोमवार की शाम से देर रात तक आप नृत्य महोत्सव का आनंद भी ले सकेंगे। इसमें स्थानीय स्कूल और अकादमी पुरस्कार के लिए प्रतिस्पर्धा करेंगे जबकि शहर के बाहर के समूह अपना नृत्य प्रस्तुत करेंगे। इसमें 20 स्कूलों के 800 से अधिक विद्यार्थी और 12 क्षेत्रीय नृत्य अकादमी हैं, जो विषय आधारित प्रतियोगिता में भाग ले रहे हैं। इस साल की प्रतियोगिता के लिए अकादमियों को 'ड्रीम' विषय पर कोरियोग्राफ करने के लिए कहा गया है जबकि स्कूल 'कविता' पर प्रस्तुतिकरण देंगे। दोनों श्रेणियों के लिए 14 को हुए ऑडिशन में प्रत्येक श्रेणी से पाच टीमों का चयन किया गया है। ये टीमें फेस्टीवल में नृत्य प्रस्तुत करेंगी, जिसमें शास्त्रीय और लोक रूपों के साथ पूर्वी व पश्चिमी नृत्य रूपों का संगम होगा।

कोरियोग्राफर सूरज कटोच को देखें लाइव

हॉलीवुड और बॉलीवुड एक्टर्स के लिए कोरियोग्राफी कर चुके कोरियोग्राफर सूरज कटोच भी अपनी टीम के साथ पहली बार जमशेदपुर में लाइव परफारमेंस देने आ रहे हैं। वे अपनी नृत्य मंडली 'जेनिथ' के साथ जमशेदपुर फेस्ट की शाम को यादगार बनाएंगे। ये नृत्य मंडली आईपीएल 2017, एशियन एथलेटिक गेम्स, साउथ एशियन गेम्स, व‌र्ल्ड कप कबड्डी, फिल्म फेयर अवार्ड जैसी भव्य आयोजनों में इस साल परफॉर्म कर चुकी है।

लजीज व्यंजनों को मिलेगा चखने का मौका

जमशेदपुर होटलियर्स ऐसोसिएशन की ओर से जमशेदपुर फेस्ट के तहत गोपाल मैदान में लजीज व्यंजनों के स्टॉल लगाए गए हैं। यहा वाजिद कीमत पर खाऊ गली अमृतसर (सरसों का साग और मक्के की रोटी), तंगरा इन चाइना टाउन, स्ट्रीट ऑफ चारमीनार (बिरयानी), रंगीलो राजस्थान (राजस्थानी फूड), गोल दरवाजा की गुलाटी (लखनवी पराठा व कबाब), चादनी चौक और दिल्ली (छोले भटोरे व पाव भाजी) सहित दार्जिलिंग, साउथ इंडियन, झारखंडी चीटी की चटनी खाने का मौका मिलेगा।

बिष्टुपुर में तीन जगह लगे ड्रॉप गेट

जमशेदपुर विंटर फेस्ट के मद्देनजर 18 से 21 दिसंबर तक यातायात व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए बिष्टुपुर में तीन ड्रॉप गेट बनाए गए हैं। इन गेटों से वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। ये ड्रॉप गेट रीगल बिल्डिंग, मुस्लिम लाइब्रेरी, और तुलसी भवन के पास लगाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.