Move to Jagran APP

कोल्हान विश्वविद्यालय के कॉलेज में पहली बार टाटा स्टील ने किया प्लेसमेंट...इतने छात्रों को दी नौकरी

Jamshedpur News टाटा स्टील ने अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए एक वर्षीय ट्रेड अप्रेंटिस के लिए आवेदन निकाला था। एलबीएसएम कालेज में एसटी छात्रों की संख्या सबसे ज्यादा है। इसलिए टाटा स्टील ने यहां के छात्रों को नौकरी दी।

By Sanam SinghEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 10:30 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 10:30 PM (IST)
कोल्हान विश्वविद्यालय के कॉलेज में पहली बार टाटा स्टील ने किया प्लेसमेंट...इतने छात्रों को दी नौकरी
एलबीएसएम कालेज बना पहला कालेज जहां से टाटा स्टील ने अप्रेंटिस में छात्रों का किया चयन

 जमशेदपुर : कोल्हान विश्वविद्यालय के किसी कालेज में पहली बार टाटा स्टील जैसी कंपनियों ने प्लेसमेंट ड्राइव चलाया। टाटा स्टील की ओर से 2019, 2020, 2021 में पास आउट अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए एक वर्षीय ट्रेड अप्रेंटिस के लिए आवेदन निकाला गया था। इसके लिए एलबीएसएम कालेज के प्राचार्य डा. एके झा ने कंपनी के पदाधिकारियों से पत्राचार किया तथा लिखा कि उनके कालेज में एसटी छात्रों की संख्या सबसे ज्यादा है। वे यहां से इस पद के लिए आवेदन ले सकते हैं। बाद में कंपनी ने हामी भरी। इसके बाद इस पद के लिए प्राचार्य के पास 160 आवेदन जमा हुए। प्राचार्य ने सभी आवेदनों को कंपनी के पास भेजा।

loksabha election banner

इसके बाद कंपनी ने अपनी नियुक्ति प्रक्रिया के अनुसार परीक्षा ली। परीक्षा में 40 छात्र उत्तीर्ण हुए। इसमें 32 छात्रों का मेडिकल हुआ। इनमें से 23 छात्रों का प्रशिक्षण पिछले दो सप्ताह से कंपनी प्लांट के अंदर प्रशिक्षण चल रहा है। अन्य नौ छात्रों को वेटिंग लिस्ट में रखा गया है। एक साल का प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद उनकी नियुक्ति ठीक उसी तरह से होगी जैसा कि ट्रेड अप्रेंटिसशिप की परीक्षा के बाद होता है। टाटा स्टील जैसी कंपनी में स्थाई प्रवृत्ति की नौकरी दिलाने वाला एलबीएसएम कालेज पहला कालेज बन गया है। इससे छात्र भी काफी खुश है। छात्रों ने रविवार को इसके लिए प्राचार्य के प्रति आभार जताया तथा उनका अभिनंदन भी किया। छात्रों ने कालेज के विकास में हर संभव योगदान करने की बात कही। इस मौके पर प्रोफेसर विनोद कुमार, डा. मौसुमी पाल, जया कच्छप, कार्यालय अधीक्षक सौरभ वर्मा उपस्थित थे।

----------------

डुमरिया, पोटका, बहरागोड़ा और जमशेदपुर प्रखंड के छात्रों का हुआ चयन

इंग्लिश आनर्स, पालिटिकल साइंस, हिस्ट्री, भूगोल आनर्स तथा सामान्य ग्रेजु़एट छात्रों का चयन भी इस अप्रेंटिस पद के लिए हुआ है। उन्हें प्रशिक्षण की अवधि के दौरान 9 हजार रुपए प्रतिमाह मिलेगी। आधे छात्र डु़मरिया, पोटका, बहरागोडा से हैं तथा आधे जमशेदपुर प्रखंड से है। कार्यक्रम में चयनित छात्रों ने दो सप्ताह की प्रशिक्षण अवधि का अनुभव भी बताया तथा टाटा स्टील की कार्यशैली की तारीफ भी की।

--------------

छात्रों को राेजगार के लायक बनाना पहली प्राथमिकता : डा. झा

एलबीएसएम कालेज के प्राचार्य डा. एके झा ने बताया कि वे छात्रों को रोजगार के लायक बनाना चाहते हैं। इसके लिए वे स्किल इंडिया डेवलपमेंट मिशन से एमओयू करने वाले हैं। वर्तमान में टाटा स्टील की प्लेसमेंट का स्वागत करते हुए कहा कि उनके छात्र कोल्हान विश्वविद्यालय तथा कालेज का प्रतिनिधित्व कंपनी में करेंगे। वे अनुशासित व कर्मठता के साथ कार्य करें तथा कंपनी के विभिन्न पदों पर आसाीन होने के लिए कंपनी के कायदे-कानून का अध्ययन करते हुए आगे बढ़े। ये छात्र विश्वविद्यालय व कालेज के आगामी प्लेसमेंट के लिए मील का पत्थर साबित होंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.