जागरण संवाददाता, जमशेदपुर : महाशिवरात्रि के पावन मौके पर देवों के देव महादेव के जलाभिषक के लिए शुक्रवार को शहर के शिवालयों में श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। सुबह से ही श्रद्धालु मंदिरों में पहुंचने लगे थे। महिलाएं, पुरुष, बच्चे व बुजुर्ग सभी ने अपने आराध्यदेव की भक्ति में लीन रहे। ओम् नम: शिवाय और हर-हर महादेव के जयघोष से मंदिर परिसर गूंजाते रहे। मंदिरों में कोई भजन कीर्तन में लीन रहा तो कोई भोलेनाथ की जाप में। महाशिवरात्रि के मौके पर शहर के विभिन्न मंदिर प्रबंधन की ओर से व्यापक स्तर पर प्रबंध किया गया है। महाशिवरात्रि को लेकर शिवालय व मंदिरों को आकर्षक रूप से सजाया-संवारा गया था। जगह-जगह भोग वितरण किया गया, जबकि कई मंदिरों में शिव जी की बरात निकाली गई। रात को मंदिरों में शिव विवाह का भी आयोजन किया गया।

---------------

95 हजार शिव लिंग बनाकर की गई पूजा

बिष्टुपुर स्थित लक्ष्मीनाथ परमहंस गोस्वामी मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर 95 हजार मिट्टी के शिव लिंग बनाकर पूजा-अर्चना की गई। मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालु पहुंचने लगे थे। दोपहर 12 बजे श्रद्धालुओं ने मिट्टी के बनाए गए शिव लिंगों की पूजा-अर्चना की। वैदिक विधि विधान से पंडित संजय झा ने पूजा अनुष्ठान संपन्न कराया। यजमान के रूप में बीएन झा शामिल हुए। रूद्राभिषेक और आरती के बाद कुमारी भोजन कराया गया। शाम को महादेव का भव्य श्रृंगार किया गया। प्रसाद वितरण के बाद देर शाम भजन कीर्तन का आयोजन हुआ।

-------------

डिमना से निकली शिव बरात

डिमना के शिरोमण नगर स्थित श्रीश्री शिरोमाणि अमरनाथ मंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर शिव जी की बरात निकाली गई। मंदिर से शुरू होकर बरात डिमना चौक तक पहुंची और वापस मंदिर पहुंची। यहां रात को शिव विवाह का आयोजन किया गया। मंदिर के पुजारी हरेकृष्ण शास्त्री ने बताया कि सुबह से ही बाबा भोलेनाथ और मां पार्वती की पूजा-अर्चना के लिए श्रद्धालु जुटने लगे थे। मौके पर बाबा भोलेनाथ का अभिषेक कर श्रृंगार किया गया था। इस अवसर पर भक्तों के बीच प्रसाद वितरण किया गया।

------------

भूत-प्रेत संग निकली शिव बरात

साकची बाजार स्थित शिव मंदिर में देव-देवी, साधु-संत और भूत-प्रेत के साथ शिव बरात निकाली गई। महाशिवरात्रि पर गाजे-बाजे के साथ निकाली गई शिव बरात साकची बाजार का भ्रमण कर वापस मंदिर पहुंची। देर रात मंदिर में शिव विवाह का आयोजन किया गया। सुबह से ही मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा-अर्चना और दर्शन के लिए लगा रहा।

-----------

महाशिवरात्रि पर दो दिवसीय महोत्सव शुरू

महाशिवरात्रि के मौके पर ईस्ट बंगाल कॉलोनी स्थित प्राचीनकालीन आदि काली मंदिर में दो दिवसीय महोत्सव का शुभारंभ हुआ। शुक्रवार को सुबह छह बजे से राधाकृष्ण के अधिवास के साथ अष्टप्रहर कीर्तन का शुरू हुआ। शाम आठ बजे राधाकृष्ण पूजन व रात दस बजे से शिव-पार्वती पूजन में यहां श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। मंदिर में शनिवार को अमावस्या के मौके पर मा काली की पूजा की जाएगी। इसके बाद भक्तों के बीच महाभोग का वितरण किया जाएगा।

----------

शिव-पार्वती विवाह में शामिल हुए श्रद्धालु

शिव शक्ति कमेटी, सुंदरनगर द्वारा आयोजित शिव-पार्वती विवाह में बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए। इसके पूर्व कमेटी की ओर से महाशिवरात्रि के मौके पर भगवान भोले शकर और पार्वती का बारात गाजे बाजे के साथ निकाला गया।

----------

रूद्राभिषेक में उमड़े भक्त

महाशिवरात्रि के मौके पर श्री साई देवस्थानम, घोडाबांधा में रूद्राभिषेक में बड़ी संख्या में भक्त शामिल हुए। यहां सुबह पांच से शाम पांच बजे तक श्रद्धज्ञलुओं ने भोले बाबा का पूजन, जलाभिषेक व रुद्राभिषेक किए। वहीं शाम छह से सुबह छह बजे तक चार पहर की पूजन का आयोजन किया गया। पूजा-अर्चना के बाद बाबा की महाआरती हुई। प्रत्येक पहर में भोले बाबा को अलग-अलग भोग अर्पित की गयी।

----------

शिव चर्चा में उमड़े लोग

महाशिवरात्रि के मौके पर शुक्रवार को यशोदा नगर शिव मंदिर प्रागण में शिव चर्चा का आयोजन किया गया। मौके पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु चर्चा में शामिल हुए। शिव चर्चा के बाद श्रद्धालुओं के बीच भोग वितरण किया गया।

----------

शीतला मंदिर में लगा रहा भक्तों का तांता

महाशिवरात्रि के मौके पर साकची स्थित शीतला माता मंदिर में सुबह से से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। यहां शाम को गाजे-बाजे के साथ शिव जी की बरात निकाली गई। इसके बाद मंदिर में शाम को रूद्रभिषेक हुआ। रात को मंदिर के सारे पुजारी मिलकर रुद्राभिषेक किए। देर रात यहां शिव-पार्वती का विवाह किया गया।

----------

शिव विवाह में शामिल हुए लोग

महाशिवरात्रि के मौके पर कीताडीह गौरी मंदिर में शाम को शिव विवाह हुआ। मौके पर बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। इसके पूर्व मंदिर से शिव बरात निकाली गई। शिव विवाह के बाद रात दस बजे से रूद्राभिषेकम किया गया।

----------

शिव बरात में शामिल हुई महिलाएं

साकची स्थित श्रीश्री मनोकामना नाथ शिव दुर्गा मंदिर में महिलाओं ने शिव बरात निकाली। महाशिवरात्रि के मौके पर मंदिर में सुबह से ही जलार्पण के लिए भक्तों की भीड़ लगी रही। शाम को रूद्राभिषेक हुआ और भक्तों के बीच प्रसाद व भोग का वितरण किया गया।

----------

चादी के शिवलिंग पर जलाभिषेक के लिए उमड़े भक्त

वनदेवी काली मंदिर फदलोगोड़ा, पारडीह स्थित नागा बाबा शिवमंदिर में महाशिवरात्रि के मौके पर भक्तों की भीड़ उमड़ी। यहां चांदी के शिवलिंग पर श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक किया। नागा बाबा शिवमंदिर में 31 किलो चादी से शिवलिंग और अरघा का निर्माण कराया गया है। 1995 में स्थापित नागा बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की अटूट आस्था है। महाशिवरात्रि पर शुक्रवार को यहा भगवान भोलेनाथ का रूद्राभिषेक किया गया। मौके पर भजन-कीर्तन के साथ श्रद्धालुओं के लिए भंडारा का भी आयोजन किया गया।

----------

पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर ने किया मंदिर का उदघाटन

महाशिवरात्रि के पावन अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बिरसानगर जोन नंबर सात में शिव मंदिर का उदघाटन किया। मंदिर के उदघाटन के बाद उन्होंने पूजा-अर्चना कर लोगों की सलामती के लिए कामना की।

----------

टेल्को राम मंदिर में हुआ महामृत्युंजय जाप

टेल्को राम मंदिर में श्री शिव शक्ति परिवार द्वारा महाशिवरात्रि के मौके पर शुक्रवार को महामृत्युंजय जाप किया गया। मंदिर में महाशिवरात्रि के अवसर पर तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। शुक्रवार को शिव जी का रुद्राभिषेक व हवन किया गया। रात 12 बजे शिव विवाह की रश्म अदायगी हुई। शनिवार को सुबह पूजा पाठ के बाद शाम चार बजे से शिव विवाह व भजन और 23 फरवरी को सुबह दस बजे महिलाओं द्वारा लोकगीत, 11 बजे से विशाल भंडारा, दोपहर दो बजे शिव बरात का आयोजन होगा।

--------------

रूद्राभिषेक में उमड़े भक्त

महाशिवरात्रि के मौके पर आंध्र भक्त श्री राममंदिरम बिष्टुपुर में शुक्रवार की रात नौ बजे रुद्राभिषेक किया गया। मंदिर परिसर में थर्मोकोल का भव्य भोले शंकर की झांकी बनाई गई है। यहां सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा-अर्चना के लिए कतारबद्ध था।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

जागरण अब टेलीग्राम पर उपलब्ध

Jagran.com को अब टेलीग्राम पर फॉलो करें और देश-दुनिया की घटनाएं real time में जानें।