Move to Jagran APP

झारखंड का पहला शहर जमशेदपुर जहां लगायी जा रही 1563 सोलर स्ट्रीट लाइट

Solar Street Light झारखंड का पहला शहर जमशेदपुर है जहां शहरी क्षेत्र में लगायी जा रही है 1563 सोलर स्ट्रीट लाइट। जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र की गलियां चौक- चौराहें सोलर एलईडी लाइन से जगमग होंगे। ये रही पूरी जानकारी।

By Rakesh RanjanEdited By: Published: Fri, 20 Aug 2021 12:13 PM (IST)Updated: Fri, 20 Aug 2021 12:13 PM (IST)
झारखंड का पहला शहर जमशेदपुर जहां लगायी जा रही 1563 सोलर स्ट्रीट लाइट
सोलर एलईडी लाइट लगाने में लगभग 2 करोड़ 10 लाख रुपये की लागत आ रही है।

मनोज सिंह, जमशेदपुर। बिजली की लोडशेडिंग, आंधी-पानी या आकाशीय बिजली गिरने के कारण घंटों बिजली काट दी जाती है। इससे आम जनता को परेशानी तो होती ही है, बाजार, दुकान, मकान, रास्ताें तक में अंधेरा छा जाता है। आम जनता को सबसे ज्यादा परेशानी पानी को लेकर हो जाती है। रही-सही कसर तो बिजली बिल में लगातार बढ़ोत्तरी भी है। यही कारण है कि लोग सौर उर्जा की ओर अपना कदम बढ़ा रहे हैं। झारखंड का पहला शहर जमशेदपुर है जहां शहरी क्षेत्र में लगायी जा रही है 1563 सोलर स्ट्रीट लाइट।

loksabha election banner

जमशेदपुर पूर्वी विधानसभा क्षेत्र की गलियां, चौक- चौराहें सोलर एलईडी लाइन से जगमग होंगे। क्षेत्र के विधायक सरयू राय की पहल पर उनकी विधायक निधि के अंशदान व ज्रेडा के योगदान से पूर्वी विधानसभा क्षेत्र में 1563 सोलर एलईडी लाइट लगाने का कार्य बुधवार से प्रारंभ कर दिया गया है। विधायक ने गोलमुरी के न्यू केबुल टाउन स्थित मैदान में आयोजित कार्यक्रम से इसका शुभारंभ किया। उन्होंने बताया कि झारखंड में यह पहला प्रोजेक्ट है, जिसमें किसी विधानसभा क्षेत्र में इतने बड़े पैमाने पर शहरी क्षेत्र में सोलर स्ट्रीट लाइट लगायी जा रही है। उन्होंने बताया कि इस कार्य से पूर्वी विधानसभा क्षेत्र के लाखों लोगों को फायदा होगा। क्षेत्र में असामाजिक तत्वों और अन्य आपराधिक गतिविधियों पर रोक लगाने में सहायक सिद्ध होगी। उन्होंने बताया कि 1563 सोलर एलईडी लाइट लगाने में लगभग 2 करोड़ 10 लाख रुपये की लागत आ रही है। इसमें अंशदान के तौर पर विधायक निधि से 85 लाख रुपये दिए गए हैं।

पेयजल समस्या दूर कर रहा सोलर वाटर टावर

पूर्वी सिंहभूम जिले में उपायुक्त सूरज कुमार के दिशा-निर्देश व लगातार मॉनिटरिंग के कारण ग्रामीण क्षेत्र में पीने के पानी की किल्लत दूर करने के लिए सोलर वाटर टावर की मरम्मत कराई जा रही है। उपायुक्त ने पाया कि पूर्व में स्थापित करीब 500 सोलर जलमीनार में 267 निष्क्रिय हो गए थे। गुरुवार तक 226 जलमीनार दुरुस्त कर लिए गए। पहले इसके लिए बिजली के मोटर लगते थे। बिजली नहीं रहने पर लोगों को पीने का पानी नहीं मिलता था। इसके बन जाने से करोड़ों रुपये की बिजली की बचत होगी।

जमशेदपुर विद्युत डिवीजन ने अपने पांच सब सेंटर में लगवाया सोलर पैनल

जमशेदपुर विद्युत प्रमंडल के कार्यपालक अभियंता प्रदीप कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि किसी कारणवश पावर कट जाने से सब सेंटर भी अंधेरे में डूब जाते थे। इससे निजात पाने के लिए पायलट प्रोजेक्ट के तहत जमशेदपुर विद्युत प्रमंडल के पांच विद्युत सब सेंटर में एक-एक किलोवाट का सोलर पैनल लगाया गया। प्रदीप विश्वकर्मा ने बताया कि अब जब किसी कारणवश बिजली कट जाती है, तो सोलर लाइट जल जाती है। इससे सब स्टेशन में तैनात कर्मचारियों को काम करने में मदद मिलती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.