जमशेदपुर : टाटा वर्कर्स यूनियन के कांफ्रेंस रूम में सोमवार को बैठक हुई, जिसमें टीएसयूआइएसएल (जुस्को) के प्रबंध निदेशक तरुण डागा समेत अन्य अधिकारी शामिल थे। इसमें कर्मचारियों के आवास समेत मोहल्ले की समस्या और जमशेदपुर की नागरिक सुविधाओं पर विस्तृत चर्चा हुई। इसमें यूनियन नेतृत्व ने सुझाव दिया कि जुस्को द्वारा कदमा-सोनारी लिंक रोड की तर्ज पर बिष्टुपुर व साकची समेत अन्य बड़े क्षेत्रों में कुछ चिह्नित स्थानों के साथ क्लब हाउस में ओपेन जिम बनाए, ताकि शहरवासी इसका लाभ उठा सकें।

इससे पहले जुस्को एमडी ने यूनियन के माध्यम से शहरवासियों से अनुरोध किया कि दुर्घटना की संभावनाओं को कम करने के लिए विभिन्न स्थानों पर सीधी सड़कों में दो चौराहे के बीच कट को बंद किया गया है या उनकी संख्या घटा दी गई है। साधारणतया पाया जा रहा है कि लोग थोड़ी सी लंबी दूरी से बचने के लिए चौराहे से ही गलत ढंग से शार्टकट का प्रयोग कर रहे हैं, जिससे शहर में सड़क दुर्घटना में वृद्धि हो रही है। यह चिंताजनक विषय है। इसके लिए सार्वजनिक स्तर पर प्रसार-प्रचार की आवश्यकता है, जिससे इस तरह की दुर्घटनाओं को रोका जा सके। विभिन्न पदाधिकारियों ने वार्ता के दौरान कर्मचारियों के आवास में कैसे बेसिक एमिनिटीज में सुधार किया जाए, इस पर अपने सुझाव रखे जिस पर जुस्को प्रबंधन ने सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाते हुए गंभीरता से विचार करने का आश्वासन दिया है।

जमशेदपुर के पर्यावरण सस्टेनेबिलिटी को लेकर भी टाटा वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों ने कुछ तकनीकी सलाह दी, जिस पर कार्य करने का आश्वासन मिला है। इन सबके अलावा कंपनी क्वार्टर में टीआरएम की स्थिति में तेजी लाने, एक छोटी कमेटी बनाकर विभिन्न एरिया में कंपनी के क्वार्टर व फ्लैट का सेफ्टी आडिट कराकर एक चेकलिस्ट तैयार करने और उस अनुरूप उसमें सुधार लाने का विचार किया गया। यह भी तय हुआ कि नियमित अंतराल पर जुस्को प्रबंधन व टाटा वर्कर्स यूनियन के पदाधिकारियों की बैठक होती रहेगी। बैठक में जुस्को प्रबंधन की ओर से कैप्टन धनंजय मिश्रा, मलय पांडा, संजीव झा, बीपी सिंह व संजय कुमार, टाटा वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी, डिप्टी प्रेसिडेंट शैलेश कुमार सिंह, महामंत्री सतीश कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष हरिशंकर सिंह, उपाध्यक्ष शाहनवाज आलम, शत्रुघ्न कुमार राय, संजय कुमार सिंह व संजीव तिवारी, सहायक सचिव सरोज कुमार सिंह, अजय कुमार चौधरी व नितेश राज शामिल थे।

Edited By: Sanam Singh