जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार के संयुक्त सचिव समीर कुमार ने पूर्वी सिंहभूम जिला के विभिन्न प्रखंडों में बनाए जा रहे शौचालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने निर्माणाधीन शौचालयों की गुणवत्ता की जांच भी की। मौके पर उन्होंने लाभुकों को शौचालयों के उपयोग को निरंतर बनाए रखने के लिए प्रेरित किया। इसके पूर्व उन्होंने कोल्हान प्रमंडल के पश्चिम सिंहभूम और सरायकेला-खरसावां जिले का भी दौरा कर शौचालयों का निरीक्षण किया था। जल जीवन मिशन से हर घर में पहुंचेगा शुद्ध पेयजल

जिले के विभिन्न प्रखंडों का दौरा कर लौटने के बाद जल शक्ति मंत्रालय के संयुक्त सचिव ने जिला मुख्यालय सभागार में बैठक की। मौके पर उन्होंने स्वच्छ भारत मिशन की समीक्षा की और छूटे हुए लाभुकों के शौचालय निर्माण को 31 मार्च तक पूरा करने का निर्देश दिया। इस दौरान उन्होंने प्रखंडवार मिले लक्ष्य को लेकर बारी-बारी से प्रखंड समन्वयकों से जानकारी ली और निर्धारित समय पर पूर्ण करने को लेकर निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन का उद्देश्य पूर्ण रूप से खुले में शौच से मुक्त करना है और यह तभी सार्थक होगा जब जिला व राज्य में एक भी व्यक्ति खुले में शौच नहीं करेगा। इस अवसर पर उन्होंने सभी पदाधिकारियों को ठोस व तरल कचरा प्रबंधन के संबंध में भी लोगों को जागरूक करने की बात कही। उन्होंने बताया कि जल शक्ति मंत्रालय द्वारा हर घर में पाइपलाइन के माध्यम से शुद्ध पेयजल लोगों को उपलब्ध कराने के लिए जल जीवन मिशन शुरू की जाएगी। उन्होंने सभी पदाधिकारियों से जल जीवन मिशन के मद्देनजर मजदूरों को प्रशिक्षित करने का भी निर्देश दिया, ताकि जिले में मिशन का सफल क्रियान्वयन हो सके।

--

30 अप्रैल तक तैयार हो जाएंगे शौचालय : उपायुक्त

बैठक में पूर्वी सिंहभूम जिले के उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने कहा कि जिले में 32887 शौचालय का लक्ष्य है। इस लक्ष्य को 30 अप्रैल तक पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पोटका, पटमदा और चाकुलिया में अधिक टारगेट है। युद्धस्तर पर काम कर निर्धारित तिथि तक अधिक से अधिक शौचालयों के निर्माण किया जाएगा। बैठक में जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, पेयजल स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता, जिला समन्वयक समेत अन्य कर्मी मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस