Move to Jagran APP

विद्यार्थी की सफलता शिक्षक का सबसे बड़ा पुरस्कार : कुलपति

जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में चार फरवरी से शुरू हुए दो सप्ताह का संकाय विकास कार्यक्रम का समापन सोमवार को हुआ। समापन समारोह की मुख्य अतिथि सह कार्यक्रम की प्रधान संरक्षक कोल्हान विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. डॉ. शुक्ला महाती ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 08:40 PM (IST)Updated: Wed, 19 Feb 2020 06:21 AM (IST)
विद्यार्थी की सफलता शिक्षक का सबसे बड़ा पुरस्कार : कुलपति
विद्यार्थी की सफलता शिक्षक का सबसे बड़ा पुरस्कार : कुलपति

जासं, जमशेदपुर : जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज में चार फरवरी से शुरू हुए दो सप्ताह का संकाय विकास कार्यक्रम का समापन सोमवार को हुआ। समापन समारोह की मुख्य अतिथि सह कार्यक्रम की प्रधान संरक्षक कोल्हान विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो. डॉ. शुक्ला महाती ने कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है। पठन-पाठन की दुनिया में रोज हो रहे बदलावों को देखते हुए शिक्षकों को अपडेट होना होगा। कोल्हान के विभिन्न कॉलेज के प्रतिभागी शिक्षक इससे लाभांवित हुए हैं। इनके ज्ञान का लाभ कोल्हान के विद्यार्थी जरूर उठाएंगे।

prime article banner

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों की सफलता ही शिक्षक का सबसे बड़ा पुरस्कार है। विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित कुलानुशासक डॉ. एके झा कहा कि कार्यक्रम की मुख्य भावना अंतरविषयी और पारविषयी ज्ञान से शिक्षक को परिचित करना था, जो सफल रहा। प्रतिभागी शिक्षक और आयोजन समिति की तत्परता सराहनीय रही। इसके पूर्व स्वागत संबोधन में प्राचार्या डॉ. नूतन चंद्रा ने कहा कि यह आयोजन चुनौतीपूर्ण था, लेकिन विश्वविद्यालय के सतत मार्गदर्शन, महात्मा हंसराज कॉलेज फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर के आत्मीय सहयोग, आयोजन टीम, शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मियों की मेहनत से सफलतापूर्वक संपन्न हुआ। इससे हौसला बढ़ा है।

उन्होंने कहा कि आगे भी इस तरह के नवाचारी कार्यक्रम आयोजित करने का प्रयास करेंगे। समन्वयक डॉ. काकोली बसाक ने दो सप्ताह तक चले कार्यक्रम का विस्तृत प्रतिवेदन रखा। उन्होंने कहा कि जेएनयू, बीएचयू, एक्सएलआरआइ, केंद्रीय विश्वविद्यालय बोध गया और मोतिहारी, रांची व कोल्हान विश्वविद्यालय के विद्वान रिसोर्स पर्सन के साथ-साथ शिक्षाविद्, सामाजिक कार्यकर्ता, संस्कृति चिंतकों के संबोधन से कार्यक्रम समृद्ध हुआ। समापन समारोह में डॉ. सनातन दीप और टीम ने कुलगीत व स्वागत गीत प्रस्तुत किया।

प्रतिभागी शिक्षकगण की तरफ से विनय कुमार गुप्ता, अमृता कुमारी व डॉ. नेहा तिवारी ने कार्यक्रम की गुणवत्ता और महत्व पर प्रस्तुति दी। कुलपति, कुलानुशासक व प्राचार्या ने प्रतिभागी शिक्षकों को प्रमाण पत्र प्रदान किया। कार्यक्रम में मंच समन्वयन डॉ. मनीषा टाईटस व सोनाली सिंह ने किया जबकि धन्यवाद ज्ञापन डॉ. सुधीर कुमार साहू ने दिया। मौके पर महात्मा हंसराज फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर, नई दिल्ली के प्रशासनिक सहायक विभोर कोसवाल सहित कॉलेज परिवार के सभी सदस्य भी मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.